Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 5 December 2020


1- गीतांजलि राव ने टाइम मैगजीन का ‘किड ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड जीता है. वे साल 2020 के लिए ‘किड ऑफ द ईयर’ चुनी गई हैं। वह किस देश की नागरिक हैं?
(a) कनाडा
(b) इंग्लैंड
(c) अमेरिका
(d) स्वीडन
Ans (c)
2- केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मातृभाषा में तकनीकी शिक्षा को लागू करने का रोडमैप तैयार करने के लिए एक टास्‍कफोर्स का गठन किया है। इसकी अध्यक्षता किसे सौंपी गई है ?
(a) राजीव महर्षि
(b) डॉ. के. कस्तूरीरंगन
(c) अमित खरे
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
3-हाल ही में उपराष्ट्रपति एम. वैंकैया नायडू ने भारत के किस पूर्व प्रधानमंत्री की स्मृति में डाक टिकट जारी किया है?
(a) अटल बिहारी वाजपेयी
(b) पीवी नरसिम्हा राव
(c) चन्द्रशेखर
(d) आई के गुजराल
Ans: (d)
4- हाल ही में एस.एम. विद्या को विश्व एलपीजी संघ (WLPGA) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह किस भारतीय पैट्रोलियम कंपनी के प्रमुख हैं?
(a) इंडियन ऑयल (IOC)
(b) भारत पैट्रोलियम (BPCL)
(c) गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (GAIL)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
5- लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी को हाल ही में किस सैन्य संगठन या अर्धसैन्यबल का महानिदेशक नियु्क्त किया गया है?
(a) सीआरपीएफ
(b) बीएसएफ
(c) बीआरओ
(d) आईटीबीपी
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक गीतांजलि राव (Gitanjali Rao) को 2020 के लिए प्रसिद्ध टाइम मैगजीन ने किड्स ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया है। वह पहली किड्स ऑफ द ईयर बनी हैं। गीतांजलि कोई आम बालिका नहीं हैं, उन्होंने सिर्फ 15 साल की उम्र में अमेरिका का टॉप यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड भी अपने नाम किया था। उन्होंने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर ओपियम की लत से और साइबरबुलिंग से लोगों को निकालने में सफलता हासिल की है। गीतांजलि का नया इनोवेशन एक ऐप Kindle और एक क्रोम एक्सटेंशन है- जो साइबरबुलिंग का पता लगाने के लिए मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल करता है।
2 (c) केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने घोषणा की है कि शिक्षा मंत्रालय ने मातृभाषा में तकनीकी शिक्षा को लागू करने का रोडमैप तैयार करने के लिए एक टास्‍कफोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स उच्च शिक्षा के सचिव की अध्यक्षता में तैयार की गई है। यह विभिन्न हितधारकों से सुझाव लेकर उन पर विचार करेगा, और एक महीने में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। इस रिपोर्ट के आधार पर इस बदलाव को जल्‍द लागू करने की तैयारियां शुरू की जाएंगी।
3 (d) उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने 4 दिसंबर 2020 को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंद्र कुमार गुजराल की जयंती एक डाकटिकट जारी किया। वह 21 अप्रैल, 1997 से 19 मार्च, 1998 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे थे। भारत के प्रधानमंत्री बनने से पहले श्री गुजराल 1 जून 1996 से विदेश मंत्री रह चुके थे और 28 जून 1996 को उन्होंने जल संसाधन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाला। वह वर्ष 1989-90 में जल संसाधन मंत्री थे। 1976 से 1980 तक पूर्व यूएसएसआर में भारत के राजदूत (मंत्रिमंडल स्तर) रहे।
5 (c) लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने 1 दिसंबर 2020 को सीमा सड़क संगठन (BRO) के महानिदेशक का पद संभाला। उन्‍होंने जनरल हरपाल सिंह का स्‍थान लिया है। इससे पहले वह सेना के एकीकृत मुख्यालय की क्यूएमजी शाखा में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर तैनात थे।जनरल हरपाल सिंह को भारतीय सेना के नए इंजीनियर-इन-चीफ के रूप में नियुक्त किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56