Daily Current Affairs Quiz: 8 March 2021

1 “फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट, 2021” रिपोर्ट के अनुसार, विश्व भर में 2019 में अनुमानित 931 मिलियन टन अन्न बर्बाद हुआ। यह रिपोर्ट किसने प्रकाशित की है?
(a) विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP)
(b) यूनीसेफ
(c) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(d) इंटरनेशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट (IFPRI)
2- वर्ष 2020 का 30 वां बिहारी पुरस्कार मोहनकृष्ण बोहरा को उनकी आलोचना की हिंदी पुस्तक, “तस्लीमा: संघर्ष और साहित्य” को दिया जाएगा। यह सम्मान किस संस्थान द्वारा दिया जाता है?
(a) भारतीय ज्ञानपीठ
(b) उत्तर प्रदेश सरकार
(c) केके बिड़ला फाउंडेशन
(d) साहित्य अकादमी
3- गुलमर्ग (जम्मू कश्मीर) आयोजित खेलो इंडिया विंटर गेम्स के दूसरे संस्करण में किस राज्य/केन्द्रशासित प्रदेश ने पदक तालिका में शीर्ष स्थान प्राप्त किया?
(a) जम्मू-कश्मीर
(b) राजस्थान
(c) दिल्ली
(d) सिक्किम
4- निम्नलिखित युग्मों में से कौन सा/से यु्ग्म सुमेलित हैं-
1-‘द पॉप्युलेशन मिथ: इस्लाम, फैमिली प्लानिंग एंड पॉलिटिक्स इन इंडिया’ – एस वाई कुरैशी
2- ‘बाई मैनी ए हैपी एक्सीडेंट: रिक्लेक्शन ऑफ लाइफ’ किताब- हामिद अंसारी
3- उसने गांधी को क्यों मारा?- अशोक कुमार पांडेय
4- कौन हैं भारत माता? – पुरुषोत्तम अग्रवाल
कूट
(a) 1,2 व 3
(b) 2 व 3
(c) 2,3 व 4
(d) ये सभी
4 (d)
5- हाल ही में लाल चावल या ‘रेड राइस’ की पहली खेप संयुक्त राज्य अमेरिका औऱ यूएई के लिये रवाना की गई। आयरन से समृद्ध ‘लाल चावल’ के लिए कौनसा राज्य प्रसिद्ध है?
(a) उत्तराखंड
(b) असम
(c) मणिपुर
(d) महाराष्ट्
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने “फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट, 2021” प्रकाशित किया। UNEP की इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 2019 में अनुमानित 931 मिलियन टन भोजन बर्बाद हुआ। मुख्य बिंदु साझेदार संगठन WRAP के सहयोग से UNEP द्वारा यह सूचकांक रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी।
2 (c) वर्ष 2020 का बिहारी पुरस्कार मोहनकृष्ण बोहरा को उनकी आलोचना की हिंदी पुस्तक, “तस्लीमा: संघर्ष और साहित्य” को दिया जाएगा। के.के. बिड़ला फाउंडेशन ने नई दिल्ली में यह घोषणा की। पुरस्कार के तहत दो लाख 50 हजार रुपये, प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार 1991 में के.के. बिड़ला फाउंडेशन द्वारा स्थापित तीन साहित्यिक पुरस्कारों में से एक है। प्रसिद्ध हिंदी कवि बिहारी के नाम पर, यह पुरस्कार हर साल राजस्थानी लेखक द्वारा पिछले 10 वर्षों में प्रकाशित हिंदी या राजस्थानी में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है।
3 (a) उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के गुलमर्ग के स्की रिसार्ट में संपन्न हुए खेलो इंडिया शीतकालीन राष्ट्रीय खेलों के दूसरे संस्करण में मेजबान जम्मू-कश्मीर ने 11 स्वर्ण, 18 रजत और पांच कांस्य पदकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। चार दिवसीय इस आयोजन में 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 1200 खिलाड़ियों ने भाग लिया।
5 (b) हाल ही में असम के लाल चावल या ‘रेड राइस’ की पहली खेप संयुक्त राज्य अमेरिका (UAE) के लिये रवाना की गई। आयरन से समृद्ध ‘लाल चावल’ को असम की ब्रह्मपुत्र घाटी में बिना किसी रासायनिक खाद के प्रयोग के उगाया जाता है। असम में चावल की इस किस्म को ‘बाओ-धान’ कहा जाता है, जो कि असमिया भोजन का एक अभिन्न अंग है। ‘बाओ-धान’ या ‘रेड राइस’ के निर्यात में बढ़ोतरी होने से असम के किसान परिवारों की आय में वृद्धि करने में मदद मिलेगी।

Related Posts

Leave a Reply