Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : September 10, 2021

1- असम के जोरहाट में 8 सितंबर 2021 को बड़ा हादसा हो गया। यहां नदी में दो यात्री नौकाएं आपस में टकरा गईं। इस हादसे में कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। यह दुर्घटना किस नदी में हुई?
(a) बराक
(b) सुबनसिरी
(c) पद्मा
(d) ब्रह्मपुत्र

2- राजस्थान में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास जालौर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर C-130J सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान की इमरजेंसी फील्ड लैंडिंग का 9 सितंबर 2021 को उद्घाटन हुआ। यह लैंडिग किस नेशनल हाईवे पर हुई?
(a) राष्ट्रीय राजमार्ग 225
(b) राष्ट्रीय राजमार्ग 125
(c) राष्ट्रीय राजमार्ग 21
(d) राष्ट्रीय राजमार्ग 7

3- हाल ही में भारतीय जीवविज्ञानी शैलेंद्र सिंह को ‘बहलर पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाता है?
(a) मछलियों के संरक्षण के लिए
(b) तितलियों के संरक्षण के लिए
(c) घड़ियाल के संरक्षण के लिए
(d) कछुओं के संरक्षण के लिए

 

4 -केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार के खान मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) और किस देश की ऐसी ही एजेंसी के बीच एमओयू को मंजूरी दे दी है?
(a) कना़डा
(b) यूएसए
(c) नेपाल
(d) रूस

5- किस राज्य/केन्द्रशासित प्रदेश की सरकार ने युवा उद्यमी ( यंग एंटरपेन्योर) तैयार करने ‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ प्रोग्राम शुरू किया है?
(a) पुदुचेरी
(b) दिल्ली
(c) राजस्थान
(d) महाराष्ट्र

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) असम के जोरहाट में 8 सितंबर 2021 को बड़ा हादसा हो गया। यहां ब्रह्मपुत्र नदी में दो यात्री नौकाएं आपस में टकरा गईं। इस हादसे में कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। मौके पर राहत और बचाव का काम तेजी से चल रहा है। एक महिला की मौत हो गई और 20 लोग लापता हो गए। टक्कर तब हुई जब निजी नाव ‘मा कमला’ निमती घाट से माजुली की ओर जा रही थी और सरकारी स्वामित्व वाली नौका ‘त्रिपकाई’ माजुली से आ रही थी।

2 (a) राजस्थान में पाकिस्तान सीमा से 40 किलोमीटर पहले राष्ट्रीय राजमार्ग 225 पर सेना ने हरक्युलिस विमान से उतरकर नया इतिहास बनाया है।सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस राष्ट्रीय राजमार्ग का निमार्ण राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने किया है। इसके तहत बाकासर गांव के समीप 39.95 करोड़ रूपए की लागत से एयर स्ट्राइक बनाई गई है।

3 (d) हाल ही में भारतीय जीवविज्ञानी शैलेंद्र सिंह को ‘बहलर कछुआ संरक्षण पुरस्कार (Behler Turtle Conservation Award)’ से सम्मानित किया गया है।उनको यह पुरस्कार तीन गंभीर रूप से लुप्तप्राय (Critically Endangered) कछुए की प्रजातियों को उनके विलुप्त होने की स्थिति से बाहर लाने हेतु दिया जा रहा है।इस पुरस्कार की स्थापना 2006 में की गई थी। यह पुरस्कार कछुओं के संरक्षण एवं दिया जाने वाला एक प्रमुख वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है।इसे कछुआ संरक्षण के “नोबेल पुरस्कार” के रूप में भी जाना जाता है।

4 (d) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रूस की ज्वाइंट स्टॉक कंपनी रोसजियोलोजिया (रोसजियो) और भारत सरकार खान मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) के बीच एमओयू को मंजूरी दे दी है।इस एमओयू का मुख्य उद्देश्य दोनों पक्षों के बीच धरती में गहरे और/ छिपे हुए खनिज भंडार के अन्वेषण में पारस्परिक सहयोग करना है।इसके अलावा एमओयू के तहत खुदाई, सैंपलिंग और प्रयोगशाला विश्लेषण के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी और ज्ञान का आदान-प्रदान किया जाएगा, जिससे आंकड़ों में विश्वसनीयता आएगी और लागत को महत्तम किया जा सकेगा।

5 (b) दिल्ली सरकार युवा उद्यमी ( यंग एंटरपेन्योर) तैयार करने जा रही है। इसके लिए दिल्ली सरकार बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के तहत सीड मनी देकर बच्चों में उद्यमी बनने की ललक पैदा करेगी। सरकार की योजना है युवा नौकरी मांगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनें। दिल्ली सरकार ने 7 सितंबर 2021 से अपने सभी 1000 स्कूलों में बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम को लांच किया है।इसके तहत 11 वीं व 12 वीं के छात्रों को दो-दो हजार रुपये दिए जाएंगे। इस कार्यक्रम की घोषणा करते हुए दिल्ली सचिवालय में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि शुरू किए गए पायलेट प्रोजक्ट की सफलता के बाद यह फैसला लिया गया है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56