Daily Current Affairs Quiz: 6 October 2020


1- वर्ष 2020 का मेडिसिन का नोबेल किस खोज के लिए दिया गया है?
(a) कोरोना वायरस की खोज के लिए
(b) कोरोना वायरस की वैक्सीन की खोज के लिए
(c) हेपटाइटिस सी वायरस की खोज के लिए
(d) हेपटाइटिस बी वायरस की खोज के लिए
Ans: (c)
2- वर्ष 2020 के लिए राइट लाइवलीहुड अवार्ड जीतने वालों में से एक एलेस बालियात्स्की (Ales Bialiatski) ने किस देश में लोकतंत्र और मानव अधिकारों के लिए संघर्ष के लिए यह पुरस्कार जीता है?
(a) सर्बिया
(b) अजरबैजान
(c) बेलारूस
(d) किर्गिस्तान
Ans: (c)
3- सोडियम पेंटोथल नामक दवा का उपयोग हाल के दिनों में चर्चित किस परीक्षण के लिए किया जाता है?
(a) नार्को परीक्षण
(b) कोरोना एंटीजन टेस्ट
(c) डोप टेस्ट
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
4- दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित ‘न्यू कैलेडोनिया’ (New Caledonia) में हुए जनमत संग्रह में 53.25% लोगों ने स्वतंत्रता के विरोध में मत दिया है, यह क्षेत्र किस यूरोपीय देश का उपनिवेश है?
(a) नीदरलैंड
(b) इंग्लैंड
(c) फ्रांस
(d) पुर्तगाल
Ans: (c)
5- 6 अक्टूबर 2020 को जापान की राजधानी टोक्यो में क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हो रही है। क्वाड देशों में भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान के अलावा कौन सा देश शामिल है?
(a) श्रीलंका
(b) चीन
(c) रूस
(d) अमेरिका
Ans: (d)
उत्तर एवं व्याख्या
1(c) मेडिसिन का नोबेल पुरस्का‍र इस साल हार्वे अल्टर (Harvey Alter), माइकल हॉफटन (Michael Houghton) और चार्ल्सर राइस ( Charles Rice) को दिया गया है। इन वैज्ञानिकों को हेपटाइटिस सी (hepatitis c) वायरस की खोज के लिए दिया गया है। अल्टइर और चार्ल्सर राइस जहां अमेरिका से हैं वहीं माइकल हॉफटन ब्रिटेन के वैज्ञानिक हैं।
2 (c) स्वीडन के स्टॉकहोम में हर साल राइट लाइवलीहुड अवार्ड फाउंडेशन (Right Livelihood Award Foundation) उन लोगों को सम्मानित करता है जो दुनिया को बेहतर बनाने के लिए कार्य करने वालों में सबसे ऊपर हैं। 2020 के लिए यह पुरस्कार ईरानी वकील, नसरीन सोतौडेह, अमेरिकी नागरिक अधिकार वकील ब्रायन स्टीवेन्सन,निकारागुआ के 61 वर्षीय अधिकारों और पर्यावरण कार्यकर्ता लोट्टी कनिंघम वारेन और बेलारूस की 58 वर्षीय मानवाधिकार कार्यकर्ता एलेस बालियात्स्की
शामिल हैं।
3 (a) नार्को परीक्षण में व्यक्ति को सोडियम पेंटोथल (Sodium Pentothal) जैसी दवाओं का इंजेक्शन दिया जाता है, जिससे वह व्यक्ति कृत्रिम निद्रावस्था या अर्धबेहोशी की अवस्था में पहुँच जाता है। इस दौरान जिस व्यक्ति पर यह परीक्षण किया जाता है उसकी कल्पनाशक्ति तटस्थ अथवा बेअसर हो जाती है और उससे सही सूचना प्राप्त करने या जानकारी के सही होने की उम्मीद की जाती है।
4 (c) दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित फ्रांसीसी उपनिवेश ‘न्यू कैलेडोनिया’ (New Caledonia) में 4 अक्टूबर 2020 को हुए जनमत संग्रह में 53.25% लोगों ने फ्रांस से स्वतंत्र न होने का समर्थन किया है। इससे पहले भी वर्ष 2018 में हुए जनमत संग्रह में 56.4% लोगों ने फ्रांस के साथ बने रहने का समर्थन किया था।
5 (d) 6 अक्टूबर 2020 को टोक्यो में भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमरीका के विदेश मंत्रियों की बैठक हो रही है। इन चार देशों के समूह ‘क्वाड’ की इस अहम बैठक में भाग लेने भारत के विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर जापान के दौरे पर हैं। वे वहाँ जापान के साथ द्विपक्षीय मामलों पर भी बातचीत करने वाले हैं।

Related Posts

Leave a Reply