Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz : October 12, 2021

1- अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है।2021 के लिए यह पुरस्कार तीन अमेरिकी अर्थशास्त्रियों को दिया जा रहा है। कूट की सहायता से उनका चयन कीजिए-
1-प्रोफेसर डेविड कार्ड
2-प्रोफेसर जोशुआ डी एंग्रिस्ट
3-प्रोफेसर गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स
4-रॉबर्ट विल्सन
5-पॉल मिल्ग्राम
(a) 1, 2, 4
(b) 2, 3, 4
(c) 1, 2, 3
(d) 3, 4. 5

2- ‘हेनले पासपोर्ट इंडेक्स-2021’ में भारत को 90वां स्थान प्राप्त हुआ है, सूची में शीर्ष स्थान किस देश का है?
(a) जापान और सिंगापुर
(b) फ्रांस और ब्रिटेन
(c) अमेरिका और न्यूजीलैंड
(d) कनाडा और इटली

3- अबोलहसन बनीसदर का हाल ही में फ्रांस का राजधानी पेरिस में 88 साल की उम्र में निधन हो गया। वह किस देश के प्रथम राष्ट्रपति थे?
(a) इराक
(b) ईरान
(c) कुवैत
(d) कतर

4- नवरात्रि के दिनों में बथुकम्मा उत्सव कहां मनाया जाता है?
(a) केरल
(b) कर्नाटक
(c) तेलंगाना
(d) ओडिशा

5 -डॉ जी सतीश रेड्डी को प्रतिष्ठित आर्यभट्ट पुरस्कार (Aryabhata Award) से सम्मानित किया गया है। वह किस संस्थान के प्रमुख हैं?
(a) इसरो
(b) डीआरडीओ
(c) भारतीय विज्ञान संस्थान (IIS)
(d) हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लि. (HLA)

उत्तर एवं व्याख्या

1(c) महान वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में स्वेरिग्स रिक्सबैंक (Sveriges Riksbank) द्वारा दिए जाने वाले अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है।2021 के लिए यह पुरस्कार तीन अमेरिकी अर्थशास्त्रियों को दिया जा रहा है।
ये तीन अर्थशास्त्री हैं-
• प्रोफेसर डेविड कार्ड (David Card): कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले, यूएसए
• प्रोफेसर जोशुआ डी एंग्रिस्ट (Joshua Angrist): मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), कैम्ब्रिज, यूएसए
• प्रोफेसर गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स (Guido Imbens):स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए
पुरस्कार की राशि का 50 प्रतिशत भाग डेविड कार्ड को दिया गया है और दूसरा आधा हिस्सा संयुक्त रूप से एंग्रिस्ट और इम्बेन्स में बांटा जाएगा।डेविड कार्ड कनाडाई मूल के अमेरिकी हैं, वहीं जोशुआ एंग्रिस्ट अमेरिकी मूल के औऱ गुइडो इम्बेन्स डच मूल के अमेरिकी हैं।
क्यों दिया गया नोबेल पुरस्कार?
रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के अनुसार प्रोफेसर डेविड कार्ड को “श्रम अर्थशास्त्र में उनके अनुभवजन्य योगदान के लिए” यह पुरस्कार दिया गया है।
डेविड कार्ड ने प्राकृतिक प्रयोगों ( Natural experiments, ) का उपयोग करते हुए न्यूनतम मजदूरी, आप्रवास और शिक्षा के श्रम बाजार प्रभावों का विश्लेषण किया है। 1990 के दशक की शुरुआत से उनके अध्ययन ने पारंपरिक ज्ञान को चुनौती दी, जिससे नए विश्लेषण और अतिरिक्त अंतर्दृष्टि (insight) प्राप्त हुई। जबकि प्रोफेसर जोशुआ और गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स को “कारण संबंधों के विश्लेषण में उनके पद्धतिगत (Methodical) योगदान के लिए” यह पुरस्कार दिया गया है।एकेडमी के अनुसार इस वर्ष के पुरस्कार विजेताओं ने हमें श्रम बाजार के बारे में नई अंतर्दृष्टि प्रदान की है और दिखाया है कि प्राकृतिक प्रयोगों से कारण और प्रभाव के बारे में क्या निष्कर्ष निकाला जा सकता है। उनका दृष्टिकोण अन्य क्षेत्रों में फैल गया है और अनुभवजन्य अनुसंधान में क्रांतिकारी बदलाव आया है।

2 (a) इस वर्ष की रैंकिंग में जापान और सिंगापुर को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है तथा इन देशों के पासपोर्ट धारकों को 192 देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा करने की अनुमति है, जबकि दक्षिण कोरिया और जर्मनी दूसरे स्थान पर हैं।यह लगातार तीसरी बार है जब जापान ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। वहीं इस रैंकिंग में अफगानिस्तान, इराक, सीरिया, पाकिस्तान और यमन सबसे कम शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देश हैं।

3 (b) ईरान में साल 1979 में हुई इस्लामी क्रांति (Iran 1979 Revolution) के बाद देश के पहले राष्ट्रपति बने अबोलहसन बनीसदर का हाल ही में फ्रांस का राजधानी पेरिस में 88 साल की उम्र में निधन हो गया। देश के धर्मतंत्र बनने और मौलवियों की बढ़ती ताकत को चुनौती देने के कारण उन्हें महाभियोग का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद वह तेहरान छोड़कर चले गए थे।

4 (c) ‘बथुकम्मा’ एक प्रसिद्ध फूल उत्सव है जो हर साल मुख्य रूप से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में दशहरे के दौरान मनाया जाता है। तेलंगाना सरकार हर साल प्रतिष्ठित तरीके से त्योहार का आयोजन करती है।

5 (b) डॉ जी सतीश रेड्डी (Dr G Satheesh Reddy) को भारत में अंतरिक्ष यात्रियों के प्रचार में उनके उत्कृष्ट आजीवन योगदान के लिए एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (Astronautical Society of India – ASI) द्वारा प्रतिष्ठित आर्यभट्ट पुरस्कार (Aryabhata Award) से सम्मानित किया गया है। डॉ रेड्डी उन्नत एवियोनिक्स, नेविगेशन और मिसाइल प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में अग्रणी हैं।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56