सहकार मित्र योजना इंटर्नशिप कार्यक्रम

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) ने सहकार मित्र योजना इंटर्नशिप कार्यक्रम (Sahakar Mitra Scheme Internship Program(SIP) की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम से युवा पेशेवरों को सहकारिता का व्यवहारिक अनुभव मिलेगा।
यह योजना युवा पेशेवरों को पेड इंटर्नशिप के रूप में एनसीडीसी एवं सहकारिता के साथ काम करके व्यवहारिक रूप से काम करने एवं सीखने का अवसर प्रदान करेगी।
सहकार मित्र, कृषक उत्पादक संगठनों (FPO) की भूमिका निभाकर सहकारिता के माध्यम से व्यवसायिक शैक्षणिक संस्थानों के पेशेवरों को नेतृत्व एवं उद्यमशीलता को विकसित करने के लिए भी अवसर प्रदान करेगा।
इस योजना के तहत कृषि व संबद्ध क्षेत्र और आईटी में ग्रेजुएट इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे।कृषि, व्यापार, सहकारिता, वित्त, अंतरार्ष्ट्रीय व्यापार, वाणिज्य, ग्रामीण विकास, परियोजना प्रबंधन से एमबीए कर रहे या कर चुके युवा भी इसके योग्य होंगे।
एनसीडीसी ने सहकार मित्र पेड इंटर्नशिप कार्यक्रम हेतु फंड बनाया है, जिसके अंतर्गत प्रत्येक इंटर्न को चार माह की अवधि के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।
राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC)
*राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (National Cooperative Development Corporation, NCDC) कृषि एवं कि‍सान कल्‍याण मंत्रालय के अंतर्गत एक सांविधिक निगम है।
* इसकी स्थापना वर्ष 1963 में संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। यह सहकारी क्षेत्र हेतु शीर्ष वि‍त्तीय तथा वि‍कासात्‍मक संगठन है। *यह कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों के आलावा विभिन्न क्षेत्रों में सहकारि‍ता को सहयोग प्रदान करता है।
*एनसीडीसी का उद्देश्य कृषि उत्पादन, खाद्य पदार्थों, औद्योगिक वस्तुओं, पशुधन और सहकारी सिद्धांतों पर उत्पादित कुछ अन्य अधिसूचित वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन, प्रसंस्करण, विपणन, भंडारण, निर्यात और आयात तथा इसके साथ संबंधित मामलों या आकस्मिक मामलों के लिये कार्यक्रमों की योजना बनाना और उनका संवर्द्धन करना है।

Related Posts

Leave a Reply