कोरोनावायरस संकट पर अंकटाड की रिपोर्ट

कोरोनावायस महामारी के कारण विदेशों लिए गए सरकारी कर्जों पर विकासशील देशों का भुगतान 2020 व 2021 में बढ़कर 2.6-3.4 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच सकता है। यह बात संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी यूएन कान्फ्रेंस ऑन ट्र्रेड एंड डेवलपमेंट (UNCTAD) ने अपनी Beyond Uncertainty नामक एक नई रिपोर्ट में कही। अंकटाड ने कहा कि स्वास्थ्य और आर्थिक जरूरतों के कारण विकासशील देश पहले ही भारी भरकम कर्ज से जूझ रहे थे। उस पर से अब उन्हें महामारी का भी सामना करना पड़ रहा है।
अंकटाड की रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च आय वाले विकासशील देशों को बाहरी सरकारी कर्जों के विरुद्ध 2-2.3 लाख करोड़ डॉलर तक का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि मध्य व कम आय वाले विकासशील देशों को 666 अरब डॉलर से लेकर 1.06 लाख करोड़ डॉलर तक का भुगतान करना होगा।
अंकटाड के महासचिव मुखिसा किटूई ने कहा कि इस समय विकासशील देशों को महामारी से निपटने के लिए संसाधन की जरूरत है। इसलिए विकासशील देशों के लिए कर्ज पर एक वैश्विक समझौता होना चाहिए और उन्हें कर्ज में राहत दी जानी चाहिए।
रिपोर्ट में कहा गया है कि वायरस संकट से पहले भी इन देशों की सरकारें कर्ज के भुगतान के लिए अपने राजस्व का एक बड़ा हिस्सा खर्च कर रही थीं। इसके कारण स्वास्थ्य व सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों के लिए उनके पास पैसे कम पड़ रहे थे। महामारी के कारण इन देशों से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने बड़े पैमाने पर पूंजी निकाल ली है। इसके कारण इस देशों के लिए कर्ज का भुगतान करना और कठिन हो गया है।
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD)
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (United Nations Conference on Trade and Development- UNCTAD) की स्थापना 1964 में की गई थी।
इसका उद्देश्य विकासशील देशों के विकास के अनुकूल उनके एकीकरण को विश्व अर्थव्यवस्था में बढ़ावा देना है।
यह एक स्थायी अंतर सरकारी निकाय है।
इसका मुख्यालय जिनेवा(स्विट्ज़रलैंड) में है।
इसके वर्तमान महासचिव मुखीसा किटूई (Mukhisa Kituyi) हैं।
इसके द्वारा प्रकाशित कुछ महत्वपूर्ण रिपोर्ट :

  •  व्यापार और विकास रिपोर्ट (Trade and Development Report)
  • विश्व निवेश रिपोर्ट (World Investment Report)
  • न्यूनतम विकसित देश रिपोर्ट (The Least Developed Countries Report)
  • सूचना एवं अर्थव्यवस्था रिपोर्ट (Information and Economy Report)
  • प्रौद्योगिकी एवं नवाचार रिपोर्ट (Technology and Innovation Report)
  • वस्तु तथा विकास रिपोर्ट (Commodities and Development Report)

Related Posts

Leave a Reply