Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : October 14, 2021

1- विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में मलेरिया वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।यह वैक्सीन मच्छर जनित बीमारी मलेरिया के खिलाफ विश्व की पहली वैक्सीन है। यह वैक्सीन मलेरिया के किस प्रकार पर प्रभावी है?
(a) प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम
(b) प्लास्मोडियम मलेरिया
(c) प्लास्मोडियम विवैक्स
(d) प्लास्मोडियम ओवले

2- जी-20 के सदस्य देशों ने अफगानिस्तान को मानवीय संकट से निकालने के लिए उसकी सहायता करने का संकल्प लिया है। इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रागी की अध्यक्षता में हुए जी 20 देशों के इस विशेष सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री ने भी भाग लिया। इस सम्मेलन में किन दो सदस्यों ने भाग नहीं लिया?
(a) फ्रांस और ग्रीस
(b) रूस और चीन
(c) रूस और पाकिस्तान
(d) चीन और सउदी अरब

3- हाल ही में किस वैधानिक संस्था का 28 वां स्थापना दिवस मनाया गया?
(a) राष्ट्रीय महिला आयोग
(b) राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग
(c) राष्ट्रीय मनावाधिकार आयोग
(d) राष्ट्रीय विधिक सेवा आयोग

4- ‘करुप्पुर कलमकारी पेंटिंग’ और ‘कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी’ को भौगोलिक संकेत (GI) टैग प्रदान किया गया है। इन हस्तशिल्पों का संबंध किस प्रदेश से है?
(a) केरल
(b) कर्नाटक
(c) आन्ध्र प्रदेश
(d) तमिलनाडु

5 – हाल ही में भारत और किस देश ने वर्ष 2030 के रोडमैप के हिस्से के रूप में बिजली, स्वच्छ परिवहन, नवीकरणीय ऊर्जा, हरित वित्त एवं अनुसंधान जैसे पहलुओं के लिये एक ‘फॉरवर्ड एक्शन प्लान’ पर सहमति व्यक्त की है?
(a) कनाडा
(b) बांग्लादेश
(c) यूनाइटेड किंगडम
(d) ब्राजील

उत्तर एवं व्याख्या
1 (a) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में मलेरिया वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।यह वैक्सीन मच्छर जनित बीमारी मलेरिया के खिलाफ विश्व की पहली वैक्सीन है। इस वैक्सीन का नाम RTS,S है। यह 2015 में प्रभावी पाई गई थी।वैक्सीन फ़ार्मा कंपनी जीएसके (ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन, GlaxoSmithKline) ने बनाई है। RTS,S वैक्सीन केवल मलेरिया परजीवी (parasites) के स्पोरोज़ोइट फ़ॉर्म को निशाना बनाने में ही सक्षम है। स्पोरोज़ोइट फ़ॉर्म मच्छर के काटने और परजीवी के लीवर तक पहुँचने के बीच का वक़्त होता है।

2 (b) जी-20 के सदस्य देशों ने अफगानिस्तान को मानवीय संकट से निकालने के लिए उसकी सहायता करने का संकल्प लिया है। इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रागी की अध्यक्षता में हुए जी 20 देशों के इस विशेष सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री ने भी भाग लिया।चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इसमें शामिल नहीं हुए।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में हिस्सा लेने के बाद कहा, ‘अफगानिस्तान पर हुए G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिय और अफगान क्षेत्र को कट्टरपंथ और आतंकवाद का स्रोत बनने से रोकने पर जोर दिया है।

3 (c) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission-NHRC) एक स्वतंत्र वैधानिक संस्था है, जिसकी स्थापना मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के प्रावधानों के तहत 12 अक्टूबर, 1993 को की गई थी। मानवाधिकार आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह मानवाधिकारों जैसे – जीवन का अधिकार, स्वतंत्रता का अधिकार और समानता का अधिकार आदि की रक्षा करता है और उनके प्रहरी के रूप में कार्य करता है।

4 (d) तमिलनाडु की ‘करुप्पुर कलमकारी पेंटिंग’ और ‘कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी’ को भौगोलिक संकेत (GI) टैग दिया गया है।‘कलमकारी पेंटिंग’ सूती कपड़े पर की जाती हैं, जो मुख्य रूप से मंदिरों की छतरी के कवर, बेलनाकार हैंगिंग और रथ कवर के लिये उपयोग होती है। वहीं ‘कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी’ में शिल्पकारों द्वारा पारंपरिक शैलियों के अलंकरण और डिज़ाइनों का उपयोग किया जाता है। दस्तावेज़ी साक्ष्यों से पता चलता है कि ‘कलमकारी पेंटिंग’ 17वीं शताब्दी की शुरुआत में ‘नायक शासकों’ के संरक्षण में विकसित हुई, जबकि एक कला के रूप में ‘कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी’ का विकास तब हुआ, जब मदुरै प्राचीन काल में विभिन्न राजशाही शासनों के तहत एक महत्त्वपूर्ण शहर था। समय के साथ लकड़ी पर नक्काशी करने वाले शिल्पकार दूसरे शहरों और स्थानों पर चले गए, जहाँ उन्होंने अपनी एक विशिष्ट शैली विकसित की।

5 (c) भारत और यूनाइटेड किंगडम ने वर्ष 2030 के रोडमैप के हिस्से के रूप में बिजली, स्वच्छ परिवहन, नवीकरणीय ऊर्जा, हरित वित्त एवं अनुसंधान जैसे पहलुओं के लिये एक ‘फॉरवर्ड एक्शन प्लान’ पर सहमति व्यक्त की है। इस ‘फॉरवर्ड एक्शन प्लान’ के तहत बहुपक्षीय सहयोग के साथ-साथ स्मार्ट ग्रिड, ऊर्जा भंडारण, हरित हाइड्रोजन, बुनियादी चार्जिंग अवसंरचना, बैटरी भंडारण एवं नवीकरणीय ऊर्जा हेतु निवेश जुटाने की आवश्यकता सहित कई विषयों को कवर किया गया है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56