Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : October 13, 2021

1- भारत में छह बहुआयामी गरीबों में पांच निम्न जनजातियों या जातियों से हैं। हाल ही में जारी की गयी वैश्विक बहुआयामी गरीबी पर नयी विश्लेषण रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी है। यह रिपोर्ट किसने जारी की है?
(a) यूएनईपी
(b) यूएनडीपी
(c) विश्व बैंक
(d) आईएमएफ

2- हाल ही में किस राज्य/केन्द्रशासित प्रदेश में सरकारी स्कूलों में पढ़नें वाले छात्रों के लिए ‘देश के मेंटर’ स्कीम को लांच किया है?
(a) दिल्ली
(b) उत्तर प्रदेश
(c) उत्तराखंड
(d) गोवा

3- स्पेन को हराकर कौन नेशंस लीग का विजेता बन गया है?
(a) इटली
(b) हंगरी
(c) फ्रांस
(d) इंग्लैंड

4- उप-राष्ट्रपति वैंकैया नायडू ने प्रख्यात पल्मोनोलॉजिस्ट और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया को उत्कृष्टता के लिए 22वां लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया। यह पुरस्कार कौन देता है?
(a) भारत सरकार
(b) नीति आयोग
(c) बहादुर शास्त्री प्रबंधन संस्थान
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

5 – क्वाड देशों (भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान- अमेरिका) के बीच मालाबार नौसैन्य अभ्यास का दूसरा चरण 12 अक्टूबर से कहां आयोजित हो रहा है?
(a) अरब सागर
(b) बंगाल की खाड़ी
(c) प्रशांत महासागर
(d) दक्षिण चीन सागर

 

उत्तर एवं व्याख्या
1 (b) भारत में छह बहुआयामी गरीबों में पांच निम्न जनजातियों या जातियों से हैं। संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा हाल ही में जारी की गयी वैश्विक बहुआयामी गरीबी पर नयी विश्लेषण रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के वैश्विक बहुआयामी गरीबी सूचकांक ( Global Multidimensional Poverty Index ) तथा गरीबी पर ऑक्सफोर्ड गरीबी एवं मानव विकास पहल की रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया है।

2 (a) योजना के तहत मेंटर को रोजाना सिर्फ 10-15 मिनट स्कूल के बच्चों से फोन पर बात करनी होगी।
कौन बन सकता है मेंटर?
इस प्रोग्राम के तहत मेंटर बनने के लिए कुछ योग्यताएं होनी चाहिए। उक्त व्यक्ति की उम्र 35 साल से कम होनी चाहिए।साथ ही वह किसी अच्छे विश्वविद्यालय से पढ़ा हुआ हो या युवा प्रोफेशनल हो या आंत्रप्रन्योर हो और खुद का कारोबार करता हो या फिर खेल/लेखन/गायन/कला क्षेत्र में कुछ अच्छा कर रहा हो।

3 (c) फ्रांस ने नेशंस लीग के फाइनल में पिछड़ने के बाद स्पेन को 2-1 से हराया। इसके साथ ही फ्रांस लीग का दूसरा विजेता बन गया।
2019 में पुर्तगाल पहला चैंपियन था।
स्पेन के कप्तान सर्जियो बस्केट्स को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। बेल्जियम के लुकाकू, नॉर्वे के हालैंड और स्पेन के टोरेस ने सबसे ज्यादा 6-6 गोल किए।

4 (c) उप-राष्ट्रपति वैंकैया नायडू ने प्रख्यात पल्मोनोलॉजिस्ट और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया को उत्कृष्टता के लिए 22वां लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया। लाल बहादुर शास्त्री प्रबंधन संस्थान द्वारा प्रदान किए जाने वाले इस पुरस्कार में पांच लाख रुपये की राशि, स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।

5 (b) चार दिन तक चलने वाले इस नौसैन्य युद्धाभ्यास में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के युद्धपोत, लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर भाग लेंगे। इस अभ्यास का पहला चरण अगस्त के अंत में पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में गुआम में हुआ था। इसमें अमेरिका भी एक लाख टन से अधिक वजनी निमित्ज़ श्रेणी का सुपर एयरक्राफ्ट कैरियर तैनात करेगा। यूएसएस कार्ल विंसन इस बार अपने 90 लड़ाकू विमानों के साथ आएगा।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56