Daily Current Affairs Quiz: 7 September 2020

1- हाल ही में किस राज्य की विधानसभा ने राज्य की उन मूर्त विरासतों की रक्षा, संरक्षण और पुनर्स्थापन के लिये एक विधेयक पारित किया है, जो कि वर्तमान में किसी भी राष्ट्रीय या राज्य कानून के तहत शामिल नहीं है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) राजस्थान
(c) असम
(d) कर्नाटक
Ans: (c)

 

2-भारत और बांग्लादेश को अंतर-देशीय जलमार्ग से जोड़ने के लिये बांग्लादेश के दाउदकंडी से भारत के सोनमुरा तक ट्रायल रन की शुरुआत हो गई है। सोमपुरा भारत के किस राज्य में स्थित है?
(a) असम
(b) पश्चिम बंगाल
(c) असम
(d) त्रिपुरा
Ans: (d)

 

3- भारत और किस देश के बीच ग्यारहवीं बार आयोजित हो रहा द्विवार्षिक संयुक्त नौसैनिक अभ्यास “ इन्द्र नेवी” बंगाल की खाड़ी में 04 से 05 सितंबर 2020 तक आयोजित किया जाएगा ?
(a) रूस
(b) जापान
(c) ऑस्ट्रेलिया
(d) यूएसए
Ans: (a)

 

4- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में रूस की राजधानी मॉस्को में किस/किन संगठनों के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया?
(a) शंघाई सहयोग संगठन (SCO)
(b) सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (CSTO)
(c) और स्वतंत्र देशों का राष्ट्रकुल (CIS)
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)

 

5- प्रसिद्ध ”केशवानंद भारती बनाम केरल राज्य” के याचिकाकर्ता और केरल स्थित इडनीर मठ के प्रमुख स्वामी केशवानंद भारती का 6 सितंबर 2020 को निधन हो गया। केशवानंद भारती केस के संबंध में 24 अप्रैल 1973 को सुप्रीम कोर्ट ने जो निर्णय दिया था उससे संबंधित निंम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1-‘संविधान की प्रस्तावना के मूल ढांचे को बदला नहीं जा सकता।
2-कोई भी संविधान संशोधन प्रस्तावना की भावना के विरुद्ध नहीं हो सकता।
3-न्यायिक समीक्षा, पंथनिरपेक्षता, स्वतंत्र चुनाव व्यवस्था और लोकतंत्र को संविधान का मूल ढांचा माना गया।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1 व 3
(d) ये सभी
Ans: (d)

 

 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) असम (मूर्त) धरोहर सुरक्षा, संरक्षण, परिरक्षण और रखरखाव विधेयक, 2020 का पारित होना वर्ष 1985 के असम समझौते के खंड 6 को लागू करने की दिशा में बड़ा कदम है। इस विधेयक में संग्रहालय वस्तुओं (Museum Objects) जैसे सिक्के, मूर्तियों, पांडुलिपियों, पुरालेखों या कला और शिल्प कौशल के अन्य कार्य और स्वदेशी लोगों की सभी सांस्कृतिक कलाकृतियों को शामिल किया गया है।

 

2 (d) इस ट्रायल के तहत बांग्लादेश के दाउदकंडी से एक जहाज़ त्रिपुरा के सोनमुरा के लिये रवाना हुआ है, जो कि 93 किलोमीटर का रास्ता तय करते हुए 5 सितंबर तक भारत पहुचा।

 

3 (a) भारत और रूस के बीच ग्यारहवीं बार आयोजित हो रहा द्विवार्षिक संयुक्त नौसैनिक अभ्यास “इन्द्र नेवी” बंगाल की खाड़ी में 04 से 05 सितंबर 2020 तक चलेगा। इस संयुक्त नौसैनिक अभ्यास की शुरुआत 2003 में हुई थी। इसने दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच दीर्घकालिक रणनीतिक संबंधों को प्रमाणित किया है।

 

4 (d) रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने रूस की राजधानी में शंघाई सहयोग संगठन (SCO), सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (CSTO) और स्वतंत्र देशों का राष्ट्रकुल (CIS) सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया।

 

5 (d) संविधान के ‘मूल संरचना सिद्धांत’ को निर्धारित करने वाले ऐतिहासिक फ़ैसले के प्रमुख याचिकाकर्ता रहे केशवानंद भारती का 6 सितंबर 2020 को निधन हो गया है वे 79 वर्ष के थे। उन्होंने केरल के उत्तरी ज़िले कासरगोड में स्थित इडनीर के अपने आश्रम में अंतिम साँस ली। 47 साल पहले सुप्रीम कोर्ट ने ‘केशवानंद भारती बनाम स्टेट ऑफ़ केरल’ मामले में एक ऐतिहासिक निर्णय सुनाया था जिसके अनुसार ‘संविधान की प्रस्तावना के मूल ढांचे को बदला नहीं जा सकता। इस फ़ैसले के कारण उन्हें ‘संविधान का रक्षक’ भी कहा जाता था. हालांकि जिस मामले के लिए उन्होंने अदालत का दरवाज़ा खटखटाया था, उसका विषय अलग था।

Related Posts