Daily Current Affairs Quiz: 9 September 2020

1- हाल ही में स्टेट ऑफ़ यंग चाइल्ड रिपोर्ट (State of Young Child Report) को उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू ने जारी किया। इस संबंध में निम्निखित कथनों पर विचार कीजिए-

1- रिपोर्ट के अनुसार बाल कल्याण के दृष्टिकोण से केरल भारत का शीर्ष राज्य है।
2- बिहार का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है।
3- यह रिपोर्ट महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रत्येक 5 साल में प्रकाशित की जाती है।
इनमें से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1 व 3
(d) सभी
Ans: (a)

 

 

2- हाल ही में थाईलैंड सरकार ने ‘क्रा कैनाल प्रोजेक्ट’ (Kra Canal project) रद्द कर दिया है। यह परियोजना पूरी हो जाती तो किन दो जलराशियों को जोड़ती?
(a) अंडमान सागर एवं अरब सागर
(b) अंडमान सागर एवं थाइलैंड की खाड़ी
(c) बंगाल की खाड़ी एवं पूर्वी चीन सागर
(d) दक्षिण चीन सागर एवं थाइलैंड की खाड़ी
Ans: (b)

 

 

3- हाल ही में स्टारलिंक प्रोजक्ट (Starlink Project) के 12वें बैच के उपग्रहों सफल लॉन्चिंग की गई। यह किस देश की निजी कंपनी का सैटेलाइट इंटरनेट प्रोजेक्ट है?
(a) यूएसए
(b) यूरोपियन यूनियन
(c) ब्रिटेन
(d) कनाडा
Ans: (a)

 

4- बड़े कॉरपोरेट लोन की रिस्ट्रक्चरिंग की रूपरेखा बनाने के लिए नियुक्त की गई किस समिति की रिपोर्ट को हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्वीकार किया है?
(a) राजीव कुमार समिति
(b) वाईवी रेड्डी समिति
(c) केवी कामथ समिति
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)

 

5- अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?
(a) 5 सितंबर
(b) 6 सितंबर
(c) 7 सितंबर
(d) 8 सितंबर
Ans: (d)

 

 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a) यह रिपोर्ट मोबाइल क्रेच नामक एनजीओ द्वारा प्रकाशित की जाती है। जो कि बाल कल्याण के क्षेत्र में पिछले 50 वर्षो से कार्यरत है।

 

2 (b) क्रा कैनाल प्रोजेक्ट के तहत यहां 102 किलोमीटर लंबी व 400 मीटर चौड़ी नहर बनाई जानी थी।वर्ष 2015 में इसके लिए थाईलैंड व चीन सरकार ने समझौता किया था। उल्लेखनीय है कि ‘क्रा स्थलडमरूमध्य’ अंडमान सागर के साथ थाईलैंड की खाड़ी को जोड़ती है।

 

3 (a) अमेरिका की निजी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स ने 3 सितंबर 2020 को अपने स्टारलिंक प्रोजक्ट (Starlink Project) के 12वें बैच की सफल लॉन्चिंग की। स्टारलिंक प्रोजक्ट के जरिए स्पेसएक्स अंतरिक्ष में एक सैटेलाइट नेटवर्क को स्थापित करने जा रहा है। इससे धरती के दूरदराज के हिस्सों में सस्ता इंटरनेट सर्विस प्रदान किया जाएगा।

 

4 (c) बड़े कॉरपोरेट लोन की रिस्ट्रक्चरिंग की रूपरेखा बनाने के लिए नियुक्त की गई केवी कामथ समिति ने कंस्ट्रक्शन, स्टील, रोड, रियल एस्टेट समेत 26 सेक्टर का चयन रिस्ट्रक्चरिंग योजना के लिए किया है। साथ ही समिति ने रिस्ट्रक्चरिंग की पात्रता तय करने के लिए कुछ मानक निर्धारित कर दिए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रिपोर्ट को अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

 

5 (d)प्रत्येक वर्ष 8 सितंबर को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस (आईएलडी) मनाया जाता है। आईएलडी के आयोजन की शुरूआत, सितंबर 1965 में तेहरान में निरक्षरता उन्मूलन पर शिक्षा मंत्रियों के वैश्विक सम्मेलन की सिफारिश के बाद हुई थी। सम्मेलन में सिफारिश की गई कि सम्मेलन के उद्घाटन की तारीख यानि 8 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में घोषित किया जाए और इसे विश्व व्यापी रूप से मनाया जाए।

Related Posts