वैज्ञानिकों को दो ब्लैक होल के विलय (Merger) की घटना देखने का मौका मिला है। अमेरिका की इंटरफेरोमीटर ग्रैविटि वेव ऑबजर्वेटरी (The Laser Interferometer Gravitational-Wave Observatory,LIGO) के वैज्ञानिकों ने दुनिया के बाकी वैज्ञानिकों से अपनी यह जानकारी अमेरिकन फिजिकल सोसाइटी की आनलाइन मीटिंग में साझा की। इससे पहले 10 ब्लैक होल विलय का अवलोकन किया गया था, लेकिन यह पहली बार है कि दो अलग आकारों के ब्लैकहोल का विलय देखने को मिला।
यह विलय पृथ्वी से 2.4 अरब प्रकाशवर्ष दूर स्थित ब्लैकहोल में हुआ था। छोटा ब्लैकहोल हमारे सूर्य से 8 गुना बड़ा था जबकि बड़ा ब्लैकहोल हमारे सूर्य से तीस गुना ज्यादा बड़ा था। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इससे ब्लैकहोल के बारे में उन्हें समझने में ज्यादा मदद मिलेगी। इस खोज ने इतना निश्चित किया है कि दो अलग आकारों वाले ब्लैकहोल का विलय संभव है।
क्या होता है ब्लैक होल?
ब्लैक होल स्पेस में वो जगह है जहाँ भौतिक विज्ञान का कोई नियम काम नहीं करता। इसका गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र बहुत शक्तिशाली होता है। इतना शक्तिशाली कि प्रकाश भी यहां प्रवेश करने के बाद बाहर नहीं निकल पाता है। जब कोई विशाल तारा अपने अंत की ओर पहुंचता है तो वह अपने ही भीतर सिमटने लगता है। धीरे धीरे वह विशाल ब्लैक होल बन जाता है और सब कुछ अपने में समेटने लगता है।
इसके बाहरी हिस्से को स्टीफ़न हॉकिंग ने इवेंट हॉराइज़न (Event Horizon) नाम दिया है। क्वांटम प्रभाव के चलते इससे गर्म कण टूट-टूट कर ब्रह्माण्ड में फैलने लगते हैं। स्टीफ़न हॉकिंग की खोज के अनुसार हॉकिंग रेडिएशन (Hawking Radiation) के चलते एक दिन ब्लैक होल पूरी तरह द्रव्यमान मुक्त हो कर ग़ायब हो जाता है। नाम के विपरीत ये क्षेत्र खाली नहीं होता बल्कि इसमें कई तरह के पदार्थ होते हैं जो इस इसके क्षेत्रफ़ल को असीम गुरुत्वाकर्षण बल देते हैं।
2019 में पहली बार ब्लैक होल की तस्वीर ली गई
अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने अप्रैल 2019 में पही बार ब्लैक होल की तस्वीर जारी की है। यह M 87 गैलैक्सी में लगभग 4000 करोड़ में फैला हुआ है और आकार में पृथ्वी से तीस लाख गुना बड़ा है।इसकी तस्वीर इवेंट हॉरिज़न टेलिस्कोप (Event Horizon Telescope) से ली गई जो आठ टेलिस्कोप का एक नेटवर्क है। ये हमारे सोलर सिस्टम से भी बड़ा है और वज़न में सूर्य से 650 करोड़ से ज़्यादा भारी है। ये ब्रह्मांड में मौजूद सबसे बड़ा ब्लैक होल है।

Leave a Reply