Daily Current Affairs Quiz: 8 August 2020

1-हाल ही में जीसी मुर्मू को भारत का नया नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG) नियुक्त किया गया है। कैग के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1-कैग की नियुक्ति राष्ट्रपति करते हैं और वह उन्ही के प्रसादपर्यंत अपने पद पर रहता है।

2- कैग केवल केन्द्र सरकार के खातों का ऑडिट करता है।

3-कैग की रिपोर्ट राष्ट्रपति को प्रस्तुत की जाती है जिसे वह संसद में पेश करते हैं।

4- कैग की रिपोर्ट का परीक्षण संसद की लोक लेखा समिति करती है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-

(a) 1, 2  व 3

(b) 1, 2  व  4

(c) 3 व  4  केवल

(d) ये सभी

Ans: (c)

2- केन्द्र सरकार ने  संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी (UPSC) का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

(a)  प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी

(b)  विवेक कुमार सक्सेना को

(c)  रजनी राजदान को

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (a)

3- सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए अब किस राज्य के लोगों को परिवार पहचान पत्र (Parivar Pehchan Patra,PPP)नामक एक नया दस्तावेज बनाना होगा-

(a) उत्तर प्रदेश

(b) राजस्थान

(c) पंजाब

(d) हरियाणा

Ans: (d)

4- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) ने हाल ही में मौद्रिक नीति की समीक्षा की जिसमें मुख्य नीतिगत दर रेपो (Repo Rate), रिवर्स रेपो दर(Reverse Repo Rate) को पूर्ववत स्थिर रखा गया है। यदि आरबीआई रेपो दर बढ़ा देता तो इसका प्रभाव होता-

(a) होम, कार या पर्सनल लोन पर ब्याज की दरें कम हो सकती हैं।

(b) होम, कार या पर्सनल लोन पर ब्याज की दरें बढ़ सकती हैं।

(c) मौद्रिक तरलता कम हो सकती है।

(d) b व c दोनों

Ans: (b)

5- हाल ही में देश का दूसरा हेलीकॉप्टर सम्मेलन वेबीनार के माध्यम से कहां से आयोजित किया गया?

(a) नई दिल्ली

(b) देहरादून

(c) तिरुअनंतपुरम

(d) बंगलुरु

Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) अनुच्छेद 148 के अनुसार भारत का एक नियंत्रक-महालेखापरीक्षक होगा जिसकेा राष्ट्रपति अपने हस्ताक्षर और मुद्रा सहित अधिपत्र द्वारा नियुक्त करेगा और उसे उसके पद से केवल उसी रीति से और उन्ही आधारों पर हटाया जाएगा जिस रीति से और जिन आधारों पर उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश को हटाया जाता है। कैग का कार्यकाल 6 वर्ष या 65 साल की उम्र जो भी पहले हो तक होता है। CAG किसी राज्य के खातों से संबंधित अपनी ऑडिट रिपोर्ट राज्यपाल को सौंपता है, जो राज्य विधानमंडल के समक्ष रखी जाती है।

2 (a)संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) अखिल भारतीय सेवाओं भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय वन सेवा (IFS) और अन्य केन्द्रीय सिविल सेवकों की भर्ती के लिए मुख्य संस्था है जो केन्द्र एवं केन्द्र शासित प्रदेशो में हर साल सिविल सेवा और अन्य परीक्षाओं का आयोजन करता है।यह एक संवैधानिक संस्था है क्योंकि इसकी स्थापना संविधान के अनुच्छेद 315 के अंतर्गत हुई है। सामान्यता आयोग में अध्यक्ष सहित 11 सदस्य होते हैं।

3 (d) सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए हरियाणा के लोगों को अब अनेक दस्तावेजों को संभालने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि उनकी जगह अब परिवार पहचान पत्र (Parivar Pehchan Patra,PPP) एक नया दस्तावेज बनेगा। इसमें परिवार सहित बाकी दस्तावेजों की एकीकृत जानकारी होगी।

4 (b) जिस दर पर वाणिज्यिक बैंक भारतीय रिजर्व बैंक से अल्पकालिक कर्ज लेते हैं उसे रेपो रेट कहते हैं।रेपो रेट कम होने पर  होम, कार या पर्सनल लोन पर ब्याज की दरें कम हो सकती हैं। अगर रिजर्व बैंक रेपो रेट बढ़ा देता है तो बैंकों को पैसे जुटाने में अधिक रकम खर्च करनी होगी और वे अपने ग्राहकों को भी अधिक ब्याज दर पर कर्ज देंगे।

5 (b) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 7 अगस्त 2020 को सचिवालय में वेबिनार के माध्यम से दूसरे हेलीकॉप्टर समिट का शुभारंभ किया। नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारत सरकार तथा फिक्की द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस सम्मेलन में देश में हेली सेवाओं की स्थिति एवं संभावनाओं पर चर्चा की गई।

Related Posts