विश्वनाथन आनंद बने WWF के ब्रांड अम्बैस्डर

पांच बार के विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद डब्ल्यूडब्ल्यूएफ (World Wide Fund,WWF) इंडिया के पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम के एंबेसडर बने। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया ने भारत में पर्यावरण सरंक्षण के 50 वर्ष पूरे किए हैं।
वर्ल्ड वाइड फंड
प्रकृति के लिए वर्ल्ड वाइड फंड (WWF ) 1961 में स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन है, जो प्रकृति संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहा है। इसे पहले विश्व वन्यजीव निधि (World Wildlife fund) नाम से जाना जाता था, जो कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में इसका आधिकारिक नाम बना हुआ है।
डब्ल्यूडब्ल्यूएफ जूलोजिकल सोसायटी ऑफ लंदन के साथ मिलकर 1998 से हर दो साल में लिविंग प्लैनेट रिपोर्ट और लिविंग प्लेनेट इंडेक्स का प्रकाशन करता है। अपनी पारितंत्रीय पदचिन्हों के आकलनों के साथ, इंडेक्स का इस्तेमाल द्विवार्षिक लिविंग प्लेनेट प्रतिवेदन को तैयार करने में किया जाता है जो मानवीय गतिविधियों के विश्व पर पड़ने वाले प्रभाव का अवलोकन प्रस्तुत करता है।यह दुनिया भर का सबसे बड़ा संरक्षण संगठन है, जिसमें 100 मिलियन से अधिक समर्थक हैं, जो 100 से अधिक देशों में काम कर रहे हैं, जो लगभग 1,300 संरक्षण और पर्यावरण परियोजनाओं का समर्थन करते हैं।

Related Posts

Leave a Reply