Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : September 14, 2021

1- उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में कालिका स्थित वन अनुसंधान केंद्र में देश की पहली प्राकृतिक फर्नरी (फर्नेटम) स्थापित की गई है। फर्न किस वर्ग के पौधे हैं?
(a) टेरि़डोफाइटा समूह (Pteridophyta)
(b) थैलोफाइटा समूह (Thallophyta)
(c) एन्जियोस्पर्म (Angiosperms)
(d) जिम्नोस्पर्म (Gymnosperms)

2- तालछापर कृष्ण मृग अभयारण्य में हिरणों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है। यह कहां स्थापित किया गया है?
(a) सुरेन्द्रनगर, गुजरात
(b) भरतपुर, राजस्थान
(c) पन्ना, मध्य प्रदेश
(d) चुरू, राजस्थान

3- हाल ही में पीरियॉडिक लेबर फोर्स सर्वे (PLFS) के के आंकड़े जारी किए गए हैं, इन्हें कौन जारी करता है?
(a) नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गनाइजेशन (NSSO)
(b) राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (NSC)
(c) लेबर ब्यूरो, भारत सरकार
(d) राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO)

4- भूपेन्द्र पटेल को गुजरात का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है, वह गुजरात की किस विधानसभा से विधानसभा के सदस्य है?
(a) साणंद
(b) घाटलोड़िया
(c) बनासकांठा
(d) मेहसाणा

5- 14 सितंबर 2021 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में राजा महेन्द्र प्रताप विश्विद्यालय का शिलान्यास किया गया है। राष्ट्रीय आंदोलन के दौरान राजा महेन्द्र प्रताप ने भारत से बाहर किस स्थान पर पहली निर्वासित सरकार गठित की थी?
(a) ईरान
(b) अफगानिस्तान
(c) इराक
(d) जापान

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a) टेरिडोफाइटा (Pteridophytes) स्थलीय, बीजरहित पादप हैं और इनके संवहन ऊतक अविकसित होते हैं। कुछ विकसित टेरिडोफाइटा समूह के पादपों में जड़, तना एवं पत्ती में स्पष्ट अंतर होता है। जैसे- साइलोटम, फर्न, सिल्वर आदि।

3 (d) राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने हाल ही में पीरियॉडिक लेबर फोर्स सर्वे (PLFS) के के आंकड़े जारी किए। रिपोर्ट के अनुसार देश के शहरी इलाके में बेरोजगारी दर पिछले एक साल में 2.4% बढ़ गई है। अक्टूबर से दिसंबर 2020 के बीच यह 10.3% रही, जबकि 2019 के इन्हीं 3 महीने में यह 7.8% थी।

2 (d) राजस्थान के चूरू स्थित तालछापर अभयारण्य में क्षेत्रफल के अनुपात में 5 गुना हिरण हैं। मानकों के अनुसार, एक हिरण को घूमने के लिए एक हेक्टेयर की जरूरत होती है। 719 हेक्टेयर में फैले अभयारण्य में अभी 3500 से ज्यादा काले हिरण हैं। पिछली वन्य जीव गणना के अनुसार यहां हिरणों की आबादी में 148 की बढ़ोतरी हुई है। अभयारण्य में 300 से ज्यादा प्रजाति के पक्षी भी रहते हैं, जिनमें मध्य एशिया से आने वाले पक्षी भी शामिल हैं।

4 (b) भूपेन्द्र पटेल को गुजरात का नया मुख्यमंत्री चुना गया है।उन्हें विजय रुपाणी के स्थान पर गुजरात का मुख्यमंत्री चुना गया है। उल्लेखनीय है कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 11 सितंबर 2021 को अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था। भूपेन्द्र पटेल ने 13 सितंबर को राजधानी गांधीनगर में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वे गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री बने हैं। भूपेंद्र पटेल ने 2017 के विधानसभा चुनाव में अहमदाबाद जिले की घाटलोडिया सीट से रिकॉर्ड 1.17 लाख वोट से जीत दर्ज की थी।

5 (b) राजा महेंद्र प्रताप सिंह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हाथरस ज़िले के मुरसान रियासत के राजा थे। वे अपने समय के काफ़ी पढ़े-लिखे शख़्स तो थे ही, लेखक और पत्रकार की भूमिका भी उन्होंने निभाई। पहले विश्वयुद्ध के दौरान अफ़ग़ानिस्तान जाकर उन्होंने भारत की पहली निर्वासित सरकार बनाई। वे इस निर्वासित सरकार के राष्ट्रपति थे। एक दिसंबर, 1915 को राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने अफ़ग़ानिस्तान में पहली निर्वासित सरकार की घोषणा की थी। इस सरकार में प्रधानमंत्री बरकतउल्लाह भोपाली थे।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56