Daily Current Affairs Quiz: 8 October 2020


1- हाल ही में भारत और किस देश की ओर से संयुक्त रूप से लांच की गई निगरानी सैटेलाइटों के जरिये हिंद महासागर क्षेत्र में जहाजों से अवैध रूप से तेल छलकने पर नजर रखी जाएगी?
(a) अमेरिका
(b) कनाडा
(c) जापान
(d) फ्रांस
Ans: (d)


2-भारत ने हाल ही में इस मिसाइल के नए वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह करीब 800 किलोमीटर दूर तक टारगेट को ध्‍वस्‍त कर वाली’ जमीन से जमीन में मार करने वाली मिसाइल है। यह अपने साथ न्‍यूक्लियर पेलोड ले जा सकती है। यह मिसाइल है?
(a) नाग
(b) पृथ्वी 2
(c) ब्रह्मोस
(d) शौर्य
Ans: (d)

3- हाल ही में अमेरिकी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने किस अंतरिक्ष यात्री के नाम वाले स्पेसशिप को सफलतापूर्वक लॉन्च किया ?
(a) पैगी ह्वीटसन
(b) कल्पना चावला
(c) सुनीता विलियम्स
(d) क्रिस्टीना कोच
Ans: (b)


4- ‘बंगसागर’ नामक युद्धाभ्यास हाल ही में किन दो देशों के बीच संम्पन्न हुआ?
(a) भारत-बांग्लादेश
(b) बांग्लादेश-श्रीलंका
(c) बांग्लादेश-म्यांमार
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)


5- हाल ही में किस देश ने ऐस्टरॉइड में खनन के लिए एक रोबॉट को अंतरिक्ष में भेजने की घोषणा की है?
(a) चीन
(b) फ्रांस
(c) जापान
(d) अमेरिका
Ans: (a)


उत्तर एवं व्याख्या


1 (d) भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) और फ्रांस की अंतरिक्ष एजेंसी सेन्स (CNSE) ने पिछले साल अगस्त में उपग्रहों के एक समूह को विकसित करने की योजना बनाई थी। यह सैटेलाइटें दूरसंचार के उपकरणों, ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपकरणों और रडार से लैस होंगे। यह दुनिया की पहली अंतरिक्ष आधारित प्रणाली होगी जो समुद्र में जहाजों की आवाजाही पर लगातार पैनी नजर रखेगी। इन उपग्रहों का निगरानी केंद्र भारत में ही स्थित होगा।


2 (d) भारत ने ‘शौर्य’ मिसाइल के नए वर्जन का सफलतापूर्वक टेस्‍ट कर लिया है। नई मिसाइल हल्‍की है और आसानी से ऑपरेट की जा सकती है। यह मिसाइल करीब 800 किलोमीटर दूर तक टारगेट को ध्‍वस्‍त कर सकती है। ‘शौर्य’ जमीन से जमीन में मार करने वाली मिसाइल है। यह अपने साथ न्‍यूक्लियर पेलोड ले जा सकती है। यह पनडुब्‍बी से लॉन्‍च की जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का जमीनी रूप है।


3 (b) 3 अक्टूबर 2020 को नासा ने भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम वाले स्पेसशिप की सफल लांचिंग की। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए एक वाणिज्यिक कार्गो अंतरिक्ष यान भेजा गया। इसे भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर लॉन्च किया गया। कल्पना चावला को मानव अंतरिक्ष यान में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए अंतरिक्ष में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय महिला के तौर पर सम्मान देते हुए नासा ने यह नाम दिया है।


4 (a)भारत और बांग्लादेश की नौसेनाओं के बीच दूसरा द्विपक्षीय अभ्यास ‘बंगसागर’ उत्तरी बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया गया।दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच यह अभ्यास पहली बार 2019 में आयोजित हुआ था और इसका उद्देश्य अनुभवों को परस्पर साझा करना तथा विभिन्न अभियानों के दौरान तालमेल विकसित करना है।

5 (a) चीन ऐस्टरॉइड के खनन के लिए एक रोबॉट स्पेस में भेज रहा है। वह इस साल के आखिर तक यह रोबॉट लॉन्च करेगा। Origin Space नामक यह यान लॉन्ग मार्च रॉकेट से नवंबर 2020 में लॉन्च किया जाएगा। यह ऐस्टरॉइड पर लैंड करने और खनन करने के लिए जरूरी टेक्नॉलजी को टेस्ट करेगा।

Related Posts

Leave a Reply