Daily Current Affairs Quiz: 5 March 2021

1- केन्द्र सरकार ने हाल ही में ‘राज्यंसभा टीवी’ और ‘लोकसभा टीवी’ का विलय करके ‘संसद टीवी’ का गठन करने संबंधी प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी गई है। इसकी सिफारिश किस समिति ने की थी?
(a) उर्मिलेश समिति
(b) राजदीप सरदेसाई समिति
(c) ए. सूर्य प्रकाश समिति
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (c)
2- केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में नवीकरणीय ऊर्जा सहयोग के बारे में भारत और किस देश के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है?
(a) रूस
(b) जापान
(c) अमेरिका
(d) फ्रांस
Ans (d)
3- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित किस देश के कृषि मंत्रालय के बीच कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किये जाने की मंजूरी दी है?
(a) फिजी
(b) पापुआ न्यू गिनी
(c) न्यूजीलैंड
(d) पेरु
Ans: (a)
4- भारतीय सूचना सेवा (IIS) के वरिष्ठं अधिकारी जयदीप भटनागर को हाल ही में किस संगठन का प्रधान महानिदेशक नियुक्त किया गया है?
(a) ऑल इंडिया रेडियो (AIR)
(b) प्रेस इन्फारमेशन ब्यूरो (PIB)
(c) प्रसार भारती
(d) संसद टीवी
Ans: (b)
5- हाल ही में मैरीटाइम इंडिया शिखर सम्मेलन के दौरान भारत ने चाबहार दिवस मनाया, यह दिवस किस तारीख को मनाया जाता है?
(a) 1 मार्च
(b) मार्च माह का प्रथम बृहस्पति वार को
(c) 4 मार्च
(d) फरवरी का अंतिम शनिवार
Ans: (c)
व्याख्या
1 (c) केन्द्र सरकार ने ‘राज्यईसभा टीवी’ और ‘लोकसभा टीवी’ का विलय करके ‘संसद टीवी’ का गठन करने संबंधी प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी गई है।भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के सेवानिवृत्त अधिकारी रवि कपूर को आगामी एक वर्ष की अवधि के लिये ‘संसद टीवी’ का मुख्य( कार्यकारी अधिकारी नियुक्तर किया गया है। संसद टीवी लोकसभा और राज्यखसभा की कार्यवाही का प्रत्यक्ष प्रसारण दो अलग-अलग चैनलों के माध्यम से करेगा।
2 (d) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल को नवीकरणीय ऊर्जा सहयोग के क्षेत्र में भारत और फ्रांस गणराज्य के बीच समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर करने के बारे में अवगत कराया गया।इस समझौता ज्ञापन पर जनवरी 2021 में हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य आपसी लाभ, समानता और पारस्परिक संबंधों के आधार पर नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में द्वीपक्षीय सहयोग को बढावा देने का आधार स्थापित करना है। इस समझौता ज्ञापन में सौर, वायु, हाइड्रोजन और बायोमास ऊर्जा से संबंधित प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।
3 (a) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत गणराज्य के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और फिजी गणराज्य के कृषि मंत्रालय के बीच कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किये जाने की मंजूरी दी है।
4 (b) वर्ष 1919 में स्थापित प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) भारत सरकार की एक नोडल एजेंसी है, जो सरकारी नीतियों, कार्यक्रमों, पहलों और उपलब्धियों पर प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में सूचना प्रसारित करती है। यह सरकार और मीडिया के बीच एक इंटरफेस के रूप में कार्य करती है।PIB का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।सूचना प्रसारित करने के अलावा प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) द्वारा विदेशी मीडिया समेत विभिन्न मीडिया प्रतिनिधियों को मान्यता प्रदान की जाती है। इससे मीडिया प्रतिनिधियों को सरकारी स्रोतों से सूचना प्राप्त करने में सुविधा होती है।
5 (c) भारत ने 4 मार्च को नौवहन भारत शिखर सम्मेलन 2021 से इतर ‘चाबहार दिवस’ मनाया। डिजिटल माध्यम से आयोजित होने वाले इस समारोह में अफगानिस्तान, आर्मेनिया, ईरान, कजाख्तान, रूस और उज्बेकिस्तान के मंत्रियों ने हिस्सा लिया ।इस कार्यक्रम का आयोजन नौवहन भारत शिखर सम्मेलन 2021 की पृष्ठभूमि में किया गया ।नौवहन भारत शिखर सम्मेलन 2021 का आयोजन 2-4 मार्च 2021 के दौरान हो रहा है। गौरतलब है कि ईरान स्थित चाबहार बंदरगाह सामरिक महत्व के स्थान पर स्थित है और यह भारत, ईरान, अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान एवं कुछ अन्य देशों को सम्पर्क के जरिये जोड़ने की सुविधा और कारोबार को गति प्रदान करता है ।

Related Posts

Leave a Reply