Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : September 13, 2021

1- सरदार इकबाल सिंह लालपुरा को हाल ही में किस आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है?
(a) राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग
(b) राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग
(c) राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- हाल ही में महान फुटबॉलर पेले का 50 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल करने वाले दक्षिण अमेरिकी खिलाड़ी कौन बन गये हैं?
(a) लियोनिल मेसी
(b) क्रिस्टियानो रोनाल्डो
(c) नेमार
(d) जिनेदिन जिडान

3- ब्रिटेन की 18 वर्षीय एम्मा रादुकानू ने यूएस ओपन का महिला सिंगल्स खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। एम्मा रादुकानू ने लीलह फर्नांडीज को 6-4, 6-3 से हराकर इस प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम खिताब को जीता। लीलह किस देश की खिलाड़ी हैं?
(a) बेलारूस
(b) सर्बिया
(c) अमेरिका
(d) कनाडा

4- विश्व के दूसरे वरीयता प्राप्त टेनिस खिलाड़ी रूस के दानिल मेदवेदेव ने यूएस ओपन-2021 के फाइनल में किसे हराकर खिताब जीता?
(a) रोजर फेडरर
(b) नोवाक जोकोविक
(c) एंडी मरे
(d) सेलिसबरी

5- हाल ही में प्राण (PRANA) पोर्टल को भारत सरकार के एक विभाग ने लॉन्च किया है, इसका संबंध है-
(a) पैट्रोलियम
(b) पर्यावरण
(c) स्वाथ्य एवं परिवार कल्याण
(d) परिवहन

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) सरदार इकबाल सिंह लालपुरा को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।अल्पसंख्यक आयोग (Minorities Commission- MC) की स्थापना की परिकल्पना 1978 के गृह मंत्रालय के संकल्प में की गई थी।1984 में इसे गृह मंत्रालय से अलग कर दिया गया और इसे नव-निर्मित कल्याण मंत्रालय (Ministry of Welfare) के अधीन रखा गया, जिसने वर्ष 1988 में भाषाई अल्पसंख्यकों को आयोग के अधिकार क्षेत्र से बाहर कर दिया।1992 में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम, 1992 के अधिनियमन के साथ ही अल्पसंख्यक आयोग एक सांविधिक/वैधानिक (Statutory) निकाय बन गया और इसका नाम बदलकर राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) कर दिया गया।1993 में, पहले वैधानिक राष्ट्रीय आयोग का गठन किया गया और पांच धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों- मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध और पारसी को अल्पसंख्यक समुदायों के रूप में अधिसूचित किया गया। वर्ष 2014 में जैन धर्म को भी अल्पसंख्यक समुदाय के रूप में अधिसूचित किया गया था।

2 (a) अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने दिग्गज  फुटबॉलर पेले का 50 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल करने वाले दक्षिण अमेरिकी खिलाड़ी बन गये हैं।लियोनिल मेसी ने अर्जेंटीना की 9 सितंबर 2021 को विश्व कप क्वालीफाईंग मैच में बोलिविया पर 3-0 की जीत के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। मेसी ने मैच में हैट्रिक बनायी और अब उनके अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या 79 पर पहुंच गयी है जो पेले से दो अधिक हैं।पेले नाम से प्रसिद्ध महान फुटबॉलर का पूरा नाम एडसन अरांटिस डो नैसिमेंटो (Edson Arantes do Nascimento) है।मेसी ने अर्जेंटीना की तरफ से 153 मैच खेले हैं जबकि पेले ने ब्राजील के लिये 92 मैचों में 77 गोल दागे थे।पेले ने अपना आखिरी मैच जुलाई 1971 में खेला था। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम पर है। उन्होंने अब तक 180 मैचों में 111 गोल दागे हैं।

3 (d) ब्रिटेन की 18 वर्षीय एम्मा रादुकानू ने यूएस ओपन का महिला सिंगल्स खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। वह बीते 53 सालों में यह खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला हैं। एम्मा रादुकानू ने कनाडा की लीलह फर्नांडीज को 6-4, 6-3 से हराकर इस प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा किया। दोनों ही युवा खिलाड़ी पहली बार फाइनल में पहुंची थीं, लेकिन अंत में जीत एम्मा रादुकानू के हाथ लगी।
53 साल बाद खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला
एम्मा रादुकानू की जीत के बाद यूएस ओपन के ऑफिशल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया- 53 सालों का इंतजार खत्म हुआ। 1968 के बाद यूएस ओपन का महिला सिंगल्स खिताब जीतने वाली एम्मा रादुकानू पहली ब्रिटिश महिला हैं।

4 (b) विश्व के दूसरे वरीयता प्राप्त टेनिस खिलाड़ी रूस के दानिल मेदवेदेव ने यूएस ओपन फाइनल में इतिहास रच दिया। उन्होंने खिताबी मुकाबले में दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक को सीधे सेटों में 3-0 से हराया। जोकोविक की इस हार के बाद उनका इस साल करियर ग्रैंड स्लैम समेत 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना टूट गया। मेदवेदेव ने फाइनल मैच में उन्हें 6-4, 6-4, 6-4 से शिकस्त दी। यह रूसी खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है।

5 (b) केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने 7 सितंबर, 2021 को ‘प्राण’ (Portal for Regulation of Air pollution in Non-Attainment cities.) नामक एक पोर्टल लॉन्च किया।‘प्राण’ पोर्टल का उपयोग राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (National Clean Air Programme – NCAP) की प्रगति को ट्रैक करने के लिए किया जाएगा ताकि सभी को स्वच्छ हवा और नीला आसमान सुनिश्चित करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का पालन किया जा सके।

 

 

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56