Daily Current Affairs Quiz: 6 November 2020

1- हाल ही में भारत के थल सेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को किस देश की सेना का मानद जनरल’ बनाया गया है?

(a) अफगानिस्तान

(b) कनाडा

(c) न्यूजीलैंड

(d) नेपाल

Ans: (d)

2- हाल ही में केन्द्रीय मंत्रिमंडल के आर्थिक मामलों की समिति ने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू एवं शिमला ज़िलों में स्थित 210 मेगावाट क्षमता वाली लुहरी जल विद्युत परियोजना के प्रथम चरण के लिये 1810.56 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। यह परियोजना किस नदी पर निर्माणाधीन है?

(a) रावी

(b) ब्यास

(c) सतलज

(d) पार्वती

Ans: (c)

3-  हाल ही में कौन सा देश जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते से आधिकारिक तौर पर अलग हो गया?

(a) उत्तर कोरिया

(b) चीन

(c) अमेरिका

(d) कनाडा

Ans: (c)

4- केंद्र सरकार ने देश में टेलीविजन रेटिंग की समीक्षा के लिए किसकी अध्यक्षता में एक समिति गठित की है?

(a)  शशि शेखर

(b)  ए सूर्यकांत

(c)  शशि एस वेमपति

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (c)

5- भारत की अपनी तरह की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली छोटी ट्रेन का उद्घाटन हाल ही में कहां किया गया है?

(a)  गोवा

(b)  उटी (तमिलनाडु)

(c)  वेल्ली टूरिस्ट विलेज (केरल)

(d)  रामनगर (उत्तराखंड)

Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) भारत के थल सेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को हाल ही में उनके नेपाल दौरे के दौरान ‘नेपाली सेना का जनरल’ बनाया गया है। जनरल नरवणे तीन दिन के नेपाल दौर पर हैं। दौरे के दूसरे दिन उनको नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी उन्हें इस उपाधि से सम्मानित किया।यह परंपरा काफ़ी पहले से चली आ रही है। सबसे पहले ये उपाधि भारत की सेना के ‘कमांडर-इन-चीफ़’ रहे जनरल केएम करियप्पा को साल 1950 में दी गई थी। भारतीय सेना भी नेपाली सेना के जनरल को यह मानद उपाधि देती है।

2 (c) लुहरी जल विद्युत परियोजना से प्रतिवर्ष 758.20 मिलियन विद्युत यूनिट का उत्पादन होगा।इस परियोजना में भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार की सक्रिय भागीदारी है। इस परियोजना को बिल्ड–ओन–ऑपरेट–मेंटेन (BOOM) आधार पर सतलज जल विद्युत निगम लिमिटेड ( SJVNL) द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है।

3 (c) 4 नवंबर 2020 को जब अमेरिका में मतों की गिनती तेजी पर थी तो पेरिस समझौते से अमेरिका के अलग होने की प्रक्रिया भी पूरी हो गई। एक साल पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने यह प्रक्रिया आरंभ की थी। विशेषज्ञों के अनुसार पेरिस समझौते में अमेरिका की मौजूदगी बेहद जरूरी है। यह दो कारणों से है। एक अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा प्रदूषक है तथा कुल ग्रीनहाउस गैस के 15 फीसदी उत्सर्जन के लिए वह अकेले जिम्मेदार है। यदि वह अपने उत्सर्जन कम नहीं करेगा तो फिर पेरिस समझौते के अनुरूप सदी के अंत तक तापमान बढ़ोतरी को डेढ़ डिग्री तक सीमित रखना संभव नहीं हो सकेगा। बराक ओबामा जब राष्ट्रपति थे तो उन्होंने 2025 तक उत्सर्जन में 28 फीसदी की कमी लाने का ऐलान किया था। ट्रंप के पेरिस समझौते से हटने से यह लक्ष्य बेमानी हो गया।

4 (c) केंद्र सरकार ने देश में टेलीविजन रेटिंग की समीक्षा के लिए एक समिति गठित कर दी। चार सदस्यीय समिति की अध्यक्षता प्रसार भारती के सीईओ शशि एस वेमपति करेंगे। इसमें आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर डॉ. शलभ, सी-डीओटी के कार्यकारी निदेशक डॉ. राजकुमार उपाध्याय और सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी (सीपीपी) के प्रोफसर पुलक घोष सदस्य के तौर पर होंगे। इसे दो माह में सूचना एवं प्रसारण मंत्री को अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

5 (c) भारत की अपनी तरह की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली छोटी ट्रेन का उद्घाटन केरल के वेल्ली टूरिस्ट विलेज में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा किया गया। ट्रेन, जो विशेष रूप से बच्चों के लिए एक आकर्षण का केंद्र होगा, पूरी तरह से 60 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का एक हिस्सा है, जो मनोरम स्थल पर सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक बढ़ाने के लिए उठाए गए है।

Related Posts

Leave a Reply