अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: जो बाइडेन होंगे डेमोक्रेटिक प्रत्याशी

अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden ) के नवंबर 2020 में प्रस्तावित राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार (Democratic Candidate) होंगे । शुक्रवार रात तक उन्होंने कुल 3,979 प्रतिनिधियों में से 1,991 का समर्थन हासिल कर लिया है। इससे वह डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से आधिकारिक दावेदारी पाने के पात्र हो गए हैं। आगामी राष्ट्रपति चुनावों में जो बाइडेन रिपब्लिकन उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देंगे।
77 वर्षीय जो बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन में अमेरिका के 47वें उपराष्ट्रपति रह चुके हैं। बतौर उपराष्ट्रपति उन्हें भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रिश्तों की पैरोकारी के लिए जाना जाता था। 2008 में एक सीनेटर के नाते उन्होंने दोनों देशों के बीच हुए ऐतिहासिक असैन्य परमाणु समझौते के पक्ष में मतदान किया था।
अगस्त में प्रस्तावित डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन में उन्हें औपचारिक रूप से प्रत्याशी नामित किया जाएगा। जो बाइडेन की उम्मीदवारी अब केवल औपचारिकता मानी जा रही है क्योंकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी बर्नी सेंडर्स ने पहले ही अपना नाम वापस ले लिया है।

Leave a Reply