Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 6 August 2021

1- भारतीय महिला हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक 2020 के कांस्य पदक मुकाबले में किस टीम से हारकर चौथे स्थान पर रही?
(a) बेल्जियम
(b) ऑस्ट्रेलिया
(c) इंग्लैंड
(d) जापान

2- हाल ही में किस देश ने अपने ‘हार्पून ज्वाइंट कॉमन टेस्ट सेट’ और उससे जुड़े उपकरण को आठ करोड़ 20 लाख डॉलर की अनुमानित कीमत पर भारत को बेचने की मंजूरी दे दी है?
(a) अमेरिका
(b) इजरायल
(c) फ्रांस
(d) जर्मनी

3- ‘दीपक दास’ को हाल ही में नियुक्त किया गया है-
(a) वित्त सचिव, भारत सरकार
(b) नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG)
(c) ‘लेखा महानियंत्रक’ (CGA
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

4 – भारत के युवा पहलवान रवि कुमार दहिया ने टोक्यो ओलिंपिक 2020 में कुश्ती में 57 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक जीत लिया है। वह फाइनल मैच में किस देश के खिलाड़ी से पराजित हुए-
(a) कजाकिस्तान
(b) रुस
(c) चीन
(d) जापान

5- हाल ही में भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक युद्ध पोत ने 4 अगस्त, 2021 को समुद्री परीक्षण यात्रा शुरू की। इस विमानवाहक युद्धपोत का नाम है?
(a) INS विक्रांत
(b) INS विक्रमादित्य
(c) INS दिल्ली
(d) INS कोलकाता

उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम को कांस्य पदक के मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन के हाथों 3-4 से हार का सामना करना पड़ा। गुरुवार को भारतीय पुरुष टीम ने जर्मनी को हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया था। महिला टीम के पास भी आज इतिहास रचने का मौका था, लेकिन वह ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाई।

2 (a) अमेरिका ने ‘हार्पून ज्वाइंट कॉमन टेस्ट सेट’ और उससे जुड़े उपकरण को आठ करोड़ 20 लाख डॉलर की अनुमानित कीमत पर भारत को बेचने की मंजूरी दे दी है। हार्पून’ मिसाइल प्रणाली को सर्वप्रथम वर्ष 1977 में तैनात किया गया था और यह एक ऑल-वेदर, ओवर-द-होराइज़न, एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम है।इसमें सक्रिय रडार गाइडेंस के साथ एक समुद्र-स्किमिंग क्रूज़ प्रक्षेपक भी मौजूद है।

3 (c) भारतीय सिविल लेखा सेवा (ICAS) के वरिष्ठ अधिकारी दीपक दास ने हाल ही में देश के नए ‘लेखा महानियंत्रक’ (CGA) के रूप में कार्यभार संभाला लिया है।वे देश के 25वें लेखा महानियंत्रक (CGA) हैं।उल्लेखनीय है कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के तहत लेखा महानियंत्रक (CGA), भारत सरकार का प्रधान लेखा सलाहकार होता है, जो कि मुख्य तौर पर तकनीकी रूप से सुदृढ़ प्रबंधन लेखा प्रणाली की स्थापना और रखरखाव हेतु उत्तरदायी है।

4 (b) भारत के युवा पहलवान रवि कुमार दहिया ने ओलिंपिक में कुश्ती में 57 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक जीत लिया है। वे फाइनल में रूसी पहलवान जौर उगेव से 7-4 से हारे। मुख्य बिंदु इससे पहले फाइनल में पहुँचने के लिए रवि दहिया ने कज़ाकिस्तान के नूरीस्लाम सनायेव को पराजित किया था।

5 (a) भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत, INS विक्रांत (INS Vikrant) ने 4 अगस्त, 2021 को भारत के भीतर सैन्य उपकरणों के निर्माण को प्रोत्साहित करते हुए अपनी पहली समुद्री यात्रा की। इस एयरक्राफ्ट कैरियर को “समुद्र में सिद्ध” के रूप में स्वीकार किए जाने से पहले सभी शर्तों के तहत लंबी अवधि के लिए परीक्षण किए जाएंगे।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56