Daily Current Affairs Quiz: 31 October 2020


1- हाल ही में जारी आठ कोर इंडस्ट्रीज का संयुक्त सूचकांक सितंबर में 119.7 पर रहा जिसमें सितंबर2019 की तुलना में 0.8 फीसदी (अनंतिम) की गिरावट दर्ज की गई। यह आर्थिक सलाहकार कार्यालय द्वारा जारी किया जाता है। आर्थिक सलाहकार कार्यालय केन्द्र सरकार के किस विभाग के अंतर्गत आता है?
(a) राजस्व विभाग
(b) वित्त विभाग
(c) वित्तीय सेवाएं विभाग
(d) उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग
Ans: (d)


2- भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग के अंतर्गत कार्यशील राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) को कृषि उत्पादों के वैज्ञानिक विधि से संग्रहण और खाद्य सुरक्षा लेखा परीक्षण जैसे जांच कार्यों को क्रियान्वित करने के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन बोर्ड (NABCB) और भारतीय गुणवत्ता परिषद से मान्यता मिल गई है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-


1-भारतीय अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में उत्पादकता को प्रोत्साहन देने के लिये औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (DIPP) के प्रशासनिक नियंत्रणाधीन NPC राष्ट्रीय स्तर का एक स्वायत्त संगठन है।
2-भारत सरकार ने वर्ष 1958 में एक पंजीकृत सोसाइटी के तौर पर इसकी स्थांपना की थी। यह एक बहुपक्षीय , गैर-लाभकारी संगठन है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न ही 2
Ans: (c)


3- कोरोना वायरस पर केंद्रित विश्व की पहली साइंटून (Scientoon) आधारित पुस्तक “बाय-बाय कोरोना” का लोकार्पण हाल ही में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ स्थित राजभवन में किया है। यह पुस्तक किसके द्वारा रची गई है?
(a) सीएसआईआर
(b) विज्ञान प्रसार
(c) आईसीएमआर
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)


4- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाले केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य एवं दवा के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और किस देश के बीच हुए समझौता ज्ञापन (MOU)को स्वीकृति दी है?
(a) कम्बोडिया
(b) मलेशिया
(c) इंडोनेशिया
(d) थाईलैंड
Ans: (a)


5- हाल ही में किस भारतीय अभिनेता को बोस्टन के तीसरे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (IIFFB 2020) में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया?
(a) नसीरुद्दीन शाह
(b) ओम पुरी
(c) नवाजुद्दीन सिद्दीकी
(d) इरफान खान
Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या


1 (d)आठ कोर उद्योगों में शामिल हैं-कोयला (भारांक: 10.33%),कच्चा तेल (भारांक: 8.98%) ,प्राकृतिक गैस (भारांक: 6.88%), रिफाइनरी उत्पाआद (भारांक: 28.04%),उर्वरक (भारांक: 2.63%), इस्पा त (भारांक: 17.92%), सीमेंट (भारांक: 5.37%) बिजली (भारांक: 19.85%)।


2 (c) एनपीसी को आईएसओ 17020:2012 प्रमाणपत्र प्राप्त हो गया है।यह मान्यता 3 वर्षों के लिए वैध है। एनपीसी ने अपने मुख्यालय पर पहले से ही जांच और लेखा परीक्षण के कार्यों के लिए एक निरीक्षण विभाग का गठन कर लिया है।एनपीसी भंडारण विकास और नियामक प्राधिकरण (डब्यू का डीआरए) और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) जैसे अलग-अलग नियामक संस्थाओं का निरीक्षण और लेखा परीक्षण का कार्य कर रहा है।


3 (b)विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की स्वायत्त संस्था विज्ञान प्रसार द्वारा इस पुस्तक का प्रकाशन किया गया है।
तेरह अध्यायों में प्रकाशित इस पुस्तक में कोरोना वायरस के बारे में विस्तृत जानकारी साइंस कार्टून्स (साइंटून्स) के जरिये प्रस्तुत की गई है। पुस्तक में महामारी से लेकर वैश्विक महामारी, कोविड-19 और उससे जुड़े लक्षणों, बीमारी की रोकथाम और सावधानियों का साइंटून्स के माध्यम से रोचक चित्रण किया गया है।

4 (a) द्विपक्षीय समझौते से स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहलों और प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से दोनों देशों के बीच सहयोग को प्रोत्साहन मिलेगा। इससे भारत और कम्बोडिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती मिलेगी। एमओयू उसी दिन से प्रभावी होगा, जिस दिन उस पर हस्ताक्षर हुए थे और यह पांच साल की अवधि के लिए लागू रहेगा।


5 (b) भारतीय सिनेमा के दिवंगत अभिनेता ओम पुरी को बोस्टन के तीसरे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (IIFFB 2020) में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार मलयालम फिल्म ‘कांथी’ को मिला, जो एक अंधी आदिवासी लड़की और उसकी मां पर आधारित है।

Related Posts

Leave a Reply