Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 4 March 2021

1- केन्द्र सरकार ने हाल ही में 2,117.54 करोड़ रुपये की लागत से नाग नदी प्रदूषण नियंत्रण परियोजना को मंजूरी दी है। यह नदी किस राज्य से होकर बहती है?
(a) हरियाणा
(b) पंजाब
(c) महाराष्ट्र
(d) गुजरात
Ans (c)
2- श्रीलंका ने हाल ही में घोषणा की है कि कोलंबो पोर्ट पर वेस्ट कंटेनर टर्मिनल (WCT) भारत और किस देश के साथ मिलकर बनाएगा?
(a) रूस
(b) जापान
(c) अमेरिका
(d) फ्रांस
Ans (b)
3- भारतीय वायु सेना, संयुक्त अरब अमीरात, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया और बहरीन की वायु सेनाओं के साथ संयुक्त अभ्यास में पहली बार भाग ले रही है। इस अभ्यास का नाम है?
(a) मिलान -2021
(b) पैसेफिक एलायंस
(c) डैजर्ट फ्लैग-vi
(d) संप्रति-IX
Ans: (c)
4- केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने 2 मार्च 2021 को वर्चुअल माध्यम से “माँ बम्लेश्वरी देवी मंदिर का विकास” परियोजना की आधारशिला रखी। मंदिर कहां स्थित है?
(a) राजस्थान
(b) आंध्र प्रदेश
(c) तमिलनाडु
(d) छत्तीसगढ़
Ans: (d)
5- मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 में सागर मंथन पहल की शुरुआत की गई, यह पहल संबंधित है?
(a) मर्केंटाइल मरीन डोमेन अवेयरनेस सेंटर
(b) बंदरगाह विकास को बढ़ावा देने के लिए परियोजना
(c) गहरे समुद्र में खनिजों की खोज
(d) घरेलू जहाज रिसाइक्लिंग उद्योग को भी बढ़ावा देने की पहल
Ans: (a)
व्याख्या
1 (c) केन्द्र सरकार ने हाल ही में 2,117.54 करोड़ रुपये की लागत से नाग नदी प्रदूषण नियंत्रण परियोजना को मंजूरी दी है। महाराष्ट्र के नागपुर शहर से होकर बहने वाली और इस शहर को अपना नाम देने वाली यह नदी अब मैले और औद्योगिक कचरे से अत्यधिक प्रदूषित एक जलधारा बन चुकी है।
2 (b) श्रीलंका ने हाल ही में घोषणा की है कि कोलंबो पोर्ट पर वेस्ट कंटेनर टर्मिनल (WCT) भारत और जापान के साथ मिलकर बनाएगा।इससे पहले श्रीलंका की राजपक्षे सरकार ने 2019 के त्रिपक्षीय क़रार से भारत और जापान को बाहर कर दिया था। यह क़रार ईस्ट कंटेनर टर्मिनल के लिए था। अब एक महीने बाद श्रीलंका ने भारत और जापान के साथ वेस्ट कंटेनर टर्मिनल बनाने का फ़ैसला किया है।
3 (c) भारतीय वायु सेना, संयुक्त अरब अमीरात, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया और बहरीन की वायु सेनाओं के साथ अभ्यास डेजर्ट फ्लैग-VI में पहली बार भाग ले रही है। डेजर्ट फ्लैग युद्धाभ्यास संयुक्त अरब अमीरात वायु सेना की मेजबानी में आयोजित एक वार्षिक बहुराष्ट्रीय बड़ा युद्ध अभ्यास है। यह अभ्यास संयुक्त अरब अमीरात के अल-दाफरा एयरबेसपर दिनांक 03 मार्च 21 से 27 मार्च तक निर्धारित है। भारतीय वायुसेना छह सुखोई-30 एमकेआई, दो सी-17 और एक आईएल-78 टैंकर विमानके साथ इस युद्धाभ्यास में भाग ले रही है।
4 (d) केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने 2 मार्च 2021 को वर्चुअल माध्यम से छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में “माँ बम्लेश्वरी देवी मंदिर का विकास” परियोजना की आधारशिला रखी। यह परियोजना पर्यटन मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा प्रशाद (PRASHAD) योजना के तहत स्वीकृत की गई है।
5 (a) सागर मंथन समुद्री सुरक्षा, खोज और बचाव क्षमताओं तथा सुरक्षा और समुद्री पर्यावरण संरक्षण को बढावा देने के लिए एक सूचना प्रणाली है।

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56