Daily Current Affairs Quiz: 4 September 2020

1- कोरोना वायरस महामारी के कारण संसद के मानसून सत्र की अवधि कम कर दी गई है, जिसमें प्रश्नकाल नहीं होगा जबकि शून्य काल के समय में भी कटौती कर दी गई है। इससे संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1- सामान्यतया, लोकसभा की बैठक का पहला घंटा प्रश्नों  के लिए होता है और उसे प्रश्ननकाल कहा जाता है।

2- प्रश्नकाल केवल लोकसभा में ही होता है।

3-भारत में संसदीय प्रश्न पूछने की शुरुआत 1892 के भारतीय परिषद् अधिनियम के तहत हुई।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-

(a) 1 व 2

(b) 1 व 3

(c) 2 व 2

(d) उपरोक्त सभी

Ans: (b)

 

 

2- हाल में जारी ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII-2020) यानी वैश्विक नवाचार सूचकांक के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1- भारत पहली बार इस वर्ष के सूचकांक में  शीर्ष 50 देशों में शामिल हुआ है।

2- यह सूचकांक विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO), कॉर्नेल विश्वविद्यालय और इनसीड बिजनेस स्कूल द्वारा संयुक्त रूप से जारी किया जाता है।

3-स्विटजरलैंड, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन और नीदरलैंड इस वर्ष भी शीर्ष सूची में बने हुए  सूची में आगे बने हुई हैं।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/ हैं-

(a) 1 व 2

(b) 2 व 3

(c) 1 व 3

(d) ये सभी

Ans: (d)

 

 

3- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 3 सितंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अमेरिका-भारत 2020 शिखर सम्मेलन में विशेष संबोधन दिया। 31 अगस्त से शुरू हुए इस 5 दिवसीय सम्मेलन की थीम क्या है?

(a) अमेरिका-भारत के सामने मौजूद नई चुनौतियां

(b) 21 वीं सदी में भारत-अमेरिका संबंध

(c) भारत-अमेरिका साझा भविष्य

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (a)

 

 

4-  वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने 02 सितंबर, 2020 को पूर्वी वायु कमान (EAC) में फ्रंटलाइन एयर बेस का दौरा किया। पूर्वी वायु सेना कमान (EAC) का मुख्यालय कहां स्थित है?

(a)  इलाहाबाद

(b)  गुवाहाटी

(c)  तेजपुर

(d)  शिलांग

Ans: (d)

 

 

5- हाल के दिनों में समाचारों में चर्चित चुशूल सेक्टर निम्नलिखित में से किस स्थान पर है?

(a)  असम

(b)  लद्दाख

(c)  अरुणाचल प्रदेश

(d)  जम्मू-कश्मीर

Ans: (b)

 

उत्तर एवं व्याख्या

 

1 (b) अन्य विधायिकाओं की तरह, राज्य सभा ने अपने प्रक्रिया तथा कार्य-संचालन विषयक नियमों में प्रश्न पूछने संबंधी प्रक्रिया का प्रावधान किया है। राज्य सभा की प्रथम बैठक दिनांक 13 मई, 1952 को आयोजित की गई थी। राज्य सभा में पहली बार प्रश्न दिनांक 27 मई, 1952 को रखे गए थे। सभापति, राज्य सभा ने 14 जुलाई, 1952 को नियमों में संशोधन करने की घोषणा की और इस प्रकार प्रत्येक सोमवार से बृहस्पतिवार बैठक का प्रथम घंटा प्रश्नों के लिए निर्धारित किया गया। सदन में इस प्रक्रिया की अनुपालना 21 जुलाई, 1952  से जुलाई, 1964 तक की गई।

 

 

2 (d) ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) यानी वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत पहली बार शीर्ष 50 देशों में शामिल हुआ है। भारत ने चार पायदान की छलांग लगाई और 48वें स्थान पर पहुंच गया है। मध्य और दक्षिण एशियाई देशों में वह इस सूचकांक में शीर्ष पर बना हुआ है। विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO), कॉर्नेल विश्वविद्यालय और इनसीड बिजनेस स्कूल द्वारा बुधवार को संयुक्त रूप से वैश्विक नवाचार सूचकांक, 2020 की सूची जारी की गई। इसके मुताबिक शीर्ष स्तर पर स्थिरता बनी हुई है, लेकिन नवाचार का केंद्र पूरब के देशों की तरफ बढ़ता नजर आ रहा है।जीआइआइ की सूची जारी करने से पहले 131 देशों का विभिन्न मानकों पर विश्लेषण किया गया।

 

3 (a) इसका आयोजन यूएस-इंडिया स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएस-आईएसपीएफ) ने किया। यह एक गैर लाभकारी संगठन है, जो भारत और अमेरिका के बीच भागीदारी के लिए काम करता है।

 

4 (d)  भारतीय वायु सेना के कमान

कमान मुख्यालय

  1. पश्चिमी वायु कमान दिल्ली
  2. दक्षिण-पश्चिमी वायु कमान गांधीनगर
  3. केंद्रीय वायु कमान इलाहाबाद
  4. पूर्वी वायु कमान शिलांग
  5. दक्षिणी वायु कमान तिरुवनंतपुरम
  6. प्रशिक्षण कमान बेंगलुरु
  7. रखरखाव कमान नागपुर

 

5 (b) भारत-चीन तनाव के बीच पूर्वी-लद्दाख के चुशूल सेक्टर में चीन की ओर भी काफ़ी संख्या में सेना जमा हो गई है। इससे पहले, पिछले सप्ताह के अंत तक भारत ने थाकुंग से लेकर रेकिन ला तक हथियारबंद सैनिकों की तैनाती कर दी थी ताकि चीन की ओर से अगर कोई कार्रवाई हो, तो स्थिति को संभाला जा सके।

Related Posts