Daily Current Affairs Quiz: 5 September 2020

1- हाल ही में कौन सी भारतीय डेयरी कंपनी टॉप 20 ग्लोबल डेयरी कंपनियों की लिस्ट में शामिल होने वाले पहली भारतीय कंपनी बन गई है?
(a) मदर डेयरी
(b) अमूल
(c) सुजाता
(d) आंचल
Ans: (b)

 

2-हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भू-विज्ञान और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिये भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) तथा किस देश के भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के बीच समझौता ज्ञापन को मंज़ूरी दी है?
(a) डेनमार्क
(b) लक्जमबर्ग
(c) इटली
(d) फिनलैंड
Ans: (d)

 

3- हाल ही में ओडिशा कैडर की आईएएस अधिकारी उषा पाढे को किस भारत सरकार के किस संगठन का महानिदेशक नियुक्त किया गया है?
(a) डाइरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCS)
(b) नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS)
(c) नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (NCRB)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)

 

4- वरिष्ठ पत्रकार अवीक सरकार को किस न्यूज एजेंसी का नया अध्यक्ष चुना गया है?
(a) एएनआई
(b) भाषा
(c) पीटीआई
(d) रायटर्स
Ans: (c)

 

5- निम्नलिखित पुस्तकों और उनके लेखकों से संबंधित कौन सा युग्म सही सुमेलित नहीं है-
(a) द कॉमनवेल्थ ऑफ क्रिकेट- रामचन्द्र गुहा
(b) गनिंग फ़ॉर द गॉडमैन, द ट्रू स्टोरी बिहाइंड द आसाराम बापूज़ कन्विक्शन- अजय लांबा
(c) डेल्‍ही रॉयट्स 2020, द अनटोल्‍ड स्‍टोरी- मोनिका अरोड़ा, सोनाली चितलकर और प्रेरणा मल्होत्रा
(d) इंडिया टुमॉरो: कन्वर्सेशन विद द नेक्स्ट जेनरेशन ऑफ पॉलिटिकल लीडर्स- उमर अब्दुल्ला
Ans: (d)

 

उत्तर एवं व्याख्या

(b)अमूल ऐसा करने वाली पहली भारतीय कंपनी है। टॉप 20 की लिस्ट में अमूल 16 वें नंबर पर है। डच फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी Rabobank द्वारा जारी की गई है। अमूल गुजरात कोआपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) की डेयरी ब्रांड है।

 

2 (d) यह समझौता ज्ञापन भू-विज्ञान, प्रशिक्षण, खनिज पूर्वानुमान और उपयुक्तता विश्लेषण, 3D और 4D मॉडलिंग, भूकंपीय एवं अन्य भू-भौतिकीय सर्वेक्षणों आदि क्षेत्रों में दोनों संगठनों के बीच वैज्ञानिक सहयोग को मज़बूत करने में मदद करेगा।

 

(b) इस पद पर नियुक्ति पाने वाली वह पहली महिला और तीसरी आईएएस अधिकारी हैं। उनकी नियुक्ति राकेश अस्थाना (IPS) के स्थान पर की गई है, जिन्हें 17 अगस्त 2020 को सीमा सुरक्षा बल (BSF) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

 

4 (c) प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) भारत की प्रतिष्ठित न्यूज एजेंसी है। विश्व में पीटीआई जैसी केवल दो न्यूज़ एजेंसियां हैं जो आर्थिक लाभ के लिए संचालित नहीं की जाती हैं, न ही सरकार उनका संचालन करती है। एक एजेंसी पीटीआई है और दूसरी ‘एसोसिएटेड प्रेस’ यानी ‘एपी। 27 अगस्त 1947 को देश के 98 अख़बारों ने मिलकर प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया की नींव रखी थी।

 

5 (d) इंडिया टूमॉरो: कनवरसेशन विथ नेक्स्ट जेनरेशन ऑफ पॉलिटिकल लीडर’ नाम से प्रकाशित किताब में 50 साल से कम उम्र के राजनीतिज्ञों के साक्षात्कार हैं जिसके जरिये राहुल गांधी, स्मृति जुबीन ईरानी, वरुण गांधी, उमर अब्दुल्ला, अखिलेश यादव और अन्य के जीवन और व्यक्तित्व को जानने का मौका मिलेगा। इस किताब को शिक्षाविद प्रदीप छिब्बर और हर्ष शाह ने लिखा है।

Related Posts