Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 5 July 2021

1-  ओसीओ ग्लोबल (OCO Global) द्वारा भारत सरकार की किस एजेंसी को दुनिया की सबसे नवोन्मेषी प्रोत्साहन एजेंसी 2021 का पुरस्कार देने की घोषणा की है? 

(a) आईटीपीओ

(b) इन्वेस्ट इंडिया

(c) बीएसई

(d) उपरोक्त में से कोई

2- अमेरिका की सेना ने लगभग दो दशकों के बगराम (Bagram) एयरबेस को छोड़ दिया है। यह एयरबेस कहां अवस्थित है?

(a) इराक

(b) पाकिस्तान

(c) अफगानिस्तान

(d) कुवैत

3- हाल ही में पुष्कर सिंह धामी को उत्तराखंड का 11 वां सीएम चुना गया है, वह उत्तराखंड की किस विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं?

(a)  खटीमा

(b)  लोहाघाट

(c)  पिथौऱागढ़

(d)  अल्मोड़ा

4- माना पटेल (Maana Patel) टोक्यो ओलंपिक 2021 के लिए किस स्पर्धा में क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं?

(a) घुड़सवारी

(b) किकबॉक्सिंग

(c) तलवारबाजी

(d) तैराकी

5- हाल ही में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (Financial Action Task Force-FATF) की बैठक में पाकिस्तान को एफ़एटीएफ़ की किस लिस्ट में बनाए रखने का फैसला किया गया है?

(a) ब्लैक – लिस्ट

(b) डार्क – लिस्ट

(c) ग्रे-लिस्ट

(d) ग्रीन- लिस्ट

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) इन्वेस्ट इंडिया भारत की राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी है। यह 2009 में उद्योग और आंतरिक संवर्धन विभाग के गैर-लाभकारी उद्यम के रूप में स्थापित किया गया था।इन्वेस्ट इंडिया ने निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों और बहुपक्षीय संगठनों के साथ साझेदारी की है। यह क्षमता निर्माण और निवेश लक्ष्यीकरण, प्रोत्साहन और सुविधा क्षेत्रों में वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को लाने के लिए कई राज्यों के साथ सक्रिय रूप से काम करता है।

2(c) अमेरिका की सेना ने लगभग दो दशकों के बाद अफगानिस्तान के बगराम (Bagram) एयर बेस को छोड़ दिया है। बगराम हवाई क्षेत्र 9/11 के आतंकी हमलों की पृष्ठभूमि में अफगानिस्तान में कई सैन्य मुठभेड़ों और अमेरिका के ‘आतंक के खिलाफ युद्ध’ का केंद्र था।

3 (a) उतराखंड के ऊधमसिंह नगर जिले की खटीमा विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक पुष्कर सिंह धामी ने 4 जुलाई 2021 को उत्तराखंड के 11 वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। देहरादून स्थित राजभवन पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

4 (d) माना पटेल (Maana Patel) टोक्यो ओलंपिक 2021 के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला और केवल तीसरी तैराक बन गई हैं।माना पटेल ओलंपिक के अलावा श्रीहरि नटराज और साजन प्रकाश ने भी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। वह अहमदाबाद की 21 वर्षीय बैकस्ट्रोक तैराक हैं।

5 (c) फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स का गठन जुलाई 1989 में पेरिस में हुए जी 7 समिट में किया गया था जिसका मुख्य उद्देश्य मनी लांड्रिंग से निपटने हेतु उपाय करना था। इसलिए इसे ग्लोबल फाइनेंशियल वॉचडॉग भी कहते हैं ।इसका मुख्यालय पेरिस में है और इसमें कुल 39 सदस्य देश हैं। सऊदी अरब 39 वें सदस्य के रूप में पहला खाड़ी देश है जिसे पिछले वर्ष इस संगठन का सदस्य बनाया गया था।एफ़एटीएफ़ की ‘इन्क्रीज़्ड मॉनिटरिंग लिस्ट’ को ही ग्रे लिस्ट कहा जाता है।एफ़एटीएफ़ द्वारा ग्रे लिस्ट में उन देशों को शामिल किया जाता है जो कि अपने देश के फाइनेंसियल सिस्टम को टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उपयोग होने देते हैं।इन्हें ग्रे लिस्ट में शामिल कर यह संकेत दिया जाता है कि इन गतिविधियों को ना रोकने पर वे ब्लैक लिस्ट हो सकते हैं

Related Posts