1-सरकार ने मातृ मृत्यु दर ( MMR) कम करने के उद्देश्य से मातृत्व प्रवेश आयु की समीक्षा के लिए जया जेटली की अध्यक्षता में टास्क फोर्स (कार्य दल) का गठन किया है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- मातृ मृत्यु दर ( MMR)प्रति एक हजार जीवित जन्म पर होने वाली माताओं की मृत्यु की संख्या है।
2-जननी सुरक्षा योजना (JSY), प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY), प्रधानमंत्री सुरक्षा मातृत्व अभियान (PMSMA)योजनाओं का उद्देश्य भी मातृ मृत्यु दर को कम करना है।
कूट:
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न ही 2
Ans-(b)
2- वर्ष 2020 के पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (EPI 2020) में भारत ने 180 देशों में 27.6 स्कोर के साथ 168वीं रैंक हासिल की है । इससे संबंधित कौनसा कथन असत्य है-
(a) यह सूचकांक प्रत्येक दो वर्ष में जारी किया जाता है।
(b) यह सूचकांक अमेरिका के येल और कोलंबिया विश्वविद्यालयों द्वारा संयुक्त रुप से जारी किया जाता है।
(c) 2020 के लिए जारी सूचकांक में शीर्ष स्थान पर डेनमार्क है
(d) सूचकांक में भारत की रैंकिंग दक्षिण एशिया में सबसे बेहतर है
Ans-(d)
3- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अंतरिक्ष स्थिति जागरूकता (SSA)और खगोल भौतिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (ARIES) के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। यह संस्थान कहां स्थित है?
(a) हेनले (लद्दाख)
(b) नैनीताल (उत्तराखंड)
(c) महेन्द्र गिरि (तमिलनाडु)
(d) भुज (गुजरात)
Ans-(b)
4- लॉकडाउन में गरीबों की मदद करने वाली एम. नेत्रा को ‘गुडविल एम्बेसडर टू द पुअर’ नियुक्त किया गया है। इस संबंध में क्या सही नहीं है?
(a) यूनाइटेड नेशंस एसोसिएशन फॉर डेवलपमेंट एंड पीस (UNADAP) ने यह नियुक्ति की है।
(b) UNADAP संयु्क्त राष्ट्र का शांति और विकास को समर्पित एक विशिष्ट अभिकरण है।
(c) UNADAP का संचालन पूर्व राजनयिकों, अंतर्राष्ट्रीय सिविल सेवकों, राजनीतिक मंत्रियों और भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाता है।
(d) UNADAP संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (SDG)को लागू करने के लिए योगदान देने वाला संगठन है।
Ans-(b)
5- 8 जून, 2020 को उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गैरसैंण को उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर कर दिए। गैरसैंण उत्तराखंड के किस जिले में स्थित है-
(a) उत्तरकाशी
(b) रुद्रप्रयाग
(c) चमोली
(d) पौड़ी
Ans-(c)
Exp:
1(b)-मातृ मृत्यु दर ( MMR)प्रति एक लाख जीवित जन्म पर होने वाली माताओं की मृत्यु की संख्या है।
2-(d) सूचकांक में अफगानिस्तान को छोड़कर सभी दक्षिण एशियाई देश भारत से आगे हैं। साथ ही, सतत विकास लक्ष्यों के मामले में भारत की रैंक भी कम है।
4 (b)UNADAP पूर्व राजनयिकों, अंतर्राष्ट्रीय सिविल सेवकों, राजनीतिक मंत्रियों और भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ताओं द्वारा चलाया जाने वाला एक संगठन है। अखंडता ,न्याय , शांति इसका ध्येय वाक्य है। यह संयुक्त राष्ट्र (UN) की इकाई नहीं है। यह संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals, SDG)को लागू करने के लिए योगदान देने वाला संगठन है।

Leave a Reply