Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 9 July 2021

1- हाल ही में भौगोलिक संकेत (GI) प्रमाणित भालिया किस्म के गेहूँ की पहली खेप केन्या और श्रीलंका को निर्यात की गई है। यह गेहूं किस प्रदेश में उगाया जाता है?
(a) राजस्थान
(b) गुजरात
(c) तमिलनाडु
(d) असम

2- इटली के किस शहर में द्वितीय विश्व युद्ध में शहीद हुए राष्ट्रमंडल देशों के सैनिकों का स्मारक बनाया गया है जिसका उद्घाटन भारतीय थल सेनाध्यक्ष (COAS) ब्रिटेन और इटली की आधिकारिक यात्रा के दौरान करेंगे?
(a) मिलान
(b) नेपल्स
(c) फ्लोरेंस
(d) कैसिनो

3- नवेगांव-नागझिरा टाइगर रिज़र्व (Navegaon-Nagzira Tiger Reserve- NNTR) में हाल ही में एक दुर्लभ मेलानिस्टिक तेंदुआ देखा गया है। आमतौर पर सामान्य भाषा में इसे ब्लैक पैंथर (Black Panther) के रूप में जाना जाता है। यह टाइगर रिजर्व कहां है?
(a) तेलंगाना
(b) तमिलनाडु
(c) गुजरात
(d) महाराष्ट्र

4- इथियोपिया ने हाल ही में ग्रैंड इथियोपियाई रेनेसां डैम (Grand Ethiopian Renaissance Dam’s – GERD) जलाशय को भरने का दूसरा चरण शुरू किया है, यह बांध किस नदी पर बन रहा है?
(a) जैन्बेजी नदी
(b) ब्लू नील नदी
(c) नाइजर नदी
(d) कॉन्गो नदी

5- कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के मामलों में बढ़ोतरी के पश्चात् अब इसका लैम्ब्डा वेरिएंट (Lambda Variant) नामक एक नया वेरिएंट सामने आया है। यह वैरियंट कहां सामने आया है?
(a) कनाडा
(b) नाइजीरिया
(c) पेरू
(d) रुस
उत्तर एवं व्याख्या
1 (b) भालिया किस्म के गेहूं को जुलाई 2011 में भौगोलिक संकेत (GI) प्रमाणीकरण प्राप्त हुआ था। गेहूँ की इस किस्म में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और यह स्वाद में मीठा होता है।यह फसल मुख्य तौर पर गुजरात के भाल क्षेत्र में उगाई जाती है जिसमें अहमदाबाद, आनंद, खेड़ा, भावनगर, सुरेंद्रनगर, भरूच ज़िले शामिल हैं।

2 (d) भारतीय थल सेनाध्यक्ष (COAS) ब्रिटेन और इटली की आगामी आधिकारिक यात्रा के दौरान इटली के कैसिनो शहर में एक भारतीय सेना स्मारक का उद्घाटन करेंगे। यह स्मारक 3,100 से अधिक राष्ट्रमंडल सैनिकों को श्रद्धाजंलि देने हेतु बनाया गया है जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध (1939-1945) में इटली को आज़ाद कराने के प्रयास में भाग लिया था।इस स्मारक पर 900 भारतीय सैनिकों को भी श्रद्धाजंलि दी गई है।भारतीय सेना के तीन इन्फैन्ट्री डिवीज़नों (चौथे, आठवें और दसवें) ने इतालवी अभियान में भाग लिया था।8वाँ भारतीय इन्फैंट्री डिवीजन इटली में पहुँचने वाला देश का पहला डिवीज़न था जिसने वर्ष 1941 में अंग्रेज़ों द्वारा इराक और ईरान में हुए हमलों के समय कार्रवाई की।

3 (d) नवेगांव-नागझिरा टाइगर रिज़र्व महाराष्ट्र के गोंदिया और भंडारा ज़िलों में स्थित है। मुख्य रूप से यह टाइगर रिज़र्व, केंद्रीय भारतीय बाघ परिदृश्य के केंद्र में स्थित है जहाँ देश की कुल बाघ आबादी का लगभग 1/6 भाग पाया जाता है।मेलानिस्टिक तेंदुआ का रंग या तो पूरी तरह से काला होता है या फिर यह बहुत गहरे रंग का होता है जो ब्लैक पैंथर के रूप में जाने जाता है। यह धब्बेदार भारतीय तेंदुओं का रंग रूप है, जो दक्षिण भारत के घने जंगलों में पाया जाता है।

4 (b) इथियोपिया ब्लू नील नदी पर ग्रैंड इथियोपियाई रेनेसां डैम ( GERD) के निर्माण कर रहा है। यह 145 मीटर लंबी पनबिजली प्रोजेक्ट है जो अफ्रीका की सबसे बड़ी बांध परियोजना है जिसका नील नदी पर स्थायी प्रभाव पड़ेगा। ब्लू नील, नील नदी की एक सहायक नदी है और यह इसके पानी की मात्रा का दो-तिहाई भाग तथा अधिकांश गाद का वहन करती है।मिस्र नील नदी के अनुप्रवाह क्षेत्र में स्थित है इसलिये इसने बांध के निर्माण पर आपत्ति जताई है तथा इस परियोजना के लिये एक लंबी समयावधि प्रस्तावित की है।

5 (c) कोरोनावायरस के लैम्ब्डा वेरिएंट की पहचान पहली बार दिसंबर 2020 में पेरू में की गई थी। लैम्ब्डा वेरिएंट, दक्षिण अमेरिकी देशों में कोविड-19 का प्रमुख प्रकार है, जिसमें 81% नमूने पाए गए हैं।

Related Posts