Daily Current Affairs Quiz: 8 February 2021

1- 7 फरवरी 2021 को उत्तराखंड की ऋषिगंगा नदी में ग्लेशियर टूटने से आई बाढ़ से ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट पूरी तरह तबाह हो गया, यह नदी किस नेशनल पार्क से निकलती है?
(a) नंदा देवी नेशनल पार्क
(b) गोविंद वन्य जीव विहार
(c) गंगोत्री नेशनल पार्क
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (a)

2- उत्तराखंड की ऋषिगंगा में ग्लेशियर टूटने से आई बाढ़ में ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट पूरी तरह तबाह हो गया, यह नदी किस नदी की सहायक नदी है?
(a) धौली गंगा
(b) महाकाली
(c) मंदाकिनी
(d) नंदाकिनी
Ans (a)

3- केंद्र सरकार ने हाल ही में श्रीविल्लिपुथुर-मेगामलाई टाइगर रिजर्व के गठन को मंजूरी दी है। इस की स्थापना किस राज्य में की जा रही है?
(a) आंध्र प्रदेश
(b) तेलंगाना
(c) कर्नाटक
(d) तमिलनाडु
Ans (d)

4- केंद्र सरकार की किस योजना के लाभार्थियों की संख्या वित्तीय वर्ष 2020 तक 1.75 करोड़ की संख्या को पार कर गई है?
(a) जननी सुरक्षा योजना
(b) प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना
(c) पीएम किसान योजना
(d) किसान क्रेडिट कार्ड योजना
Ans: (b)

5- भुगतान समाधान प्रदाता पेपाल ने घोषणा की कि वह 1 अप्रैल, 2021 से भारत के भीतर घरेलू भुगतान सेवाओं की पेशकश बंद कर करेगा, यह कंपनी किस देश से संबंधित है?
(a) जर्मनी
(b) कनाडा
(c) अमेरिका
(d) फ्रांस
Ans: (c)
व्याख्या
1 (a) चमोली ज़िले के नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क से निकलने वाली ऋषिगंगा के ऊपरीक्षेत्र में टूटे हिमखंड से धौलीगंगा और अलकनंदा घाटी में आई बाढ़ ने रैणी गांव के पास बने ऋषिगंगा बिजली परियोजना को भारी नुकसान पहुंचा है। रैणी गांव चिपको आंदोलन के लिए विख्यात गौरा देवी का गांव है।
2 (a) उत्तराखंड की सबसे बड़ी ग्लेशियर झील वसुधारा ताल से निकलने वाली धौली गंगा अपने सर्पिल बहाव के कारण नंदादेवी नेशनल पार्क के बीच से होकर गुजरती है। अपने सुन्दर मनोरम रास्ते और सफेद पानी में राफ्टिंग के लिए प्रसिद्ध यह नदी रविवार को उस वक्त लोगों कि लिए काल बन गई जब नंदा देवी ग्लेशियर का एक हिस्सा टूटकर उसमें गिरा और उससे विस्थापित पानी से नदी में अचानक बाढ़ आ गई। धौली गंगा आगे चलकर अलकनंदा नदी में मिल जाती है। अलकनंदा गंगा नदी की उन सहायक नदियों में से एक है जो उसके मैदानी भाग में पहुंचने से पहले उसमें विलीन हो जाती हैं। धौली गंगा रेणी गांव में ऋषि गंगा में मिलती है जहां आज की त्रासदी में पूरी पनबिजली परियोजना बह गई है और उसमें काम करने वाले 150 लोगों के मरने की आशंका जतायी जा रही है। रेणी से नदी ‘वी टर्न’ लेती है और फिर से धौली गंगा के नाम से 30 किलोमीटर तक उत्तर की ओर बहती है। इस दौरान वह तपोवन से गुजरते हुए जोशीमठ के निकट विष्णुप्रयाग में अलकनंदा में मिलती है। यहां से दोनों नदियां एक होकर अलकनंदा बन जाती हैं और दक्षिण-पश्चिम में बहते हुए चमोली, मैथाणा, नंदप्रयाग, गुजर कर अंत में रुद्रप्रयाग में उत्तर से आ रही मंदाकिनी में मिल जाती है। मंदाकिनी से मिलने के बाद अलकनंदा श्रीनगर से गुजरते हुए देवप्रयाग में गंगा में मिलती है। इससे पहले कर्णप्रयाग में इसमें पिंडर मिलती है।
3 (d) नेशनल टाइगर कंजरवेशन अथॉरिटी (NTCA) ने तमिलनाडु में 5वें टाइगर रिजर्व बनाने को मंजूरी दे दी है। इस बाघ में अभयारण्य श्रीविल्लिपुथुर ग्रिज़ल्ड गिलहरी और मेघामलाई वन्यजीव अभयारण्यों को भी शामिल किया जायेगा। नया बाघ अभ्यारण्य न केवल वन्यजीव संरक्षण में मदद करेगा, बल्कि इन जंगलों में वैगई नदी का कायाकल्प भी करेगा। कलक्कड़ मुंडनथुराई और पेरियार टाइगर रिजर्व के निर्माण के साथ, कई दक्षिणी जिलों की पानी की जरूरतें पूरी हुई हैं। नए मेघामलाई-श्रीविल्लिपुथुर टाइगर रिज़र्व के साथ, जंगलों की बेहतर सुरक्षा होगी।
4 (b) महिला और बाल विकास मंत्रालय ने संसद को सूचित किया है कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना जो केंद्र सरकार की मातृत्व लाभ योजना है, वित्तीय वर्ष 2020 तक 1.75 करोड़ महिला लाभार्थियों की संख्या को पार कर गई है।
5 (c) अमेरिकी डिजिटल भुगतान समाधान प्रदाता पेपाल ने घोषणा की कि वह 1 अप्रैल, 2021 से भारत के भीतर घरेलू भुगतान सेवाओं की पेशकश बंद कर करेगा। मुख्य बिंदु पेपाल ने आगे कहा है कि यह अब भारतीय व्यवसायों के लिए अधिक अंतरराष्ट्रीय बिक्री को सक्षम करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Related Posts

Leave a Reply