Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : September 11, 2021

1- 13 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन 9 सितंबर 2021 को आयोजित किया गया, इसकी अध्यक्षता की-
(a) भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
(b) रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन
(c) दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा
(d) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

2- हाल ही में किस बहुराष्ट्रीय संगठन की बैठक में ‘अफगानिस्तान पर नई दिल्ली घोषणापत्र’ जारी किया-
(a) जी 7
(b) जी 20
(c) ब्रिक्स
(d) यूएनजीए

3- पारंपरिक युद्धक्षेत्र परिदृश्य में संयुक्त अभियान चलाने के लिए सैनिकों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से 04 सितंबर, 2021 को अभ्यास जपड़ – 2021 कहां शुरू हुआ?
(a) ब्लादीवोस्टक (रूस)
(b) लद्दाख
(c) निजनी (रूस)
(d) बीकानेर (राजस्थान)

4- हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंन्द्र प्रधान ने इंडिया रैंकिंग 2021 जारी की। इससे संबंधित कौन सा/से कथन सही है/हैं-
1-भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने लगातार तीसरे वर्ष सभी श्रेणी के साथ-साथ इंजीनियरिंग में पहला स्थान बरकरार रखा है।
2- भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु ने पहली बार इंडिया रैंकिंग 2021 में शुरू की गई विश्वविद्यालय के साथ-साथ अनुसंधान संस्थान श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया है।
3- प्रबंधन विषय में भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद शीर्ष पर है और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली लगातार चौथे वर्ष चिकित्सा क्षेत्र में शीर्ष स्थान पर है।
4-जामिया हमदर्द फार्मेसी विषय में लगातार तीसरे साल सूची में सबसे ऊपर है।
5-मिरांडा कॉलेज ने लगातार पांचवें साल कॉलेजों में पहला स्थान बरकरार रखा है।
कूट-
(a) 1, 2, 3 व 4
(b) 2, 3, 4 व 5
(c) 1, 3 व 5
(d) ये सभी

5- पूर्व सैन्य अधिकारी गुरमीत सिंह को हाल ही में किस राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया गया है?
(a) उत्तराखंड
(b) झारखंड
(c) राजस्थान
(d) महाराष्ट्र

उत्तर एवं व्याख्या
1 (a) 13 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन 9 सितंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में किया गया। शिखर सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

2 (c) 13 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन 9 सितंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में किया गया। शिखर सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।सभी नेताओं ने अफगानिस्तान पर ‘New Delhi Declaration’ अपनाने पर सहमति जताई। इसके मुताबिक अफगानिस्तान में सभी मुद्दे बिना किसी हिंसा के, शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाए जाएं, ताकि देश में शांति, स्थिरता और कानून का राज स्थापित हो सके।सभी ने आतंकवाद के सभी रुपों और तरीकों की घोर निंदा की और आतंकवादियों की सीमा-पार की गतिविधियों, नेटवर्क और फंडिग की भर्त्सना की।सभी देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों को नई गति देने और इसे ज्यादा असरदार, सक्षम और विकासशील देशों को शामिल करने योग्य बनाने पर बल दिया। ब्रिक्स देशों ने कोविड-19 वायरस की उत्पत्ति की जानकारी हासिल करने को लेकर सहयोग बढ़ाने और वैश्विक टीकाकरण पर जोर दिया।

3 (c) पारंपरिक युद्धक्षेत्र परिदृश्य में संयुक्त अभियान चलाने के लिए सैनिकों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से रूस के निज़नी में 04 सितंबर, 2021 को अभ्यास जपड़ – 2021 शुरू हुआ। इस अभ्यास का उद्देश्य भारत और रूस के बीच लंबे समय से चली आ रही रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना और इस अभ्यास में भाग लेने वाले अन्य सभी देशों के साथ बेहतर समझ और सहयोग को बढ़ाना है।

4 (d) उपरोक्त के अलावा वास्तुकला विषय में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आईआईटी खड़गपुर को पीछे छोड़ते हुए आईआईटी रुड़की पहली बार शीर्ष स्थान पर है।
नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बैंगलोर ने लगातार चौथे वर्ष विधि के लिए अपना पहला स्थान बरकरार रखा है।
कॉलेजों की रैंकिंग में दिल्ली के कॉलेज हावी हैं, पहले 10 कॉलेजों में से दिल्ली के पांच कॉलेजों जगह बनाई है।
मणिपाल कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, मणिपाल ने “दंत चिकित्सा” श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया।

5 (a) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 9 सितंबर 2021 को पंजाब, उत्तराखंड और नागालैंड में राज्यपाल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित को पंजाब का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। जबकि नागालैंड के राज्यपाल आरएन रवि को तमिलनाडु का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।
इसके साथ ही लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) को उत्तराखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। असम के राज्यपाल जगदीश मुखी को नागालैंड के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56