Daily Current Affairs Quiz: 5 August 2020

1- हाल ही में केन्द्र सरकार ने अगरबत्ती उत्पादन में भारत को आत्म-निर्भर बनाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा प्रस्तावित एक विशेष रोजगार सृजन कार्यक्रम ‘खादी अगरबत्ती आत्म-निर्भर मिशन’ को मंजूरी दे दी है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) किस मंत्रालय के अधीन एक निकाय है?
(a) ग्रामीण विकास मंत्रालय
(b) श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
(c) सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय
(d) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
Ans: (c)

2- हाल ही में अमेरिकी निजी कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) का ड्रैगन क्रू (Crew Dragon) अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) से वापस आते समय कहां उतरा?
(a) मैक्सिको की खाड़ी
(b) हडसन की खाड़ी
(c) कैनेडी स्पेस सेंटर (फ्लोरिडा)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)

3- इब्राहिम अल्काजी का 4 अगस्त 2020 को निधन हो गया, वह किस क्षेत्र से संबंधित थे?
(a) सिनेमा
(b) साहित्य
(c) रंगमंच
(d) संगीत
Ans: (c)

4- हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ, हिमाचल प्रदेश के किस स्थान पर भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) की ऑनलाइन आधारशिला रखी?
(a) कुल्लू
(b) शिमला
(c) कालका
(d) सिरमौर
Ans: (d)

5- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में शशिधर जगदीशन को किस बैंक का मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है?
(a) पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
(b) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)
(c) एचडीएफसी बैंक
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) केन्द्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) मंत्री नितिन गडकरी ने अगरबत्ती उत्पादन में भारत को आत्म-निर्भर बनाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KCIC) द्वारा प्रस्तावित एक विशेष रोजगार सृजन कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। ‘खादी अगरबत्ती आत्म-निर्भर मिशन’ नाम के इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों में बेरोजगारों और प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार पैदा करना और घरेलू अगरबत्ती उत्पादन में पर्याप्त तेजी लाना है।

 

2(a) इस कैप्सूल को 31 मई, 2020 को अमेरिका की निजी स्पेस कंपनी स्पेस एक्स (SpaceX) ने नासा के ‘कैनेडी स्पेस सेंटर’ से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिये लॉन्च किया था।

 

3 (c) रंगमंच की दिग्गज हस्ती और विख्यात शिक्षक इब्राहिम अल्काजी का 4 अगस्त 2020 को निधन हो गया। वह 94 साल के थे। अल्काजी राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में सबसे लंबे समय तक निदेशक के पद पर रहे। उन्होंने गिरीश कर्नाड के ‘तुगलक’, धर्मवीर भारती के ‘अंधायुग’ जैसे लोकप्रिय नाटकों का मंचन किया।

 

4(d) केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ, हिमाचल प्रदेश के सिरमौर में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) की ऑनलाइन आधारशिला रखी। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा 2014 में आईआईएम सिरमौर सहित सात नए आईआईएम को स्थापित करने का निर्णय लिया था।

 

5 (c) एचडीएफसी बैंक के साथ काम कर रहे शशिधर जगदीशन आदित्य पुरी का स्थान लेंगे।

 

Related Posts