Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : September 2, 2021

1- भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 सितंबर 2021 को 125 रुपए का विशेष स्मारक सिक्का जारी किया। उनका संबंध किस संस्था से है?
(a) स्वामीनारायण संप्रदाय
(b) इस्कॉन
(c) गायत्री परिवार
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- हाल ही में भारतीय कुश्ती को व्यापक स्तर पर बढ़ावा देने के लिये किस राज्य सरकार ने इस खेल को वर्ष 2032 तक गोद लेने का निर्णय लिया है?
(a) हरियाणा
(b) पंजाब
(c) राजस्थान
(d) उत्तर प्रदेश

3- बुद्धदेव गुहा जिनका हाल ही में निधन हो गया है की प्रशस्ति किस विधा में उल्लेखनीय काम को लेकर है?
(a) संगीत
(b) साहित्य
(c) मूर्तिकला
(d) पत्रकारिता

4 – केन्द्र सरकार ने कई सालों से अटकी पड़ी पनबिजली परियोजनाओं को मंजूरी देने का फैसला किया है। निम्नलिखित में से उन योजनाओं और उनसे संबंधित नदियों के सुमेलित युग्मों का चयन कीजिए-
1- तपोवन विष्णुगाड़ : धौलीगंगा नदी
2- सिंगोली भटवारी : मंदाकिनी नदी
3- विष्णुगाड़ पीपलकोटी : अलकनंदा नदी
4- फटा भुयांग: मंदाकिनी नदी
(a) 1, 2 व 3
(b) 1, 3 व 4
(c) 2, 3 व 4
(d) ये सभी

5- लेह को पैंगोंग झील से जोड़ने वाली एक सड़क का उद्घाटन 31 अगस्त, 2021 को लद्दाख के सांसद जम्यांग त्सेरिंग नामग्याल ने किया। यह सड़क किस दर्रे से होकर गुजरती है?
(a) बाराहोती
(b) थांगला
(c) कैला
(d) माणा

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) स्वामी प्रभुपाद ने इस्कॉन की स्थापना की थी। इसे सामान्य तौर पर हरे कृष्ण आंदोलन के तौर पर जाना जाता है। इस्कॉन ने गीता जैसे वैदिक साहित्य का दुनिया भर में प्रचार-प्रसार किया। साथ ही इनका 89 भाषाओं में अनुवाद भी कराया।स्वामी प्रभुपाद ने 100 से ज्यादा मंदिरों की स्थापना की और दुनिया को भक्ति योग का मार्ग दिखाने वाली कई किताबें लिखीं।

2 (d) भारतीय कुश्ती को व्यापक स्तर पर बढ़ावा देने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार ने इस खेल को वर्ष 2032 तक गोद लेने का निर्णय लिया है।इसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार पहलवानों को बुनियादी अवसंरचना प्रदान करने तथा ओलिंपिक तक पहुँचने में खिलाड़ियों का समर्थन करने हेतु 170 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।इससे पूर्व ओडीशा सरकार ने हॉकी के खेल का समर्थन किया था, जिसके बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं।

3 (b) प्रख्यात बंगाली लेखक बुद्धदेव गुहा जिन्होंने ‘मधुकरी’ जैसी रचनाएं रची थी, का 85 साल की उम्र में निधन हो गया है।बुद्धदेव गुहा को ‘कोलेर कच्छै’ , ‘कोजागर’, ‘इकतु उसनोतर जोनया’, ‘मधुकरी’ , ‘जंगलहन’, ‘चोरोबेटी’ और उनकी अन्य रचनाओं के लिए याद किया जाएगा। वह बंगाल के प्रमुख मशहूर काल्पनिक किरदार ‘रिजुदा’ और ‘रुद्र’ के भी रचयिता थे।

4 (d) केन्द्र सरकार ने कई सालों से अटकी पड़ी पनबिजली परियोजनाओं को मंजूरी देने का फैसला किया है। जून 2013 में अचानक आई बाढ़ में 5,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड में पनबिजली परियोजनाओं को मंजूरी देने पर रोक लगा दी थी।

5 (c) 18,600 फीट की ऊंचाई पर केला दर्रे (Kela Pass) से गुजरने वाला सड़क का यह हिस्सा दुनिया का सबसे ऊंचा मोटर मार्ग है।
इस सड़क का निर्माण भारतीय सेना की 58 इंजीनियर रेजिमेंट द्वारा किया गया है। यह सड़क लेह (ज़िंगराल से तांगत्से) और पैंगोंग झील के बीच की दूरी 41 किलोमीटर कम कर देगी।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56