Daily Current Affairs Quiz: 8 September 2020

1- हाल ही में डिफेंस रिसर्च ऐंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने ओडिशा के बालासोर में हाइपरसोनिक टेक्‍नॉलजी डिमॉन्‍स्‍ट्रेटर व्हीकल (Hypersonic Technology Demonstrator Vehicle ,HSTDV) का सफल परीक्षण किया। इस संबंध में निम्निखित कथनों पर विचार कीजिए-

1- अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चौथा ऐसा देश बन गया है जिसने स्वदेशी हाइपरसोनिक तकनीक विकसित कर इसका सफलतापूर्वक परीक्षण भी कर लिया है।

2-HSTDV स्‍क्रैमजेट अपने साथ लॉन्‍ग रेंज और हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइलें यहां तक कि अंतरिक्ष में उपग्रह भी ले जा सकता है।

3- हाइपरसोनिक मिसाइल वह मिसाइल होती है जो ध्वनि की गति से 5 गुना अधिक तेज चलती है।

इनमें से कौन सा/से कथन सही है/हैं-

(a) 1 व 2

(b) 2 व 3

(c) 1 व 3

(d) सभी

Ans: (d)

 

 

2- हाल ही में पहली बार विश्व भर में किस दिनांक को ”इंटरनेशनल डे ऑफ क्‍लीन एयर फॉर ब्‍लू स्‍काई (International Day of Clean Air for Blue Skies)” का आयोजन किया ?

(a) 5 सितंबर 2020

(b) 6 सितंबर 2020

(c) 7 सितंबर 2020

(d) 31 अगस्त 2020

Ans: (c)

 

 

3- भारत सरकार के वित्त मंत्रालय सरकार ने हाल ही में वर्ष 2019 के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की ‘’इज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग’’ जारी की है। इस रैंकिंग में प्रथम तीन स्थान पर क्रमश: कौन से राज्य हैं-

(a) आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना

(b) उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना

(c) महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश

(d) आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश

Ans: (a)

 

 

4-  जमीनी स्तर पर प्रेरणादायक कहानियों को साझा करने और उनका प्रसार करने के लिए, अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग के साथ कौन सा मीडिया घराना सहयोग कर रहा है?

(a)  स्‍कून्‍यूज

(b)  इंडिया टुडे

(c)  इंडियन एक्सप्रेस

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (a)

 

 

5- हाल ही में चक्रवाती तूफान हाईशेन ने किस देश को प्रभावित किया?

(a)  मलेशिया

(b)  फिलीपींस

(c)  जापान

(d)  इंडोनेशिया

Ans: (c)

 

उत्तर एवं व्याख्या

 

1 (d) Hypersonic Technology Demonstrator Vehicle, HSDTV को विकसित करने के बाद अब भारत के पास अब बिना विदेशी मदद के हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित करने की क्षमता हो गई है। अब डीआरडीओ अगले पांच साल में स्‍क्रैमजेट इंजन के साथ हाइपरसोनिक मिसाइल तैयार कर सकता है। इस मिसाइल की गति दो किलोमीटर प्रति सेकेंड से ज्‍यादा होगी। सबसे बड़ी बात यह है कि इससे अंतरिक्ष में सैटलाइट्स भी कम लागत पर लॉन्‍च किया जा सकते हैं। HSTDV के सफल परीक्षण से भारत को अगली जेनरेशन की हाइपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस-II तैयार करने में मदद मिलेगी।

 

2 (c) इस दिवस का मुख्य उद्देश्य सभी स्तरों यथा- व्यक्ति, समुदाय, निगम और सरकार आदि पर इस संबंध में जन जागरूकता बढ़ाना है कि स्वच्छ हवा, स्वास्थ्य, उत्पादकता, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण की दृष्टि से काफी महत्त्वपूर्ण है। इसके अलावा इस दिवस का उद्देश्य वायु गुणवत्ता जैसे महत्त्वपूर्ण विषय पर कार्य करने वाले विविध अंतर्राष्ट्रीय हितधारकों को एक साथ लाने के लिये एक रणनीतिक गठबंधन तैयार करना भी है, ताकि प्रभावी वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिये राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोणों को गति मिल सके। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 74वें सत्र के दौरान 19 दिसंबर, 2019 को इंटरनेशनल डे ऑफ क्‍लीन एयर फॉर ब्‍लू स्‍काई आयोजित करने का संकल्प अपनाया था।

3 (a) वित्त मंत्रालय के उद्योग व आतंरिक व्यापार विभाग की तरफ से रिपोर्ट तैयार की गई है। यह रैंकिंग हर वर्ष मार्च में जारी की जाती है लेकिन इस बार कोरोना की वजह से इसमें देरी हो गई है। इसमें राज्य सरकारों की तरफ से कंस्ट्रक्शन परमिट, श्रम कानून, पर्यावरण संबंधी पंजीयन, सूचना व भूमि की उपलब्धता व सिंगल विंडो को मानक बनाया गया है।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग 2020 (Ease of Doing Business Ranking 2020)

  1. आंध्र प्रदेश
  2. उत्तर प्रदेश
  3. तेलंगाना
  4. मध्य प्रदेश
  5. झारखंड
  6. छत्तीसगढ़
  7. हिमाचल प्रदेश
  8. राजस्थान
  9. पश्चिम बंगाल
  10. गुजरात

4 (a) जमीनी स्तर पर प्रेरणादायक कहानियों को साझा करने और उनका प्रसार करने के लिए, अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग स्‍कून्‍यूज के साथ सहयोग कर रहा है। स्‍कून्‍यूज भारत के सबसे बड़े शिक्षा मीडिया घरानों में से एक है।इस सहयोग के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र के हितधारकों में न केवल एआईएम और अटल टिंकरिंग लैब्स के विभिन्न पहलुओं के बारे में अधिक जागरूकता पैदा की जाएगी, बल्कि स्कूल, संकाय, शिक्षक और सलाहकारों को भी विश्‍व के गुणवत्तायुक्‍त दृष्टिकोण, विषय सामग्री और श्रेष्‍ठ प्रक्रियाएं उपलब्‍ध कराई जा सकेंगी।

Related Posts