Daily Current Affairs Quiz: 5 November 2020


1- हाल ही में भारतीय मूल की जन्मीं प्रियंका राधाकृष्णन को किस देश में कैबिनेट मंत्री नियुक्त किया गया है?
(a) अमेरिका
(b) कनाडा
(c) न्यूजीलैंड
(d) सूरीनाम
Ans: (c)


2- दूसरी बार न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री बनने वाली जेसिंडा आर्डर्न ने देश के मूल निवासी समुदाय की ननिया महुता को विदेश मंत्री नियुक्त किया है। न्यूजीलैंड के मूल निवासी समुदाय कौन सा है?
(a) अबारिजनल्स
(b) मिश्मी
(c) जिप्सी
(d) माओरी
Ans: (d)


3- पाकिस्तान ने हाल ही में किस गैरकानूनी ढंग से अधिकृत किए गए क्षेत्र को अस्थाई रूप से प्रांत का दर्जा दिया है?
(a) बलूचिस्तान
(b) गुलाम कश्मीर
(c) गिलगित बाल्टिस्तान
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)


4- भारत सरकार प्राकृतिक आपदाओं और कोरोना वायरस महामारी से उबरने में मित्र देशों की सहायता करने हेतु वर्तमान में किस मिशन का संचालन कर रही है।
(a) मिशन सागर–II
(b) मिशन इंद्रधनुष
(c) मिशन समुद्रसेतु
(d) मिशन मैत्री
Ans: (a)


5- देश के किस नगर निगम ने कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने और प्लास्टिक कचरे से निपटने के लिये एक नई पहल शुरू ‘प्लास्टिक लाओ, मास्क ले जाओ’ पहल शुरू की है?
(a) उत्तरी दिल्ली नगर निगम
(b) दक्षिणी दिल्ली नगर निगम
(c) कोचीन (केरल)
(d) देहरादून (उत्तराखंड)
Ans: (d)


उत्तर एवं व्याख्या


1 (c) दूसरी बार न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री बनने वाली जेसिंडा आर्डर्न ने अपनी कैबिनेट में भारतीय मूल की जन्मीं प्रियंका राधाकृष्णन को भी शामिल किया है।जेसिंडा की लेबर पार्टी ने 17 अक्टूबर को हुए आम चुनावों में जीत दर्ज की थी। न्यूजीलैंड के इतिहास में पहली बार किसी पार्टी को इतनी बड़ी जीत मिली है।उनकी पार्टी को 49.1 फीसदी वोट मिले हैं और 120 सीटों में से 64 पर जीत हासिल की है।भारतीय मूल की प्रियंका राधाकृष्णन न्यूजीलैंड आने से पहले सिंगापुर के स्कूल में पढ़ीं। वह मूल रूप से केरल की निवासी हैं।


2 (d) न्यूजीलैंड के इतिहास में पहली बार किसी मूल निवासी महिला को विदेश मंत्री बनाया है।दूसरी बार न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री बनने वाली जेसिंडा आर्डर्न ने देश के मूल निवासी माओरी समुदाय की ननिया महुता को विदेश मंत्री नियुक्त किया है।महुता 4 साल पहले देश की पहली महिला सांसद थीं, जिन्होंने चेहरे पर ट्रेडीशनल टैटू बनवाया था। वह माओरी जनजाति से आती हैं, जो कि न्यूजीलैंड के मूल निवासी हैं। हालांकि अभी तक विदेश मंत्री का पदभार विंस्टन पीटर्स संभाल रहे थे, वो भी माओरी जनजाति से हैं।


3 (c)गिलगित-बाल्टिस्तान गुलाम कश्मीर की ही तरह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न हिस्सा है जो 1947 से पाकिस्तान के कब्जे में है। भौगोलिक रूप से यह लद्दाख के उत्तर-पश्चिम में उच्च भूमि पर स्थित क्षेत्र है।इसकी सीमाएं पाकिस्तान, अफगानिस्तान और चीन से मिलती हैं।


4 (a) भारत सरकार प्राकृतिक आपदाओं और कोरोना वायरस महामारी से उबरने में मित्र देशों की सहायता करने हेतु ‘मिशन सागर–II’ का संचालन कर रही है।उल्लेखनीय है कि मिशन सागर-II, मई-जून 2020 में संपन्न किये गए ‘मिशन सागर’ का ही एक अगला चरण है। मई-जून 2020 में संचालित किये गए ‘मिशन सागर’ के तहत भारत ने मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस को खाद्य सहायता और दवाइयाँ प्रदान की थीं। वहीं अब मिशन सागर-II के एक हिस्से के रूप में, आईएनएस ऐरावत सूडान, दक्षिण सूडान, जिबूती और इरिट्रिया को खाद्यान्न सहायता पहुँचाएगा।


5 (d) देहरादून नगर निगम ने कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने और प्लास्टिक कचरे से निपटने के लिये एक नई पहल शुरू की है। ‘प्लास्टिक लाओ, मास्क ले जाओ’ पहल के तहत देहरादून नगर निगम द्वारा अब तक प्लास्टिक कचरे के बदले में कुल 5000 मास्क वितरित किये गए हैं।

Related Posts

Leave a Reply