Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : September 1, 2021

1- हाल ही में किस देश ने आर्थिक संकट के कारण देश में खाद्य आपातकाल की घोषणा की है?
(a) अफगानिस्तान
(b) श्रीलंका
(c) म्यांमार
(d) मॉलदीव

2- पहली बार एक साथ आय़ोजित की जा रही एशियन युवा और जूनियर बॉक्सिंग चैंम्पियनशिप में भारत ने जूनियर वर्ग में कुल आठ गोल्ड मेडल जीते। यह प्रतियोगिता कहां आयोजित हो रही है?
(a) दोहा (कतर)
(b) दुबई (यूएई)
(c) जावा (इंडोनेशिया)
(d) बीजिंग (चीन)

3- नोबेल पुरस्कार का एशियाई संस्करण माने जाने वाले रमन मैग्सेसे पुरस्कारों की 31 अगस्त 2021 को घोषणा कर दी गई है। निम्नलिखित में से विजेताओं का चयन कूट की सहायता से कीजिए-
1- बांग्लादेश की वैक्सीन विज्ञानी डा. फिरदौसी कादरी।
2-पाकिस्तान के माइक्रो फाइनेंसर मुहम्मद अमजद साकिब ।
3-फिलीपींस के पर्यावरणविद राबर्टो बैलन।
4-मानवीय कार्यों के लिए अमेरिका के स्टीवन मुन्सी।
5-खोजी पत्रकारिता के लिए इंडोनेशिया के वाचडाक।
कूट
(a) 3, 4 व 5
(b) 1, 2, 3 व 4
(c) 2, 3, 4 व 5
(d) ये सभी

4 – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से नियुक्ति पत्रों पर हस्ताक्षर करने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में तीन महिला जजों समेत 9 नए जजों को सर्वोच्च न्यायालय में शपथ दिलाई गई। निम्नलिखित में से नवनियुक्त महिला जजों का चयन कीजिए-
1- न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना
2- न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी
3- न्यायमूर्ति हिमा कोहली
4- न्यायमूर्ति गीता मित्तल
कूट
(a) 1, 2 व 3
(b) 1, 3 व 4
(c) 2, 3 व 4
(d) 1, 2 व 4

5- टोक्यो पैरालंपिक में भारत के सिंहराज अधाना ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। उन्होंने यह पदक किस स्पर्धा में जीता है?
(a) पी1-10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में
(b) डिस्कस थ्रो में
(c) जेवलिन थ्रो में
(d) हैमर थ्रो में

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका ने खाद्य संकट को लेकर आपातकाल घोषित किया है। सरकार पहले से ही कई चीजों के आयात पर रोक लगा चुकी है। राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे ने चीनी, चावल और अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थों की जमाखोरी रोकने के लिए नए नियम लागू करने का निर्देश दिया है। श्रीलंका विदेशी मुद्रा भंडार में तेजी से कमी के चलते कृषि रसायनों, कारों और अपने मुख्य मसाले हल्दी के आयात में पहले ही कटौती कर चुका है। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) से उबरने के लिए संघर्ष के बीच श्रीलंका (Sri Lanka) अपने भारी कर्ज को चुकाने के लिए संघर्ष कर रहा है। श्रीलंका ने व्यापार घाटे को कम करने के लिए टूथब्रश, स्ट्रॉबेरी, सिरका, वेट वाइप्स और चीनी सहित सैकड़ों विदेश से आने वाले सामानों को प्रतिबंधित कर दिया है या विशेष लाइसेंसिंग व्यवस्था भी लागू कर रखी है।

2 (b) दुबई में पहली बार एक साथ आय़ोजित की जा रही एशियन युवा और जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारत ने चैंपियनशिप के 10वें दिन युवा वर्ग में छह गोल्ड मेडल अपने नाम किया। भारत ने अब तक इस वर्ग में कुल छह गोल्ड, नौ सिल्वर और पांच कांस्य पदक जीते हैं। इससे पहले जूनियर वर्ग में भारत ने अबतक के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ अभियान समाप्त किया। भारत ने इस चैंपियनशिप में कुल आठ गोल्ड मेडल जीते जिनमें से छह लड़कियों और दो लड़कों के वर्ग में हासिल हुए। भारत ने कजाखस्तान के बराबर स्वर्ण पदक जीते। उज्बेकिस्तान नौ स्वर्ण पदक के साथ शीर्ष पर रहा।

3 (d) नोबेल पुरस्कार का एशियाई संस्करण माने जाने वाले रमन मैग्सेसे पुरस्कारों की मंगलवार को घोषणा कर दी गई। पुरस्कार जीतने वाले पांच लोगों में बांग्लादेश की वैक्सीन विज्ञानी डा. फिरदौसी कादरी और पाकिस्तान के माइक्रो फाइनेंसर मुहम्मद अमजद साकिब शामिल हैं। डा. कादरी और साकिब के अलावा पुरस्कार विजेताओं में फिलीपींस के पर्यावरणविद राबर्टो बैलन, मानवीय कार्यों के लिए अमेरिका के स्टीवन मुन्सी और खोजी पत्रकारिता के लिए इंडोनेशिया के वाचडाक शामिल हैं।

4 (a) शीर्ष अदालत के नए न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना, न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी, न्यायमूर्ति हिमा कोहली, न्यायमूर्ति सी टी रविकुमार, न्यायमूर्ति एम एम सुंदरेश और वरिष्ठ अधिवक्ता व पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल पी एस नरसिम्हा, न्यायमूर्ति अभय श्रीनिवास ओका, न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति जितेंद्र कुमार माहेश्वरी शामिल हैं। न्यायमूर्ति वी वी नागरत्ना को सितंबर 2027 में भारत की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) नियुक्त किए जाने की संभावना है।
5 (a) टोक्यो पैरालंपिक में भारत को पी1-10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सिंहराज अधाना ने ब्रॉन्ज मेडल जिताया। इस इवेंट में मनीष नरवाल सातवें नंबर पर रहे। इससे पहले महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत की रुबीना फ्रांसिस सातवें स्थान पर रही। वहीं आर्चरी में राकेश कुमार क्वार्टरफाइनल से बाहर हो गए। इस बीच, पुरुषों के ऊंची कूद टी63 फाइनल में भी भारत ने दो मेडल अपने नाम किए। मरियप्पन थंगावेलु फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता जबकि इसी स्पर्धा में शरद कुमार को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। टोक्यो पैरालंपिक में भारत का यह 10वां मेडल है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56