Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 9 August 2021

1- भारत के नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक की जेवलिन थ्रो (भाला फेंक ) स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। पुरुषों के लिए भाले का वजन होता है-
(a) 600 ग्राम
(b) 800 ग्राम
(c) 900 ग्राम
(d) 1500 ग्राम

2- टोक्यो ओलंपिक 2020 में सर्वाधिक पदक विजेता देशों का सर्वाधिक से कम की ओर सही  क्रम क्या है?
(a) अमेरिका, चीन, जापान, ग्रेट ब्रिटेन
(b) चीन, अमेरिका, जापान, ग्रेट ब्रिटेन
(c) जापान, चीन, अमेरिका, ग्रेट ब्रिटेन
(d) अमेरिका, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया

3- टोक्यो ओलंपिक खेल 2020 की पदक तालिका में भारत किस स्थान पर रहा?
(a) 20 वें
(b) 21 वें
(c) 38 वें
(d) 48 वें

4 – हाल ही में भारत के किस संघ राज्य क्षेत्र के प्रशासन ने उन सभी भारतीय नागरिकों के लिए इनर लाइन परमिट (Inner Line Permit – ILP) की आवश्यकता को हटा दिया है जो यहां के संरक्षित क्षेत्रों का दौरा करना चाहते हैं?
(a) लक्षद्वीप
(b) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह
(c) लद्दाख
(d) जम्मू एवं कश्मीर

5- हाल ही में मंगदेछु जलविद्युत परियोजना को ब्रुनेल मेडल से सम्मानित किया गया है। यह परियोजना किस देश में स्थित है?
(a) थाईलैंड
(b) भूटान
(c) इंडोनेशिया
(d) वियतनाम

उत्तर एवं व्याख्या
1 (b) ओलपिक खेलों में भारतीय टीम ने 13 साल बाद ओलंपिक में स्वर्ण पदक का सूखा ख़त्म किया। टोक्यो में नीरज चोपड़ा ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाया।उन्होंने 87.58 मीटर जैबलिन थ्रो (भाला फेंक) के साथ भारत के लिए यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। उल्लेखनीय है कि भारतीय सेना की चार राजपूताना रायफल्स में सूबेदार पद पर तैनात नीरज चोपड़ा पहली बार ओलंपिक खेलों में भाग ले रहे थे।

2 (a), 3 (d) टोक्यो ओलंपिक 2020 की पदक तालिका में आखिर अमेरिका ने चीन को पछाड़ दिया। इस बीच अमेरिका 39 स्‍वर्ण और 113 पदकों के साथ शीर्ष पर आ गया है, वहीं दूसरे नंबर पर चीन 38 स्‍वर्ण और मेजबान जापान 27 स्‍वर्ण के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं दूसरी ओर भारत ने 1 स्‍वर्ण, 2 सिल्वर और 4 कांस्य पदक जीतकर टोक्यो खेलों में अपने अभियान का समापन किया। यह भारत का किसी एक ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत पदक तालिका में 48 वें स्थान पर रहा। टोक्यो ओलंपिक में 100 मेडल जीतने वाला अमेरिका एकमात्र देश है, जबकि चीन 38 स्‍वर्ण, 32 सिल्‍वर और 18 ब्रॉन्‍ज सहित कुल 88 मेडल के साथ दूसरे नंबर है। मेजबान जापान 27 स्‍वर्ण, 14 सिल्‍वर और 17 ब्रॉन्‍ज सहित कुल 58 मेडल के साथ तीसरे पर स्थान पर बरकरार है। ग्रेट ब्रिटेन 22 स्‍वर्ण, 21 सिल्‍वर और 22 ब्रॉन्‍ज सहित कुल 65 मेडल के साथ चौथे स्‍थान पर है।

4 (c) लद्दाख प्रशासन ने 6 अगस्त 2021 को इनर लाइन परमिट के संबंध में अधिसूचना जारी की। इसके अनुसार उन सभी भारतीय नागरिकों के लिए इनर लाइन परमिट (Inner Line Permit – ILP) की आवश्यकता को हटा दिया है जो लद्दाख के संरक्षित क्षेत्रों का दौरा करना चाहते हैं।

5 (b) भूटान की भारत-सहायता प्राप्त मंगदेछु जलविद्युत परियोजना (Mangdechhu Hydroelectric Project) को लंदन (यूके) स्थित सिविल इंजीनियर्स संस्थान (ICE) द्वारा प्रतिष्ठित ब्रुनेल मेडल (Brunel Medal) से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उद्योग के भीतर सिविल इंजीनियरिंग में उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में दिया गया था। मंगदेछु परियोजना को सम्मानित किए जाने के कारणों में से एक इसकी सामाजिक और पर्यावरणीय साख के कारण था।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56