Daily Current Affairs Quiz: 4 February 2021

1-हाल ही में भारत और किस देश ने सतत् विकास के क्षेत्र में मज़बूत सहयोग और वैश्विक पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करने के लिये “ईयर ऑफ एन्वायरनमेंट’ नाम से एक संयुक्त पहल की शुरुआत की है?
(a) जर्मनी
(b) जापान
(c) किर्गिस्तान
(d) फ्रांस
Ans (d)
2- ‘द लिटिल बुक ऑफ एन्करेजमेंट’ नामक पुस्तक जो हाल के दिनो में समाचारों में चर्चित रही, के लेखक हैं?
(a) हामिद अंसारी
(b) दलाई लामा
(c) चेतन भगत
(d) अमीश त्रिपाठी
Ans (b)
3- ‘ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेज़’ ने किस शब्द को वर्ष 2020 के लिये ‘हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर’ के रूप में चुना है?
(a) संविधान
(b) किसान आंदोलन
(c) आत्मनिर्भर
(d) पलायन
Ans: (c)
4- वेटलैंड संरक्षण और प्रबंधन के लिए समर्पित केंद्र (CWCM) पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत एक संस्था ने “नेशनल सेंटर फॉर सस्टेनेबल कोस्टल मैनेजमेंट (NCSCM)” की स्थापना कहां की है?
(a) कोझीकोड (केरल)
(b) विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश)
(c) चेन्नई (तमिलनाडु)
(d) भुज (गुजरात)
Ans: (c)
5- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ में भाग्यश्री नामक एक लड़की की सराहना की। उन्होंने नरम पत्थरों का उपयोग करके विभिन्न विषयों पर पट्टचित्र बनाने की कला में महारत हासिल है। पट्टचित्र कहां की हस्तकला है?
(a) राजस्थान
(b) महाराष्ट्र
(c) मध्य प्रदेश
(d) ओडिशा
Ans: (d)
व्याख्या
1 (d) हाल ही में भारत और फ्रांस ने सतत् विकास के क्षेत्र में मज़बूत सहयोग और वैश्विक पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करने के लिये ‘इंडो-फ्रेंच ईयर ऑफ एन्वायरनमेंट’ नाम से एक संयुक्त पहल की शुरुआत की है। वर्ष 2021-2022 में आयोजित होने वाली यह ‘इंडो-फ्रेंच ईयर ऑफ एन्वायरनमेंट’ पहल मुख्य रूप से पाँच विषयों पर केंद्रित होगी:
(1) पर्यावरण संरक्षण
(2) जलवायु परिवर्तन
(3) जैव विविधता संरक्षण
(4) सतत् शहरी विकास और
(5) नवीकरणीय ऊर्जा एवं ऊर्जा दक्षता का विकास।
2 (b) तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने ‘द लिटिल बुक ऑफ एन्करेजमेंट’ नामक अपनी नई पुस्तक लिखी हैं, जिसमें उन्होंने मानवीय खुशियों को बढ़ावा देने के लिए ज्ञान के उद्धरण और शब्द साझा किए हैं। पुस्तक को रेणुका सिंह द्वारा संपादित किया गया है और पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा प्रकाशित किया गया है।
3 (c) ‘ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेज़’ ने ‘आत्मनिर्भर’ शब्द को वर्ष 2020 के लिये ‘हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर’ के रूप में चुना है। वर्ष 2019 के लिये ‘संविधान’ को ‘हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर’ के रूप में चुना गया था। ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेज़ द्वारा घोषित ‘वर्ड ऑफ द ईयर’ एक ऐसा शब्द अथवा अभिव्यक्ति है, जिसने किसी एक विशिष्ट वर्ष में आम लोगों का काफी अधिक ध्यान आकर्षित किया हो।
4 (c) वेटलैंड संरक्षण और प्रबंधन के लिए समर्पित केंद्र (CWCM) पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत एक संस्था, नेशनल सेंटर फॉर सस्टेनेबल कोस्टल मैनेजमेंट (NCSCM),चेन्नई में स्थापित किया गया है। इसकी घोषणा 2 फरवरी 2021 को विश्व वेटलैंड दिवस के अवसर पर पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री, बाबुल सुप्रियो द्वारा की गई थी।
5 (d) पट्टचित्र शब्द का उपयोग आमतौर पर पारंपरिक, कपड़ा-आधारित स्क्रॉल पेंटिंग के लिए किया जाता है।यह कला ओडिशा और पश्चिम बंगाल के राज्यों में काफी प्रचलित है।इस कला को जटिल विवरण और उसमें निहित पौराणिक आख्यानों और लोककथाओं के लिए जाना जाता है।यह ओडिशा में एक प्राचीन कला है जो अनुष्ठान के लिए और मंदिरों के लिए तीर्थयात्रियों के लिए स्मृति चिन्ह के रूप में बनाया गया है।ये कला एक प्राचीन बंगाली कथा कला का एक घटक है।पेंटिंग्स में उपयोग किए जाने वाले रंग प्राकृतिक होते हैं और चित्र पुराने पारंपरिक तरीके से चित्रकार द्वारा बनाए जाते हैं।

Related Posts

Leave a Reply