Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 5 August 2021

1- भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक खेलों में पदक जीता है, भारतीय टीम ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में किस टीम को हराकर कांस्य पदक जीता?
(a) दक्षिण अफ्रीका
(b) ऑस्ट्रेलिया
(c) जर्मनी
(d) जापान

2- भारतीय महिला बॉक्सर लवलिना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलंपिक, 2020 में कांस्य पदक जीता है। वह किस राज्य से संबंधित हैं?
(a) असम
(b) हिमाचल प्रदेश
(c) मिजोरम
(d) सिक्किम

3- हाल ही में संयुक्त राष्ट्र ने किस समुदाय के जीवित बच गए लोगों के लिये क़ानून को प्रभावी रूप से पालन करने की अनुशंसा की है?
(a) रोहिंग्या (म्यांमार)
(b) तमिल (श्रीलंका)
(c) यज़ीदी (इराक)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

4 – भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर गोगरा हाइट्स से अपनी-अपनी सेना हटाने पर सहमत हो गए हैं। यह क्षेत्र है-
(a) अरुणाचल प्रदेश में
(b) पूर्वी लद्दाख में
(c) सिक्किम में
(d) पश्चिमी लद्दाख में

5- हाल ही में राष्ट्रपति ने किस राज्य की विधान सभा के 100वें वर्ष के स्मरणोत्सव को संबोधित किया, जो पहले विधान परिषद के रुप में विद्यमान रही थी?
(a) ओडिशा
(b) पश्चिम बंगाल
(c) तमिलनाडु
(d) बिहार

उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) टोक्यो में जारी ओलिंपिक खेलों में भारत ने ओलिंपिक में 41 साल बाद खत्म करते हुए जर्मनी को 5-4 से हराकर कांस्य पदक जीत लिया है। एक समय भारतीय टीम मुकाबले में 1-3 से पिछड़ रही थी, लेकिन दूसरे क्वार्टर में भारत ने मुकाबले को 3-3 की बराबरी पर ला दिया। और तीसरे क्वार्टर में भारत ने इस बढ़त को 5-3 करके बहुत हद तक कांस्य सुनिश्चित कर दिया। भारत ने आखिरी बार 1980 में मॉस्को ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीता था।
2 (a) भारतीय महिला बॉक्सर लवलिना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलंपिक, 2020 में कांस्य पदक जीता है। पहली बार ओलिंपिक खेल रहीं 23 साल की भारतीय महिला बॉक्सर लवलिना बोरगोहेन ने सेमीफाइनल मुकाबला हारने के बावजूद इतिहास लिख दिया। वह ओलंपिक ब्रॉन्ज मैडल जीतने वाली दूसरी महिला बॉक्सर हैं, इससे पहले 2012 में एमसी मेरीकॉम ने ब्रॉन्ज जीता था। 69 KG वेट कैटेगरी लवलिना वर्ल्ड नंबर वन तुर्की की बुसेनाज सुरमेली के खिलाफ सेमीफाइनल में हार गईं। लवलिना ओलिंपिक में भाग लेने वाली असम की पहली महिला खिलाड़ी भी हैं। वे असम के गोलाघाट जिले की रहने वाली हैं।
3 (c) संयुक्त राष्ट्र ने चरमपंथी गुट इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवांत (ISIL) द्वारा बर्बरतापूर्ण ढंग से धार्मिक अल्पसंख्यकों व अन्य समुदायों को निशाना बनाए जाने के सात वर्ष पूरे होने पर एक वक्तव्य जारी किया है। यज़ीदी समुदाय के जीवित बच गए लोगों के लिये क़ानून (Yazidi Survivors Law) मार्च में पारित किया गया था। इस क़ानून में आईसिल द्वारा, महिलाओं व लड़कियों के अधिकारों के हनन के मामलों की शिनाख़्त करते हुए, सरकारों से उन्हें मुआवज़ा दिये जाने की मांग की गई है।आईसिल को दाएश के नाम से भी जाना जाता है, और इस गुट ने इराक़ के उत्तरी हिस्से में यज़ीदी समुदाय के विरुद्ध जनसंहार अभियान चलाया था।इस दौरान, हज़ारों लोगों को उनकी पहचान की वजह से अकल्पनीय हिंसा का शिकार बनाया गया। बड़े पैमाने पर यौन हिंसा, सामूहिक हत्याओं, जबरन धर्मान्तरण और अन्य अपराधों के मामले हुए। बहुत से लोग अब भी विस्थापितों के लिये बनाए गए शिविरों में रह रहे हैं या अब भी लापता हैं।
4 (b) भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर पिछले साल मई से जारी गतिरोध सुलह की ओर बढ़ता दिख रहा है।दोनों देश गोगरा हाइट्स से अपनी-अपनी सेना हटाने पर सहमत हो गए हैं। मई, 2020 से ही इस क्षेत्र में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं। दोनों पक्षों में कोर कमांडर लेबल की 12वें दौर की यह बातचीत चीन के हिस्से वाले मोल्डो में हाल ही में सम्पन्न हुई।मीटिंग में पेट्रोलिंग पॉइंट 17A से दोनों देशों की सेनाओं ने हटने का फैसला किया है। गोगरा हाइट्स का पेट्रोलिंग पॉइंट 17A पूर्वी लद्दाख क्षेत्र के विवादित क्षेत्रों में से एक रहा है।
5 (c) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 2 अगस्त 2021 को तमिलनाडु विधानसभा के 100वें वर्ष के स्मरणोत्सव को संबोधित किया, जिसे पहले चेन्नई में मद्रास विधानपरिषद (MLC) के रूप में जाना जाता था।मद्रास विधानपरिषद की स्थापना वर्ष 1921 में भारत सरकार अधिनियम 1919 के तहत की गई थी।
परिषद का कार्यकाल तीन वर्ष का था। इसमें 132 सदस्य थे, जिनमें से 34 राज्यपाल द्वारा मनोनीत और शेष निर्वाचित थे।
इसकी पहली बैठक 9 जनवरी, 1921 को फोर्ट सेंट जॉर्ज, मद्रास में हुई।इस परिषद का उद्घाटन 12 जनवरी, 1921 को गवर्नर वेलिंगटन के अनुरोध पर इंग्लैंड के राजा के संबंधी ‘ड्यूक ऑफ कनॉट’ द्वारा किया गया था।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56