Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 31 July 2021

1- किस राज्य/संघ राज्य क्षेत्र की विधानसभा ने हाल ही में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से पर्यावरणविद स्व. सुंदरलाल बहुगुणा को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किए जाने का अनुरोध किया है?
(a) उत्तराखंड
(b) दिल्ली
(c) उत्तर प्रदेश
(d) हिमाचल प्रदेश

2- भारत और रूस की नौसेनाओं के बीच 12वां ‘इंद्र नेवी’ अभ्यास 28 और 29 जुलाई, 2021 के मध्य कहां आयोजित किया गया?
(a) बंगाल की खाड़ी
(b) अरब सागर
(c) काला सागर
(d) बाल्टिक सागर

3- हाल ही में भौगोलिक संकेतक प्राप्त राजा मिर्च का ब्रिटेन को निर्यात किया गया। यह मिर्च किस प्रदेश का भौगोलिक संकेतक प्राप्त कृषि उत्पाद है?
(a) असम
(b) मेघालय
(c) मिजोरम
(d) नगालैंड

4 – हेपेटाइटिस सी के लिए दुनिया की पहली सस्ती और प्रभावी नई दवा रविदासवीर (ravidasvir) हाल ही में किस देश द्वारा पंजीकृत की गई है?
(a) थाईलैंड
(b) कनाडा
(c) मलेशिया
(d) जापान

5- खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने किस अर्ध सैन्य बल के सहयोग से अपनी तरह की पहली परियोजना में राजस्थान के रेगिस्तान में हरित आवरण विकसित करने के उद्देश्य के साथ प्रोजेक्ट बोल्ड (Project Bold) लॉन्च किया है?
(a) बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स (BSF)
(b) सशस्त्र सीमा बल (SSB)
(c) केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
(d) रैपिड एक्शन फोर्स (RAF)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) दिल्ली विधानसभा ने हाल ही में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से पर्यावरणविद स्व. सुंदरलाल बहुगुणा को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जाने का अनुरोध किया है।

2 (d) भारत और रूस की नौसेनाओं के बीच 12वां ‘इंद्र नेवी’ अभ्यास बाल्टिक सागर में 28 और 29 जुलाई, 2021 को आयोजित किया गया। यह सैन्याभ्यास हर दो वर्ष बाद भारत और रूस की नौसेनाओं के बीच किया जाता है। ‘इंद्र नेवी’ अभ्यास की शुरूआत 2003 में की गई थी, जो दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच मौजूद दीर्घकालीन रणनीतिक सम्बंधों का परिचायक है।

3 (d) राजा मिर्च को नगा राजा मिर्च (Naga King Chilli) के नाम से भी जाना जाता है। इसे बड़ी मात्रा में हाल ही में नगालैंड से लंदन में निर्यात किया गया है। यह पहली बार है जब नगालैंड राज्य से राजा मिर्च का निर्यात किया जा रहा है। वर्ष 2008 में राजा मिर्च को भौगोलिक संकेत (Geographical Indication) प्रमाणन प्राप्त हुआ था।

4 (c) हेपेटाइटिस सी के लिए दुनिया की पहली सस्ती और प्रभावी नई दवा मलेशिया द्वारा पंजीकृत की गई है। यह नई दवा दुनिया भर में उन लाखों लोगों के लिए सुलभ उपचार की आशा प्रदान करती है जो इस बीमारी से पीड़ित हैं। हेपेटाइटिस सी (Hepatitis C) के शुरुआती लक्षण बहुत कम होते हैं, इसलिए इसका निदान (diagnose) करना बहुत मुश्किल हो जाता है और इसे साइलेंट किलर कहा जाता है। रविदासवीर (ravidasvir) नाम की दवा को जून के महीने में सोफोसबुवीर (sofosbuvir) नाम की एक मौजूदा दवा के साथ उपयोग के लिए मंजूरी दे दी गई है।

5 (a) खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स (BSF) के सहयोग से अपनी तरह की पहली परियोजना में राजस्थान के रेगिस्तान में हरित आवरण (green cover) विकसित करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ प्रोजेक्ट बोल्ड (Project Bold) लॉन्च किया है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56