Daily Current Affairs Quiz: 6 August 2020

1- 4 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत स्थित एक पोर्ट में भीषण विस्फोट हुए, यह विस्फोट अमोनियम नाइट्रेट (Ammonium Nitrate) के भंडार में आग लगने से हुआ। अमोनियम नाइट्रेट से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1-इसका उपयोग खेती के लिए उर्वरक के तौर पर होता है।
2-इसका उपयोग निर्माण या खनन कार्यों में विस्फोटक के तौर पर होता है।
3-इसमें आग लगने पर तेज धमाका होता है और उसके बाद नाइट्रोजन ऑक्साइड और अमोनिया गैस निकलती हैं।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1 व 3
(d) ये सभी
Ans: (d)

 

2- केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने 4 अगस्त 2020 को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ‘स्वदेश दर्शन योजना’ के तहत कार्यान्वित मिजोरम के “थेनजोल गोल्फ रिसोर्ट परियोजना का उद्घाटन किया। यह परियोजना किस राज्य में स्थित है-
(a) मणिपुर
(b) मिजोरम
(c) मेघालय
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)

 

3- हाल ही में किस देश के सिक्कों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर छापने का प्रस्ताव दिया गया है?
(a) कनाडा
(b) दक्षिण अफ्रीका
(c) ब्रिटेन
(d) अमेरिका
Ans: (c)

 

4-जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मूर्मू के त्यागपत्र के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किसे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का नया उप राज्यपाल नियुक्त किया है?
(a) जगमोहन
(b) मनोज सिन्हा
(c) राम माधव
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)

 

5- हाल ही में राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ( NCDC) ने सहकार कॉपट्यूब एनसीडीसी चैनल (Sahakar Cooptube NCDC Channel) की शुरुआत की है। NCDC किस मंत्रालय के अधीन कार्यरत संस्थान है?
(a) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
(b) ग्रामीण विकास मंत्रालय
(c) पंचायतीराज मंत्रालय
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)

 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d)अमोनियम नाइट्रेट एक गंधहीन रासायनिक पदार्थ है जिसका कई कामों में उपयोग होता है।सामान्यतः इसका सबसे अधिक प्रयोग दो कामों में होता है – खेती के लिए उर्वरक के तौर पर और निर्माण या खनन कार्यों में विस्फोटक के तौर पर होता है।यह अत्यंत विस्फोटक रसायन है। इसमें आग लगने पर तेज धमाका होता है और उसके बाद ख़तरनाक गैस निकलने लगती हैं जिनमें नाइट्रोजन ऑक्साइड और अमोनिया गैस शामिल हैं।

 

2 (b)जनवरी, 2015 में पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ‘स्वदेश दर्शन’ योजना शुरू की गई थी। यह योजना 100% केंद्रीय रूप से वित्त पोषित है।योजना के अंतर्गत 13 विषयगत सर्किट के विकास हेतु पहचान की गई है।

 

3 (c)महात्मा गांधी के अलावा ब्रितानी सिक्कों पर जिनकी तस्वीर लगाने की बात हो रही है उनमें भारतीय मूल की ब्रितानी जासूस नूर इनायत ख़ान और जमाइका मूल की ब्रितानी नर्स मेरी सिकोल हैं।

 

4 (b) जम्मू-कश्मीर के नए उप राज्यपाल (एलजी) पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मनोज सिन्हा होंगे। जीसी मूर्मू के इस्तीफे को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वीकार कर लिया है और उन्होंने मनोज सिन्हा को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का नया उप राज्यपाल नियुक्त किया है। उल्लेखनीय है कि 5 अगस्त 2020 को गिरीश चंद्र मुर्मू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

 

5 (a) राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की स्थापना वर्ष 1963 में संसद के एक अधिनियम द्वारा कृषि एवं कि‍सान कल्‍याण मंत्रालय के अंतर्गत एक सांविधिक निकाय के रुप में की गई थी। यू-ट्यूब प्लेटफार्म पर चलने वाले, सहकार कॉपट्यूब चैनल की शुरुआत उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश,बिहार,छत्तीसगढ़,झारखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा, मिज़ोरम, त्रिपुरा, केरल, गुजरात, पंजाब एवं कर्नाटक राज्यों में की गई है।

Related Posts