Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : September 28, 2021

1- देश में स्मार्ट बनाने के लिए चुने गए 100 शहरों में से किस शहर ने पहली बार स्मार्ट एड्रेसिंग का काम पूरा कर लिया है?
(a) नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल (NDMC)
(b) इंदौर
(c) नॉर्थ दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (MCD N)
(d) लखनऊ

2- भारत के किस कॉरपोरेट ने अभी तक कार्बन क्रेडिट बेचकर 29 करोड़ रुपए की कमाई की है?
(a) बीएचईएल
(b) एनटीपीसी
(c) दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

3- चक्रवाती तूफान ‘गुल-आब’ ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में दस्तक दी। यह 95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम तटों से टकराया। इसे यह नाम किसने दिया है?
(a) कतर
(b) मलेशिया
(c) भारत
(d) पाकिस्तान

4- फार्मूला वन कार रेसिंग ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने रशियन ग्रांप्री में जीत हासिल की है। यह 7 बार के वर्ल्ड चैंपियन हैमिल्टन के करिअर की 100वीं जीत है।वे ऐसा करने वाले पहले फॉर्मूला-1 ड्राइवर हैं। वह किस टीम के ड्राइवर हैं?
(a) फरारी
(b) मर्सेडीज के
(c) फोर्स
(d) मैकलॉरेन

5- ‘सोजत मेहंदी’ को सरकार से भौगोलिक संकेतक (जीआई) का दर्जा मिला है। यह कहां की प्रसिद्ध कला है?
(a) बिहार
(b) झारखंड
(c) राजस्थान
(d) केरल

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a) देश में स्मार्ट बनाने के लिए चुने गए 100 शहरों में से नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल (NDMC) ने पहली बार स्मार्ट एड्रेसिंग का काम पूरा कर लिया है।राष्ट्रीय राजधानी में लुटियन्स जोन के नाम से ख्यात एनडीएमसी के दायरे वाले 50 हजार से अधिक मकानों को 9 डिजिट का यूनीक एल्फा-न्यूमेरिक कोड आवंटित किया गया है। इस कोड को एनडीएमसी डिजिटल डोर नंबर (NDDN) नाम दिया गया है।एक छोटी सी स्टील प्लेट पर यह एनडीडीएन अंकित है जो एनडीएमसी के दायरे में आने वाले हर भवन के द्वार पर लगाई गई है।

2 (c)दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) ने अभी तक कार्बन क्रेडिट बेचकर 29 करोड़ रुपए की कमाई की है। वहीं वर्ष 2012-18 में 3.55 मिलियन कार्बन क्रेडिट्स की सीडीएम और गोल्ड स्टेंडर्ड प्रोजेक्ट्स से कार्बन क्रेडिट्स की बिक्री कर डीएमआरसी ने 19.5 करोड़ रुपए की कमाई की है।डीएमआरसी अपने परिचालन कार्यों से भारत में जलवायु परिवर्तन के परिमाण निर्धारित करने में अग्रणी रही है। इसके अनेक ऐसे डेडिकेटेड प्रोजेक्ट्स ऊर्जा की बचत में सहायक हैं।डीएमआरसी क्लीन डेवलपमेंट मेकेनिज्म प्रोजेक्ट्स एमिशन क्रेडिट्स उत्पन्न करती हैं जिन्हें सर्टिफाइड एमिशन रिडक्शन (CERS) कहा जाता है। इसे जिन्हें विदेशी कंपनियों द्वारा डीएमआरसी से खरीदती है इस तरह यह व्यापार किया जाता है। एक सीईआर एक टन कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन में कटौती करने के बराबर होता है। क्लीन डेवलपमेंट मेकेनिज्म मेजबान देशों में दीर्घकालिक विकास लाभों के लिए मददगार होता है।

3 (d) चक्रवाती तूफान ‘गुल-आब’ ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में दस्तक दी। यह 95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम तटों से टकराया। ‘गुलाब’ के लैंडफॉल की प्रक्रिया रविवार शाम करीब छह बजे शुरू हो गई थी। इसके बाद तूफान आंध्र प्रदेश में कलिंगपट्टनम और ओडिशा में गोपालपुर के बीच क्लाउड बैंड तटीय क्षेत्र में प्रवेश कर गया। चक्रवाती तूफान ‘गुल-आब’ 29 सितंबर के आस पास पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में पहुंचेगा। 28-29 सितंबर को दक्षिण बंगाल भारी बारिश हो सकती हैं और तेज हवाएं चल सकती हैं। इस चक्रवात का नाम गुलाब पाकिस्तान द्वारा उपलब्ध कराई गई सूची से दिया गया है।

4 (b) मर्सेडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने रशियन ग्रांप्री में जीत हासिल की।यह 7 बार के वर्ल्ड चैंपियन हैमिल्टन के करिअर की 100वीं जीत है।वे ऐसा करने वाले पहले फॉर्मूला-1 ड्राइवर हैं। 36 साल के हैमिल्टन ने 309.745 किमी की रेस को 1 घंटे, 30 मिनट, 41.001 सेकंड में पूरी की। रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन दूसरे और फेरारी के कार्लोस सैंज तीसरे पर रहे। 15 रेस के बाद 2021 फॉर्मूला-1 वर्ल्ड चैंपियनशिप की टाइटल रेस में 246.5 पॉइंट के साथ हैमिल्टन पहले पर हैं।

5 (c) जस्थान की ‘सोजत मेहंदी’ को सरकार से भौगोलिक संकेतक (जीआई) का दर्जा मिला है। जीआई दर्जा उत्पाद के निर्माताओं को उच्च मूल्य प्राप्त करने में मदद करता है और कोई अन्य निर्माता अपने उत्पादों के विपणन के लिए इस नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकता।भौगोलिक संकेतक (Geographical Indication) का इस्तेमाल ऐसे उत्पादों के लिये किया जाता है, जिनका एक विशिष्ट भौगोलिक मूल क्षेत्र होता है।इन उत्पादों की विशिष्ट विशेषता एवं प्रतिष्ठा भी इसी मूल क्षेत्र के कारण होती है।यह उस स्थान की गुणवत्ता और विशिष्टता का आश्वासन देता है। जीआई टैग को औद्योगिक संपत्ति के संरक्षण के लिये पेरिस कन्वेंशन (Paris Convention) के तहत बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) के एक घटक के रूप में शामिल किया गया है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56