Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : September 8, 2021

1- विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जनवरी 2021 में मिले B.1.621 वैरिएंट को ग्रीक अल्फाबेट के आधार पर ‘म्यू’ नाम दिया है। साथ ही इस वैरिएंट को ‘वैरिएंट्स ऑफ इंटरेस्ट’ की सूची में शामिल कर लिया है। यह वैरियंट कहां पाया गया ?
(a) श्रीलंका
(b) बेल्जियम
(c) कोलंबिया
(d) पनामा

2- हाल ही में किस स्थान पर निपाह वायरस (Nipah Virus (NiV) से 12 साल के एक किशोर की मौत दर्ज की गई है?
(a) मेंगलुरू (कर्नाटक)
(b) कोझिकोड (केरल)
(c) हैदराबाद (तमिलनाडु)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

3- हाल ही में सदाशिव राव साठे का मुंबई में निधन हो गया। वे 95 साल के थे। उनकी प्रसिद्धि किस हेतु थी?
(a) पत्रकार
(b) संगीतकार
(c) मूर्तिकार
(d) साहित्यकार

4 – हाल ही में भारत और किस देश की नौसेनाओं के मध्य SIMBEX अभ्यास का 28वां संस्करण आयोजित किया गया है?
(a) सेसेल्श
(b) सिंगापुर
(c) श्रीलंका
(d) सूरीनाम

5- हाल ही में ‘राजीव गांधी नेशनल पार्क’ का नाम बदलकर ‘ओरंग नेशनल पार्क’ करने का निर्णय लिया है। यह नेशनल पार्क कहां स्थित है?
(a) मध्य प्रदेश
(b) गुजरात
(c) असम
(d) हिमाचल प्रदेश

उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जनवरी में कोलंबिया में मिले B.1.621 वैरिएंट को ग्रीक अल्फाबेट के आधार पर ‘म्यू’ नाम दिया है। साथ ही इस वैरिएंट को ‘वैरिएंट्स ऑफ इंटरेस्ट’ की सूची में शामिल कर लिया है।WHO का कहना है कि वैरिएंट में ऐसे म्यूटेशंस हैं जो वैक्सीन के असर को कम करते हैं। इस संबंध में और स्टडी करने की जरूरत है। WHO की नए वैरिएंट बुलेटिन में कहा गया है कि म्यू वैरिएंट में ऐसे म्यूटेशंस हुए हैं, जो इम्यून एस्केप की आशंका बताते हैं।

2 (b) केरल के कोझ‍िकोड़ में निपाह वायरस (Nipah Virus (NiV) से 12 साल के एक किशोर की मौत दर्ज की गई है।बच्चे में लक्षण नजर आने के बाद सैम्पल्स पुणे स्थित नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरलॉजी (NIV) भेजे गए थे।
क्याा है निपाह वायरस? कैसे फैलता है?
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, निपाह एक जूनॉटिक वायरस (जानवरों से इंसानों में फैलने वाला) है। केंद्रीय स्वाथ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के मुताबिक, यह वायरस मेगा बैट्स (फ्रूट बैट्स) के सलाइवा से फैलता है। इंसानों के बीच निपाह वायरस का पहला मामला 1999 में मलेशिया में सामने आया था। वायरस का नाम उस जगह के नाम पर है जहां रहने वाले व्यक्ति की इसके संक्रमण से मौत हुई थी।

3 (c) सदाशिव राव साठे ने देश के महापुरुषों की अनेक अप्रतिम प्रतिमाएं बनाईं हैं। महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, छत्रपति शिवाजी, विनोबा भावे आदि की प्रतिमाएं इनमें प्रमुख हैं। उन्होंने ही गेटवे ऑफ इंडिया पर छत्रपति शिवाजी और ग्वालियर में रानी लक्ष्मी बाई की भी जीवंतप्राय: मूर्तियां बनाईं।

4 (b) हाल ही में भारत और सिंगापुर की नौसेनाओं के मध्य सिंगापुर-भारत द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास (Singapore-India Maritime Bilateral Exercise- SIMBEX) का 28वां संस्करण आयोजित किया गया है।यह अभ्यास वर्ष 1994 में शुरू किया गया था। यह अभ्यास किसी भी विदेशी नौसेना के साथ भारतीय नौसेना का सबसे लंबा निर्बाध द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास है।SIMBEX का 28वां संस्करण दक्षिण चीन सागर के दक्षिणी किनारे पर एक विशाल नौसैनिक युद्ध अभ्यास था, जो रणनीतिक रूप से महत्त्वपूर्ण क्षेत्र में हितों की बढ़ती समानता को दर्शाता है।
5 (c) असम मंत्रिमंडल ने हाल ही में ‘राजीव गांधी नेशनल पार्क’ का नाम बदलकर ‘ओरंग नेशनल पार्क’ करने का निर्णय लिया है।ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी तट पर स्थित ‘ओरंग राष्ट्रीय उद्यान’ असम का सबसे पुराना ‘गेम रिज़र्व’ है। इसे वर्ष 1915 में अंग्रेज़ों द्वारा ‘गेम रिज़र्व’ के रूप में अधिसूचित किया गया था।वर्ष 1999 में इसे राष्ट्रीय उद्यान में अपग्रेड किया गया था और वर्ष 2016 में इसे टाइगर रिज़र्व के रूप में मान्यता दी गई थी।
गुवाहाटी से तकरीबन 140 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ‘ओरंग राष्ट्रीय उद्यान’ एक-सींग वाले गैंडों, बाघों, हाथियों, जंगली सूअर, पिग्मी हॉग और विभिन्न प्रकार की मछलियों के लिये प्रसिद्ध है।इसे अक्सर ‘मिनी काजीरंगा’ भी कहा जाता है। उल्लेखनीय है कि असम में वर्तमान में सात राष्ट्रीय उद्यान हैं: काजीरंगा, मानस, ओरंग, नामेरी, डिब्रू-सैखोवा, रायमोना और देहिंग पटकाई।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56