Daily Current Affairs Quiz: 5 May 2021

1 – नई खोजी गई एक प्रजाति “ज़ाइलोफिस दीपकी” (Xylophis Deepaki) का नामकरण हाल ही में भारतीय सरीसृप विज्ञानवेत्ता दीपक वीरप्पन के नाम पर किया गया है। यह किस जीव की प्रजाति है?
(a) मेंढ़क
(b) केंचुआ
(c) सांप
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- हाल ही में जारी एशियाई विकास आउटलुक (ADO)-2021 रिपोर्ट के अनुसार कोरोना महामारी की दूसरी लहर भारत के आर्थिक सुधार को ‘जोखिम’ में डाल सकती है। यह रिपोर्ट कौन जारी करता है?
(a) विश्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट
(b) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की वार्षिक रिपोर्ट
(c) आसियान देशों की वार्षिक रिपोर्ट
(d) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) की वार्षिक रिपोर्ट

3-‘कोक-तश’ (Kok-Tash) के आस-पास के क्षेत्र पर स्थित पानी के स्रोतों के लिए हाल ही में किन दो मध्य एशियाई देशों के बीच हाल ही में हिंसक झड़प हो गई?
(a) किर्गिज़स्तान और ताज़िकिस्तान
(b) किर्गिज़स्तान और उज्बेकिस्तान
(c) अजरबैजान और उज्बेकिस्तान
(d) ताजिकिस्तान और अजरबैजान

4- हाल ही में कौन से सिख गुरु के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में उनके जन्म स्थान गुरुद्वारा गुरु के महल में श्री अखंड पाठ का उद्घाटन किया गया?
(a) गुरु हरिकिशन
(b) गुरु तेग बहादुर
(c) गुरु हर राय
(d) गुरु गोविन्द सिंह

5- हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शासन (संशोधन) अधिनियम [GNCTD(Amendment) Act], 2021 लागू कर दिया गया है। इसके तहत दिल्ली में “सरकार” शब्द से तात्पर्य है?
(a) मुख्यमंत्री
(b) उपराज्यपाल
(c) मंत्रिमंडल
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) “ज़ाइलोफिस दीपकी” (Xylophis Deepaki) एक छोटे सांप की प्रजाति है जिसका नामकरण एक भारतीय सरीसृप विज्ञानवेत्ता दीपक वीरप्पन के नाम पर किया गया है। इन्होंने ‘वुड स्नेक’ को समायोजित करने के लिये एक नए उप-वर्ग ज़ाइलोफिनाइने (Xylophiinae) का निर्माण करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। “ज़ाइलोफिस दीपकी” इंद्रधनुष की तरह चमकीली शल्क वाला मात्र 20 सेमी. लंबाई का एक छोटा साँप है।इसे पहली बार कन्याकुमारी में एक नारियल के बागान में देखा गया था। इसे तमिलनाडु की एक स्थानिक प्रजाति बताया गया है, जिसे दक्षिणी पश्चिमी घाट के कुछ हिस्सों में भी देखा गया है।

2 (d) एशियाई विकास बैंक (ADB) एक क्षेत्रीय विकास बैंक है। इसकी स्थापना 19 दिसंबर, 1966 को हुई थी।ADB में कुल 68 सदस्य शामिल हैंI भारत ADB का एक संस्थापक सदस्य है।इसका उद्देश्य एशिया में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। ADB का मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में है।

3 (a) किर्गिस्तान-ताजिकिस्तान की विवादित सीमा पर हुई झड़पों में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई है और सैंकड़ों घायल हुए हैं। पानी को लेकर शुरू हुए इन झड़पों के बाद वहां से दस हज़ार लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। यहां झड़पें उस वक्त शुरू हुईं जब दोनों तरफ से लोग एक दूसरे पर पत्थर फेंकने लगे। गुरुवार को दोनों पक्षों के बीच हो रही झड़पों ने हिंसक रुप ले लिया। किर्गिस्तान के बाटकन प्रांत के गवर्नर ने कहा है कि दोनों देश इस बात पर सहमत हुए थे कि पानी के स्रोत के पास लगाए सर्विलांस कैमरों को हटाया जाएगा, लेकिन बाद में ताजिकिस्तान ने समझौता मानने से इनकार कर दिया था। दोनों देशों के बीच सीमा पर युद्धविराम की घोषणा की गई है।

4 (b) गुरु तेग बहादुर नौवें सिख गुरु थे, जिन्हें सिखों द्वारा ‘मानवता के रक्षक’ (श्रीष्ट-दी-चादर) कहा जाता है। गुरु तेग बहादुर एक महान शिक्षक के अलावा एक उत्कृष्ट योद्धा, विचारक और कवि भी थे, जिन्होंने आध्यात्मिक, ईश्वर, मन और शरीर की प्रकृति के विषय में विस्तृत वर्णन किया। उनकी रचनाओं को पवित्र ग्रंथ ‘गुरु ग्रंथ साहिब’ में 116 काव्यात्मक भजनों के रूप में रखा गया है। उन्होंने पंजाब में चाक-नानकी शहर की स्थापना की, जो बाद में पंजाब के आनंदपुर साहिब का हिस्सा बन गया। 1675 में दिल्ली में मुगल सम्राट औरंगज़ेब के आदेश से गुरू की हत्या कर दी गई।

5 (b) हाल ही में राजधानी दिल्ली के उपराज्यपाल की शक्तियों को बढ़ाने संबंधी दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शासन (संशोधन) अधिनियम [Government of National Capital Territory of Delhi (Amendment) Act], 2021 लागू कर दिया गया है।यह अधिनियम वर्ष 1991 के अधिनियम की धारा 21, 24, 33 और 44 में संशोधन करता है।
इसके तहत दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ‘सरकार’ का आशय उप-राज्यपाल से होगा।
यह अधिनियम उन मामलों में भी उपराज्यपाल को विवेकाधीन अधिकार देता है जिन मामलों में दिल्ली की विधानसभा को कानून बनाने का अधिकार प्राप्त है।
यह विधेयक सुनिश्चित करता है कि मंत्रिपरिषद (अथवा दिल्ली मंत्रिमंडल) द्वारा लिये गए किसी भी निर्णय को लागू करने से पूर्व उपराज्यपाल को अपनी ‘राय देने हेतु उपयुक्त अवसर प्रदान किया जाए।
यह विधानसभा या उसकी समितियों को दैनिक प्रशासन से संबंधित मामलों को उठाने या प्रशासनिक निर्णयों के संबंध में पूछताछ करने के लिये नियम बनाने से रोकता है।

Related Posts

Leave a Reply