Daily Current Affairs Quiz: 7 November 2020


1- द्रज़बा-5 (Druzhba-5) नामक युद्धाभ्यास का आयोजन रूस और किस देश के सैनिकों के मध्य आयोजित किया जा रहा है?
(a) अफगानिस्ता
(b) पाकिस्तान
(c) न्यूजीलैंड
(d) नेपाल
Ans: (b)


2- भारतीय नौसेना की अंडमान और निकोबार कमांड (ANC) ने निकोबार ग्रुप ऑफ आइलैंड्स के टेरेसा आइलैंड में तीन दिवसीय ट्राई-सर्विस कॉम्बैट एक्सरसाइज का आयोजन किया गया है। यह अभ्यास तीनों सेवाओं- थल सेना, नौसेना और वायु सेना के बीच अंतर कम करने और तालमेल पर ध्यान केंद्रित किया गया। इस अभ्यास का नाम है-
(a) बुल स्ट्राइक
(b) लॉयंस रोर
(c) त्रिशक्ति
(d) त्रिशूल
Ans: (a)


3- हाल ही में गंगा नदी को स्वच्छ और इसका कायाकल्प करने की आवश्यकता के लिए वार्षिक ”गंगा उत्सव-2020” का आयोजन किया गया। इसका आयोजन किसके द्वारा किया गया?
(a) राष्ट्रीय गंगा नदी घाटी प्राधिकरण (NGRBA)
(b) उत्तराखंड सरकार
(c) नमामि गंगा मिशन
(d) राष्ट्रीय स्वच्छ मिशन (NMCG) औऱ जल शक्ति मंत्रालय
Ans: (d)


4- केंद्र सरकार ने हाल ही में ए.के. गुप्ता को किस सार्वजनिक क्षेत्र के किस उपक्रम का प्रबंध निदेशक और CEO नियुक्त किया गया है?
(a) भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लि. (BHEL)
(b) नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन लि. (NTPC)
(c) ओएनजीसी विदेश लि. (OVL)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)


5- ओडिशा के पारादीप तट पर दो दिनों तक चलने वाला संयुक्त तटीय सुरक्षा अभ्यास “सागर कवच” का आयोजन हाल ही में किया गया है। इसका आयोजन किसने किया है?
(a) भारतीय नौसेना
(b) भारतीय तटरक्षक बल
(c) ओड़िशा और पश्चिम बंगाल पुलिस
(d) भारत-बांग्लादेश की नौसेनाएं
Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या


1 (b) पाकिस्तान और रूस की सेना के बीच पहला संयुक्त द्रज़बा (Druzhba) अभ्यास वर्ष 2016 में आयोजित किया गया था, जिसके बाद से यह अभ्यास अब तक कुल पाँच बार आयोजित किया जा चुका है। इससे पहले सितंबर माह में पाकिस्तान के सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी ने दक्षिणी रूस के अस्त्राखान प्रांत (Astrakhan Province) में आयोजित एक बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास काकेशस- 2020 (Caucasus-2020) में भी भाग लिया था। उल्लेखनीय है कि भारत ने कोरोना वायरस महामारी के चलते रूस में होने वाले इस युद्धाभ्यास से अपनी भागीदारी को वापस ले लिया था। भारत और रूस के बीच भी इंद्र (Indra) नाम से एक युद्धाभ्यास का आयोजन किया जाता है, जिसकी शुरुआत वर्ष 2003 में की गई थी।


2 (a)बुल स्ट्राइक अभ्यास में भारतीय सेना की पैराशूट ब्रिगेड, मरीन कमांडो फोर्स (MARCOS) और विशेष बलों की टुकड़ी, ANC के तीन सेवाओं के सेनिकों ने हिस्सा लिया।इसके अलावा खोज और बचाव (Search and rescue) और चिकित्सा निकासी प्रक्रियाओं में भाग लेने वाले सैनिकों द्वारा भी अभ्यास किया गया था।


3 (d) गंगा नदी के बारे में जागरूकता फैलाने और नदी को स्वच्छ और इसकी कायाकल्प करने की आवश्यकता के लिए वार्षिक रूप से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस साल यानि 2020 में इसकी 12 वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है, क्योंकि 4 नवंबर 2008 को गंगा को राष्ट्रीय नदी का दर्जा दिया गया है।


4 (c)ओएनजीसी विदेश लि. (OVL) भारत की अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोलियम कंपनी है और राष्ट्रीय तेल और गैस प्रमुख तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) लिमिटेड की विदेशी शाखा है।

5 (d)ओडिशा के पारादीप तट पर दो दिनों तक चलने वाला संयुक्त तटीय सुरक्षा अभ्यास “सागर कवच” आरंभ हो गया है। अभ्यास ओडिशा राज्य और पश्चिम बंगाल सरकारों के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है।इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य 26/11 मुंबई हमलें के बाद हर साल की तरह इस साल भी पारादीप के तट पर अभ्यास करना है। सेनाओं द्वारा मुंबई हमलों जैसे हमलों को रोकने के लिए अभ्यास करना है।

Related Posts

Leave a Reply