भारत ने पीओके और गिलगिट-बाल्टिस्टान के लिए जारी किया मौसम बुलेटिन

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department- IMD) ने पूरे जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लिए मौसम की जानकारी जारी की है। आइएमडी के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय मोहापात्रा ने गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद को भी मौसम बुलेटिन में शामिल किया है। उन्होंने कहा कि ये भारत भी भारत के हिस्से हैं इसलिए हमने मौसम बुलेटिन में शामिल किया है।
आइएमडी की तरफ से यह नयाा बदलाव 5 मई 2020 से किया गया है जम्मू-कश्मीर के पूरे डिवीजन के मौसम का पूर्वानुमान विभाग अब अपनी वेबसाइट पर उत्तर-पश्चिम भारत के फोरकास्ट में देता है। इस नए बदलाव के बाद लद्दाख को भी जम्मू-कश्मीर से अलग एक केंद्र शासित प्रदेश के रूप में दर्शाया जा रहा है।भारत की तरफ से यह कदम तब उठाया गया है जब इस हफ्ते पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने संघीय सरकार को गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव की अनुमति दे दी है।
समझें गिलगिट- बाल्टिस्टान और पीओके को
पाक अधिकृत कश्मीर (POK) और गिलगित-बाल्टिस्तान दोनों पाकिस्तान से अलग-अलग इलाके हैं, जबकि इन पर उसक नियंत्रण है। भारत पूरे जम्मू कश्मीर को अपना ‘अभिन्न अंग’ मानता है जिसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और गिलगित-बल्तिस्तान दोनों आते हैं। इन दोनों क्षेत्रों की अपनी विधानसभाएँ हैं और तकनीकी रूप से यह पाकिस्तान संघ का हिस्सा नहीं है। पाकिस्तान कश्मीर के लिये एक विशेष मंत्री और संयुक्त परिषदों के ज़रिये उनका शासन करता है। प्रत्यक्षतः दोनों क्षेत्र स्वतंत्र हैं, लेकिन विदेश और रक्षा मामले पाकिस्तान के नियंत्रण में हैं।
अभी तक गिलगित-बाल्टिस्तान स्वायत्त क्षेत्र है, जहाँ प्रादेशिक असेंबली के अलावा एक चुना हुआ मुख्यमंत्री भी है।इसका कुल क्षेत्रफल 72,971 वर्ग किमी. है और इसका प्रशासनिक केंद्र गिलगित शहर है, जिसकी जनसंख्या लगभग ढाई लाख है।
गिलगित-बाल्टिस्तान में कुल 7 ज़िले हैं, जिनमें से 5 गिलगित में और 2 बाल्टिस्तान में हैं तथा गिलगित और स्कर्दू से इनका प्रशासन चलाया जाता है। गिलगित-बाल्टिस्तान की सीमाएँ पश्चिम में खैबर-पख्तूनख्वा से, उत्तर में अफगानिस्तान के वाखान गलियारे से, उत्तर-पूर्व में चीन के शिन्जियांग प्रांत से, दक्षिण में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और दक्षिण-पूर्व में भारतीय जम्मू-कश्मीर राज्य से लगती हैं।
पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर
पाक अधिकृत कश्मीर (POK) मूल कश्मीर का वह भाग है, जिसकी सीमाएं पाकिस्तानी पंजाब, उत्तर पश्चिम में अफ़गानिस्तान के वाखान गलियारे से, चीन के ज़िन्जियांग क्षेत्र से और भारतीय कश्मीर से पूर्व में लगती हैं। यदि गिलगित-बाल्टिस्तान को हटा दिया जाये तो आज़ाद कश्मीर का क्षेत्रफल 13,300 वर्ग किलोमीटर है और इसकी आबादी लगभग 40 लाख है। इसकी की राजधानी मुज़फ़्फ़राबाद है और इसमें 8 ज़िले, 19 तहसीलीं और 182 संघीय काउन्सिलें हैं।इसके हुन्ज़ा-गिलगित के एक भाग, रक्सम एवं बाल्टिस्तान की शक्स्गम घाटी क्षेत्र को, पाकिस्तान द्वारा 1963 में चीन को सौंप दिया गया था।इस क्षेत्र को सीडेड एरिया या ट्रांस काराकोरम ट्रैक्ट कहते हैं।
pok

Related Posts

Leave a Reply