Daily Current Affairs Quiz: 4 August 2020

1- हाल ही में किस अरब राष्ट्र ने अरब जगत के पहले परमाणु रिएक्टर “बराकाह” का उद्घाटन किया?
(a) कुवैत
(b) सऊदी अरब
(c) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)
(d) कतर
Ans: (c)

 

2- केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने किस दिवस को मुस्लिम महिलाओं को ‘मुस्लिम महिला अधिकार दिवस’ (Muslim Women Rights Day) ​​के रूप में हर साल मनाने का निर्णय लिया है?
(a) 1 अगस्त
(b) 3 अगस्त
(c) 31 जुलाई
(d) 10 अगस्त
Ans: (a)

 

3- हाल ही में किस बहुपक्षीय वित्तपोषण एजेंसी ने COVID-19 महामारी से मुकाबला करने हेतु भारत सरकार की आपातकालीन प्रतिक्रिया का समर्थन करने हेतु अपने एशिया प्रशांत आपदा प्रतिक्रिया कोष (Asia Pacific Disaster Response Fund) से 3 मिलियन डॉलर यानी लगभग 22 करोड़ रुपए की मंज़ूरी दी है?
(a) विश्व बैंक (WB)
(b) एशियाई विकास बैंक (ADB)
(c) अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)

 

4- हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस देश के नए उच्चतम न्यायालय भवन का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया?
(a) फिजी
(b) अफगानिस्तान
(c) मॉरीशस
(d) सूरीनाम
Ans: (c)

 

5- हाल ही में किस राज्य में सार्वजनिक क्षेत्र की एविएशन कंपनी ‘पवन हंस’ ने उड़ान योजना के तहत हेलीकॉप्टर सेवा शुरु की है ?
(a) तमिलनाडु
(b) राजस्थान
(c) गुजरात
(d) उत्तराखंड
Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c)अमीरात न्यूक्लियर एनर्जी कॉर्पोरेशन (ENEC) और कोरिया इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (KEPCO) के एक संयुक्त उद्यम में विकसित “बराकाह” रिएक्टर का अर्थ अरबी में “आशीर्वाद” है। इसकी स्थापना अबूधाबी में की गई है।

 

2 (a) 1 अगस्त, 2019 को ‘तीन तलाक’ को गैरकानूनी घोषित करने का एक्ट पारित हुआ था इसलिये अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने 1 अगस्त को ‘मुस्लिम महिला अधिकार दिवस’ (Muslim Women Rights Day) ​​के रूप में दर्ज किया है।

 

3 (b) एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank-ADB) ने COVID-19 महामारी से मुकाबला करने हेतु भारत सरकार की आपातकालीन प्रतिक्रिया का समर्थन करने हेतु अपने एशिया प्रशांत आपदा प्रतिक्रिया कोष (Asia Pacific Disaster Response Fund) से 3 मिलियन डॉलर यानी लगभग 22 करोड़ रुपए की मंज़ूरी दी है।

 

4 (c) हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मॉरीशस के समकक्ष प्रवीण जुगनाथ के साथ संयुक्त रूप से पोर्ट लुई में मॉरीशस के नए उच्चतम न्यायालय भवन का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया। उच्चतम न्यायालय भवन का निर्माण 30 मिलियन अमरीकी डालर की भारतीय अनुदान सहायता के साथ किया गया है और यह पोर्ट लुइस की राजधानी के भीतर पहली भारत–सहायता प्राप्त बुनियादी ढांचा परियोजना है।

 

Related Posts