Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : September 9, 2021

1- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (CCEA) ने रबी विपणन सीजन 2022-23 के लिये सभी रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी करने को मंजूरी दे दी है। एमएसपी की सिफारिश कौन करता है?
(a) आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (CCEA)
(b) कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (CACP)
(c) कृषि लागत एवं मूल्य विभाग (CACD)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- समाचार पत्रों में चर्चित निपाह वायरस (Nipah Virus (NiV) का नामकरण निपाह शहर के नाम पर रखा गया है। यह शहर है?
(a) वेनेजुएला
(b) ब्राजील
(c) मलेशिया
(d) इंडोनेशिया

3- भारतीय नौसेना ने किस देश की नौसेना के साथ द्विपक्षीय अभ्यास- ‘ऑसिन्डेक्स’ शुरू किया है?
(a) रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी
(b) जर्मन नौसेना
(c) अमेरिकी नौसेना
(d) ब्रिटिश नौसेना

4 – हाल ही में भारत के राष्ट्रपति और भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर राम नाथ कोविंद ने आईएनएस हंस, गोवा में किस विंग को ध्वज प्रदान किया?
(a) भारतीय नेवल एविएशन
(b) नौसेना की दक्षिणी कमान
(c) INS त्रिकंड
(d) INS विक्रमादित्य

5- उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने राज्य में जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये ‘वाराणसी से किस स्थान तक गंगा नदी में क्रूज़ सेवा’ की शुरुआत की है ?
(a) चुनार
(b) प्रयागराज
(c) कन्नौज
(d) पटना

उत्तर एवं व्याख्या
1 (b) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (CCEA) ने रबी विपणन सीजन (आरएमएस) 2022-23 के लिये सभी रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी करने को मंजूरी दे दी है।सरकार ने आरएमएस 2022-23 के लिए रबी फसलों की एमएसपी में इजाफा कर दिया है, ताकि किसानों को उनके उत्पादों की लाभकारी कीमत मिल सके। पिछले वर्ष के एमएसपी में मसूर की दाल और कैनोला (रेपसीड) तथा सरसों में उच्चतम संपूर्ण बढ़ोतरी (प्रत्येक के लिए 400 रुपये प्रति क्विंटल) करने की सिफारिश की गई है। इसके बाद चने (130 रुपये प्रति क्विंटल) को रखा गया है। पिछले वर्ष की तुलना में कुसुम के फूल का मूल्य 114 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दिया गया है।कीमतों में यह अंतर इसलिए रखा गया है, ताकि भिन्न-भिन्न फसलें बोने के लिये प्रोत्साहन मिले।पिछले कुछ वर्षों से तिलहन, दलहन, मोटे अनाज के न्यूनतम समर्थन मूल्य में एकरूपता लाने के लिये संयुक्त रूप से प्रयास किए जाते रहे हैं, ताकि किसान इन फसलों की खेती अधिक रकबे में करने के लिए प्रोत्साहित हों।इसके लिए वे बेहतर प्रौद्योगिकी और खेती के तौर-तरीकों को अपनायें, ताकि मांग और आपूर्ति में संतुलन पैदा हो।
क्या है न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP)?
न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) वह न्यूनतम मूल्य होता है, जिस पर सरकार किसानों द्वारा विक्रय किए जाने वाली उपज की पूरी मात्रा क्रय करने के लिये तैयार रहती है।इस नीति से सरकार किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कृषि उत्पादों को क्रय कर उनके हितों की रक्षा करती है। अन्यथा किसान सिर्फ जोखिमरहित व्यवसायिक फसलों को उगाने की ओर ही प्रेऱित हो सकते हैं जो खाद्य सुरक्षा के लिए संकट उत्पन्न कर सकता है। न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा फसल बोने से पहले की जाती है। न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा सरकार द्वारा कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की संस्तुति पर वर्ष में दो बार रबी और खरीफ के मौसम में की जाती है।

2 (c) इंसानों के बीच निपाह वायरस का पहला मामला 1999 में मलेशिया में सामने आया था। वायरस का नाम उस जगह के नाम पर है जहां रहने वाले शख्से की इसके संक्रमण से मौत हुई थी। उसी साल सिंगापुर में भी यह वायरस फैला। मलेशिया में उसके बाद से यह वायरस नहीं फैला है।इसका संक्रमण मुख्य त: संक्रमित खाना खाने से होता है। डॉ कुमार के अनुसार, ‘यह एक ड्रॉपलेट इन्फे क्शैन है इसलिए सुअरों, बिल्लियों और कुत्तों’ के जरिए भी फैल सकता है। चमगादड़ों की ज्या।दा आबादी के बीच ऐसे जानवरों के संपर्क में रहने वालों को खासा खतरा है।’

3 (a) रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी एवं भारतीय नौसेना के मध्य द्विपक्षीय अभ्यास- ‘ऑसिन्डेक्स’ शुरू होगया है। भारतीय नौसेना के जहाज INS शिवालिक और INS कदमत का कार्यबल दिनांक 6 से 10 सितंबर 2021 तक ‘ऑसिन्डेक्स’ (AUSINDEX) के चौथे संस्करण में भाग ले रहे हैं। ऑसिन्डेक्स के इस संस्करण में भाग लेने वाली नौसेनाओं के जहाजों, पनडुब्बियों, हेलीकॉप्टरों और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमानों के बीच कॉम्प्लेक्स सरफेस, सब सरफेस और हवाई अभियान शामिल हैं। 2015 में द्विपक्षीय आईएन-आरएएन समुद्री अभ्यास के रूप में शुरू हुए ऑसिन्डेक्स की जटिलता पिछले कुछ वर्षों में बढ़ गई है और बंगाल की खाड़ी में 2019 में आयोजित अभ्यास के तीसरे संस्करण में पहली बार पनडुब्बी रोधी अभ्यास शामिल हैं।

4(a) राष्ट्रपति और भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर राम नाथ कोविंद ने 06 सितंबर 2021 को आईएनएस हंस, गोवा में भारतीय नेवल एविएशन (INDIAN NAVAL AVIATION) को ध्वज प्रदान किया। उल्लेखनीय है कि शांति और युद्ध दोनों में राष्ट्र को दी गई असाधारण सेवा के सम्मान में, एक सैन्य इकाई को राष्ट्रपति का ध्वज प्रदान किया जाता है।नेवल एविएशन ने पिछले सात दशकों में हमारे राष्ट्र के लिए उल्लेखनीय और वीरतापूर्ण सेवा के साथ खुद को प्रतिष्ठित किया है। भारतीय नौसेना 27 मई 1951 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद से ध्वज प्राप्त करने वाली पहली भारतीय सशस्त्र सेना थी।

5 (a) उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने राज्य में जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये ‘वाराणसी-चुनार क्रूज़ सेवा’ की शुरुआत की है। यह क्रूज़ सेवा गंगा नदी में वाराणसी से मिर्जापुर के ऐतिहासिक ‘चुनार किले’ तक संचालित होगी। राज्य सरकार इस यात्रा को प्रयागराज में संगम तक बढ़ाने की योजना बना रही है। चुनार किले को चंद्रकांता चुनारगढ़ और चरणाद्री के नाम से भी जाना जाता है। यह किला गंगा नदी के तट के पास ‘कैमूर पहाड़ियों’ पर स्थित है।इस किले का इतिहास तकरीबन 56 ईसा पूर्व का है, जब राजा विक्रमादित्य ‘उज्जैन’ के शासक थे। इसके पश्चात् यह मुगलों, सूरी, अवध के नवाबों और अंत में अंग्रेज़ों के नियंत्रण में आ गया। वर्ष 1791 में यूरोपीय और भारतीय बटालियनों ने किले को अपना मुख्यालय बनाया। वर्ष 1815 के बाद से किले को कैदखाने के रुप में इस्तेमाल किया जाने लगा।वर्ष 1849 में महाराजा रणजीत सिंह की पत्नी ‘रानी जिंदन कौर’ को भी यहाँ कैद किया गया था।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56