Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : September 15, 2021

1- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर राज्य यूनिवर्सिटी का 14 सितंबर 2021 को किस स्थान पर शिलान्यास किया?
(a) अलीगढ़
(b) मथुरा
(c) मेरठ
(d) मुजफ्फरनगर

2- भारत और किस देश ने हाल ही में जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी के तहत ‘जलवायु कार्य योजना और वित्त संग्रहण वार्ता (Climate Action Plan and Finance Collection Dialogue) शुरू की है?
(a) कनाडा
(b) जर्मनी
(c) अमेरिका
(d) फ्रांस

3- 12 सितंबर 2021 को सारागढ़ी के युद्ध की 124वीं वर्षगांठ थी। यह स्थान वर्तमान में किस देश में स्थित है?
(a) अफगानिस्तान
(b) पाकिस्तान
(c) बांग्लादेश
(d) नेपाल

4- हाल ही में किस देश में दुनिया का ऐसा सबसे बड़ा प्लांट स्थपित किया है जो हवा से कार्बन डाइऑक्साइड सोखता है और उसे भूमिगत कर देता है?
(a) स्वीडन
(b) स्विटजरलैंड
(c) इटली
(d) आइसलैंड

5- किस राज्य सरकार ने राज्य को भारत का बाजरा केंद्र बनाने के उद्देश्य से 14 सितंबर, 2021 को “बाजरा मिशन” (Millet Mission) लांच किया है?
(a) छत्तीसगढ़
(b) राजस्थान
(c) पंजाब
(d) उत्तर प्रदेश

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी का 14 सितंबर 2021 को शिलान्यास किया।उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सितंबर, 2019 में अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम एक राज्य स्तरीय यूनिवर्सिटी खोलने की घोषणा की थी।
कौन थे राजा महेंद्र प्रताप सिंह?
राजा महेंद्र प्रताप सिंह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हाथरस ज़िले के मुरसान रियासत के राजा थे। वह अपने इलाक़े के अपने समय के उच्च शिक्षित तो थे ही, लेखक और पत्रकार की भूमिका भी उन्होंने निभाई।प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान अफ़ग़ानिस्तान जाकर उन्होंने भारत की पहली निर्वासित सरकार बनाई।वे इस निर्वासित सरकार के राष्ट्रपति थे जबकि बरकतउल्ला भोपाली इस सरकार के प्रधानमंत्री थे।1 दिसंबर, 1915 को राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने अफ़ग़ानिस्तान में पहली निर्वासित सरकार की घोषणा की थी।निर्वासित सरकार से आशय है अंग्रेज़ों के शासन के दौरान विदेश में स्वतंत्र भारतीय सरकार की घोषणा।राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने जो काम किया था, वही काम बाद में सुभाष चंद्र बोस ने किया था।नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने वर्ष 1943 में जापान के कब्जे वाले सिंगापुर में आज़ाद हिंद की अस्थायी सरकार का गठन करने की घोषणा की।इस सरकार को आरज़ी हुकुमत-ए-आज़ाद हिंद (Arzi Hukumat-e-Azad Hind) के नाम से भी जाना जाता है।

2 (c) बैठक के दौरान सिंह ने उनके साथ जलवायु परिवर्तन तथा ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की। भारत और अमेरिका ने हाल ही में भारत-अमेरिका जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी के तहत ‘जलवायु कार्य योजना और वित्त संग्रहण वार्ता (Climate Action Plan and Finance Collection Dialogue) शुरू की। सीएएफएमडी अमेरिकी- भारत एजेंडा 2030 साझेदारी के दो मुख्य पहलों में से एक है। इसकी घोषणा राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल 2021 में जलवायु पर शिखर सम्मेलन के दौरान की थी।अमेरिकी ने ऊर्जा पहुंच अभियान और 2030 तक 4,50,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन हासिल करने की प्रतिबद्धता के लिए भारत की सराहना की। उन्होंने 18 महीनों में 28.02 करोड़ घरों में बिजली पहुंचाने तथा सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराने का लक्ष्य हासिल करने को लेकर प्रशंसा की।भारत ने लद्दाख में हरित हाइड्रोजन और हरित ऊर्जा गलियारा पर भारत की आगामी परियोजनाओं की भी जानकारी दी।

3 (b) सारागढ़ी फोर्ट लॉकहार्ट और फोर्ट गुलिस्तान के बीच ब्रिटिश उत्तर पश्चिम सीमांत प्रांत (NWFP) में था। यह अब पाकिस्तान में हैं। इनका निर्णाण महाराजा रणजीत सिंह द्वारा किया गया था अंग्रेज़ों ने उनका नाम बदल दिया। यहां 21 सैनिकों ने 8,000 से अधिक अफरीदी और ओरकजई आदिवासियों के खिलाफ मोर्चा संभाला था, लेकिन उन्होंने सात घंटे तक किले पर कब्ज़ा नहीं करने दिया। हालांकि 36वें सिख के हवलदार ईशर सिंह के नेतृत्व में इन सिख सैनिकों ने विद्रोहियों की भारी सेना के खिलाफ अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ी, जिसमें 200 जनजातीय लोगों की मौत हो गई और 600 घायल हो गए।

4 (d) आइसलैंड की एक कंपनी ने विश्व का ऐसा सबसे बड़ा प्लांट स्थपित किया है। यह हवा से कार्बन डाइऑक्साइड सोखता है और उसे भूमिगत कर देता है। ‘डायरेक्ट एयर कैप्चर’ यानी हवा के माध्यम से प्रत्यक्ष कार्बन डाइऑक्साइड अवशोषित करने की यह पद्धति वायुमंडल से CO2 को कम करने संबंधी तकनीकों में सबसे नवीन है और वैज्ञानिकों द्वारा इसे ग्लोबल वार्मिंग, जो कि वनाग्नि, अधिक तापमान, बाढ़ एवं समुद्र के बढ़ते स्तर आदि के लिये उत्तरदायी है, को सीमित करने की दृष्टि से काफी महत्त्वपूर्ण माना जाता है। स्विट्ज़रलैंड की स्टार्टअप कंपनी ‘क्लाइमवर्क्स’ और आइसलैंड की कंपनी ‘कार्बफिक्स’ द्वारा निर्मित इस विशाल प्लांट में कुल चार इकाइयां शामिल हैं, जिसमें प्रत्येक में दो धातु के बक्से शामिल हैं, जो समुद्री परिवहन हेतु उपयोग किये जाने वाले कंटेनरों के समान हैं।

5 (a) छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य को भारत का बाजरा केंद्र बनाने के उद्देश्य से 14 सितंबर, 2021 को “बाजरा मिशन” (Millet Mission) लांच किया।इस मिशन के लांच के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने कहा कि छत्तीसगढ़ जल्द ही भारत का बाजरा हब बन जाएगा।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56