Follow Us On

1-अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) के साथ साझेदारी में, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 4 जुलाई, 2020 की आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर ‘धम्म चक्र प्रवर्तन दिवस समारोह’ का आयोजन किया गया। यह दिवस महात्मा बुद्ध के जीवन से जुड़ी किस घटना की स्मृति में मनाया जाता है?
(a) गृह त्याग
(b) ज्ञान प्राप्ति
(c) प्रथम उपदेश
(d) महापरिनिर्वाण
Ans(c)
2- जून 2020 के अंतिम सप्ताह के जारी आंकडों के अनुसार भारत का विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves) 1.27 बिलियन डॉलर की वृद्धि के साथ 506.84 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 5वें स्थान पर है, इस सूची में पहले स्थान पर कौन सा देश है?
(a) अमेरिका
(b) यूनाइटेड किंगडम
(c) फ्रांस
(d) चीन
Ans: (d)
3- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय जवानों के साथ बातचीत करने के लिए हाल ही में लद्दाख में 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित निमू की यात्रा की। निमू किस नदी के तट पर स्थित है ?
(a) सिंधु
(b) श्योक
(c) जास्कर
(d) गलवान
Ans: (a)
4- जुलाई, 2020 को, एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)’नेटवर्क फॉर ग्रीनिंग द फाइनेंशियल सिस्टम (Network for Greening the Financial System, NGFS)’ में एक पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुआ है। इससे संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचारकीजिए-
1-एनजीएफएस एक वैश्विक मंच है जो केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों को जलवायु परिवर्तन से जुड़े वित्तीय जोखिमों और अवसरों को समझने और उन्हें प्रबंधित करने के लिए प्रतिबद्ध करता है।
2 इसका मुख्यालय वॉशिंगटन (USA) में है।
3- इसकी स्थापना मॉन्ट्रियल सम्मेलन 2011 में की गई थी।
(a) केवल 1
(b) 1 व 2
(c) 2 व 3
(d) 1, 2 व 3
Ans (a)
5- भारत के लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू (Bharat Pannu) ने 4,000 किलोमीटर पैडल चलाकर ‘वर्चुअल’ मंच पर आयोजित हुई किस साइ्लिंग प्रतियोगगिता में पोडियम पोजीशन हासिल की। ?
(a) द टूर डिवाईड (कनाडा / यूएसए)
(b) टूर डे फ्रांस
(c) रेस एक्रोस अमेरिका
(d) केंट कोल्स चेलेंज (यूरोप)
Ans (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) गौतम बुद्ध द्वारा अपने पहले पांच शिष्यों (भिक्षुओं) को प्रथम उपदेश देने की स्मृति में यह दिवस मनाया जाता है। गौतम बुद्ध ने ज्ञान प्राप्ति के पश्चात आषाढ़ माह में पूर्णिमा के दिन पहला उपदेश सारनाथ (वाराणसी) में दिया था। इस घटना को बौद्ध परंपरा में धम्म चक्र प्रवर्तन कहा जाता है। यह उपदेश ‘धम्मचक्कप्पवट्टन सुत्त’ ग्रन्थ में वर्णित है।
2(d) किसी देश/अर्थव्यवस्था के पास उपलब्ध कुल विदेशी मुद्रा उसकी विदेशी मुद्रा भंडार(Foreign Exchange Reserves) कहलाती है। विदेशी मुद्रा भंडार में निम्नलिखित 4 संपत्तियां शामिल होती हैं-
1-विदेशी परिसंपत्तियाँ (Foreign Currency Assets: विदेशी कंपनियों के शेयर, डिबेंचर, बाण्ड इत्यादि विदेशी मुद्रा में)
2-स्वर्ण भंडार
3-IMF के पास रिज़र्व कोष (Reserve Trench)
4-विशेष आहरण अधिकार (Special Drawing Rights-SDR)
विश्व के सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार रखने वाले देश क्रमश: चीन, जापान, स्विटजरलैंड, रुस और भारत हैं।
3 (a) सिंधु नदी का उद्गम स्थल तिब्बत के मानसरोवर के निकट सिन-का-बाब नामक जलधारा को माना जाता है।सिंधु नदी प्रणाली दुनिया की सबसे बड़ी नदी घाटियों में से एक है।इसकी कुल लंबाई 2,880 किमी (भारत में 1,114 किमी) है । पश्चिम से सिंधु नदी की प्रमुख सहायक नदियां काबुल तथा कुरेम नदियां हैं, पूर्व से पांच मुख्य सहायक नदियां-झेलम, चिनाव, रावी, ब्यास तथा सतलुज हैं।
4 (a) 12 दिसंबर 2017 को पेरिस “वन प्लैनेट समिट” में, 8 केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों ने एनजीएफएस की स्थापना की थी। इसका उद्देश्य वित्तीय क्षेत्र में पर्यावरण और जलवायु जोखिम प्रबंधन के विकास में योगदान देने और एक सतत अर्थव्यवस्था की स्थापना के लिए मुख्यधारा के वित्त को जुटाना है। इसका मुख्यालय फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित है।
5 (c)भारत के लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू (Bharat Pannu) ने इंडोर 4,000 किलोमीटर पैडल चलाकर ‘वर्चुअल’ मंच पर आयोजित हुई ‘रेस एक्रोस अमेरिका (Race Across America(VRAAM) में पोडियम पोजीशन हासिल की।

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56