Daily Current Affairs Quiz: 9 February 2021

1-राजस्थान में बीकानेर जिले के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में सैन्य अभ्यास “युद्ध अभ्यास 20” की हाल ही में शुरुआत हुई। यह किन दो देशों की सेनाओं के वार्षिक द्विपक्षीय संयुक्त अभ्यास का 16 वां संस्करण है?
(a) भारत- जापान
(b) भारत- अमेरिका
(c) भारत- रुस
(d) भारत- फ्रांस
Ans (b)

2- 8 फरवरी 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में ‘असोम माला’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का संबंध है-
(a) असम में फ्लोरीकल्चर के विकास से
(b) असम के चाय बागानों के विकास से
(c) असम में सड़कों के निर्माण से
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (c)

3- हाल ही में प्रसिद्ध पूर्व खिलाड़ी अख्तर अली का निधन हो गया, उनका संबंध किस खेल से था?
(a) क्रिकेट
(b) फुटबॉल
(c) हॉकी
(d) टेनिस
Ans (d)

4- नगोज़ी ओकोंजो-इविला (Ngozi Okonjo-Iweala ) को विश्व व्यापार संगठन (WTO) के अगले महानिदेशक के रूप में चुना जा रहा है। वह किस अफ्रीकी देश से संबंधित हैं?
(a) नाइजीरिया
(b) दक्षिण अफ्रीका
(c) इथोपिया
(d) केन्या
Ans: (a)

5- किस राज्य सरकार ने 7 फरवरी, 2020 को 16 अंकों का एक यूनिकोड जारी करने की प्रणाली शुरू की है। इस यूनिकोड का उपयोग राज्य में सभी प्रकार के लैंडहोल्डिंग को चिह्नित करने के लिए किया जाएगा?
(a) राजस्थान
(b) गोवा
(c) असम
(d) उत्तर प्रदेश
Ans: (d)

व्याख्या
1 (b) राजस्थान में बीकानेर जिले के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में 8 फरवरी 2021 को भारत-अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास “युद्ध अभ्यास 20” की शुरुआत हुई। यह दोनों सेनाओं के वार्षिक द्विपक्षीय संयुक्त अभ्यास का 16 वां संस्करण है जो इस माह की 21 तारीख तक जारी रहेगा। संयुक्त अभ्यास का पिछला संस्करण संयुक्त राज्य अमेरिका के सिएटल में आयोजित किया गया था।
2 (c) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 फरवरी 2021 को असम के सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में ‘असोम माला’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह पहल राज्य के सड़क बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगी और असम की आर्थिक प्रगति और सड़क संपर्क में सुधार करेगी।
3 (d) भारतीय टेनिस में पिता के रूप में प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी अख्तर अली का 8 फरवरी 2021 को निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे। उन्होंने 1958 और 1964 के बीच पाकिस्तान, मलेशिया, ईरान, मैक्सिको, जापान और मोनाको के खिलाफ आठ डेविस कप टूर्नामेंट्स में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। खेल से संन्यास लेने के बाद रमेश कृष्णन, विजय अमृतराज, लिएंडर पेस सरीखे खिलाड़ियों को उन्होंने तराशा। शुरुआती सालों में सानिया मिर्जा को भी अख्तर अली साहब का मार्गदर्शन मिला। उनके पुत्र जीशान अली, जो पूर्व नेशनल चैंपियन रह चुके हैं, वर्तमान में भारतीय डेविस कप टीम के कोच भी हैं।
4 (a) नाइजीरिया की नागोजी ओकोंजो-इवेला विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की महानिदेशक (डीजी) बनने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी बनने वाली हैं। उन्हें अमेरिकी सरकार का भी समर्थन मिला हुआ है। अबतक उन्हें दक्षिण कोरिया की यू म्योंग ही से चुनौती मिल रही थी, जिन्हें डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन का समर्थन हासिल था। लेकिन उन्होंने अब अपनी दावेदारी वापस ले ली है, जिसके बाद नागोजी के डब्ल्यूटीओ का महानिदेशक बनने का रास्ता साफ हो गया है।
5 (d) उत्तर प्रदेश सरकार ने 7 फरवरी, 2020 को 16 अंकों का एक यूनिकोड जारी करने की प्रणाली शुरू की है। इस यूनिकोड का उपयोग राज्य में सभी प्रकार के लैंडहोल्डिंग को चिह्नित करने के लिए किया जाएगा। यूनिकोड संख्या भूमि के लिए यूनिकोड संख्या में 16 अंक होंगे।

Related Posts

Leave a Reply